लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Capsule of China's experimental manned spaceship returns successfully

चीन का 'लॉन्ग मार्च-5बी' रॉकेट अंतरिक्ष से सफलता पूर्वक लौटा

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला Published by: Rohit Ojha Updated Fri, 08 May 2020 05:56 PM IST
Long March-5B rocket
Long March-5B rocket - फोटो : Tu Haichao
विज्ञापन

चीन की अंतरिक्ष एजेंसी ने शुक्रवार को कहा कि चीन की प्रायोगिक नई पीढ़ी का अंतरिक्ष यान इनर मंगोलिया ऑटोनॉमस क्षेत्र में निर्धारित जगह पर सफलतापूर्वक उतरा है। उसने कहा कि एक स्थाई स्पेस स्टेशन चलाने और अंतरिक्ष यात्रियों को चांद पर भेजने के लिहाज से यह एक बड़ा कदम है। चीन की अंतरिक्ष एजेंसी (सीएमएसए) ने कहा कि हमारा परीक्षण पूरी तरह सफल रहा है।



चीन ने मंगलवार को दक्षिणी चीन के दक्षिणी प्रांत हैनान के वेनचांग स्पेस लॉन्च सेंटर से देश के सबसे शक्तिशाली रॉकेट लॉन्ग मार्च -5 बी के चालक दल के बिना नए अंतरिक्ष यान का परीक्षण संस्करण लॉन्च किया। लगभग 488 सेकंड बाद, बिना क्रू के प्रायोगिक मानवयुक्त अंतरिक्ष यान, कार्गो रिटर्न कैप्सूल के परीक्षण संस्करण के साथ, रॉकेट के साथ अलग हो गया और योजनाबद्ध तरीके से कक्षा में प्रवेश कर गया।


सीएमएसए ने कहा कि प्रायोगिक अंतरिक्ष यान ने दो दिन और 19 घंटे अंतरिक्ष के कक्षा में उड़ान भरा। यह विशेष रूप से चीन के मानवयुक्त अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए बनाया गया है, लांग मार्च- 5बी का इस्तेमाल मुख्य रूप से अंतरिक्ष स्टेशन के मॉड्यूल को लॉन्च करने के लिए किया जाएगा।

लॉन्ग मार्च -7 के कमांडर-इन-चीफ वांग जिओजुन ने बताया था कि लॉन्ग मार्च -5 के लॉन्च के बाद, चीन अब 20 टन के रॉकेट की एक श्रृंखला लॉन्च करेगा, जिसमें लॉन्ग मार्च-5, 6 और 7 शामिल हैं। सीएमएसए के तहत चाइना एकेडमी ऑफ स्पेस टेक्नोलॉजी द्वारा विकसित अंतरिक्ष यान लगभग 9 मीटर लंबा और लगभग 4.5 मीटर चौड़ा है। इसका वजन 20 टन से अधिक है।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00