'डोकलाम पर चीन-भारत का टकराव, पूरी दुनिया को भुगतने होंगे गंभीर परिणाम'

amarujala.com- Presented: मोहित Updated Wed, 09 Aug 2017 01:32 PM IST
भारत-चीन
भारत-चीन - फोटो : The Washington Post
ख़बर सुनें
चीन और भारत के बीच डोकलाम को लेकर चल रहे गतिरोध का असर अमेरिका सहित पूरे विश्व पर पड़ रहा है। अमेरिका खुफिया एजेंसी सीआईए के पूर्व विश्लेषक ब्रूस रीडेल ने कहा कि हिमालय क्षेत्र में दोनों देशों की सेना आमने-सामने है और यह गंभीर चिंता का विषय है।
 
डेली बीस्ट में ऑप-एड पर रीडेल ने लिखा 'पिछले 50 दिनों से भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच डोकलाम में सड़क निर्माण को लेकर विवाद है। उन्होंने कहा कि 'चीन और भारत परमाणु संपन्न देश हैं। यही नहीं दोनों आर्थिक रूप से बेहद ही शक्तिशाली हैं। ऐसे में इस पूरे विवाद का असर पूरी दुनिया पर पड़ेगा। 

रीडेल ने आगे कहा 'भले ही दोनों देशों ने इस मुद्दे पर बीचबचाव के लिए अमेरिका से हस्तक्षेप के लिए नहीं कहा हो, लेकिन यह मुद्दा अमेरिकियों के लिए गंभीर है। उन्होंने डोकलाम में चीन के हस्तक्षेप को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिकी यात्रा के दौरान जानबूझकर उकसाने वाला कदम बताया। 

बता दें कि डोकलाम में जिस स्थिति को लेकर अभी विवाद है, वह भूटान और चीन के बीच का विवादित हिस्सा है। भूटान इसे अपना तो चीन अपना क्षेत्र बताता है। दोनों देश इस विवाद को निबटाने के लिए वार्ता कर रहे थे। वहीं, भारत ने भूटान को उसके सीमाओं की सुरक्षा की गारंटी दे रखी है। ऐसे में भारत का कहना है कि भूटान छोटा सा देश है और चीन अपनी ताकत के बल पर विस्तार नीति के तहत उसे दबाना चाहता है। 

RELATED

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

Spotlight

Most Read

World

ट्रंप का गुस्सा सीरिया पर पड़ा भारी, मिसाइल हमले में रासायनिक हथियारों का 'बड़ा जखीरा' भस्म

अमेरिकी, फ्रांस और ब्रिटेन ने शुक्रवार की रात सीरिया में एक के बाद कई मिसाइलें दाग दीं।

15 अप्रैल 2018

Related Videos

वीडियो : पुलिसवाले ने दुधमुंहे बच्चे पर फेंका बम

इस्रायल और फिलिस्तीन के बीच की जंग जग जाहिर है पर क्या आप ये सोच सकते हैं कि इस जंग में बच्चों को निशाना बनाया जाए वो भी दुधमुंहे बच्चे को। आपको एक ऐसा ही वीडियो दिखाते हैं जिसमें इस्रायली सैनिक ने दुधमुंहे बच्चे पर ग्रेनेड से हमला कर दिया।

22 मई 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen