लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Britain is adding India to its travel red list after detecting coronavirus variant, britain bans indian travellers to enter in uk

कोरोना का कहर : ब्रिटेन ने भारत को 'लाल सूची' में डाला, पाकिस्तान ने भी लगाई हवाई यात्रा पर रोक

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, लंदन Published by: संजीव कुमार झा Updated Mon, 19 Apr 2021 09:52 PM IST
सार

  • देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों के चलते ब्रिटेन ने भारत को  'रेड लिस्ट' में डाला
  • ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार भारत से आए कोरोना के 103 मामले मिलने के बाद यह फैसला लिया गया है

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन - फोटो : ANI
विज्ञापन

विस्तार

ब्रिटेन ने भारत के नागरिकों के प्रवेश पर रोक लगा दी है। देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों के चलते ब्रिटेन ने भारत को यात्रा श्रेणी की 'रेड लिस्ट' में डाल दिया है। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार कोरोना के कथित भारतीय स्वरूप के 103 मामले मिलने के बाद यह फैसला लिया गया है। हालांकि भारत से उन लोगों को प्रवेश की इजाजत होगी जिनके पास ब्रिटेन या फिर आयरिश की नागरिकता है। वहीं इससे पहले पाकिस्तान ने भी कोविड-19 मामलों में रिकॉर्ड वृद्धि के चलते भारत से यात्रियों के आने पर दो सप्ताह के लिए रोक लगाने का सोमवार को फैसला किया।



बता दें कि ब्रिटेन ने भारत को उन देशों की 'लाल सूची' में डाल दिया है। इसके तहत गैर-ब्रितानी और आइरिश नागरिकों के भारत से ब्रिटेन जाने पर पाबंदी रहेगी। साथ ही विदेश से लौटे ब्रितानी लोगों के लिए होटल में 10 दिन तक पृथकवास में रहना अनिवार्य कर दिया है।


स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने 'हाउस ऑफ कॉमन्स' में इस बात की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन में कोरोना वायरस के कथित भारतीय स्वरूप से पीड़ित होने के 103 मामले सामने आए हैं। इनमें से अधिकतर मामले विदेश से लौटे यात्रियों से संबंधित हैं।

उन्होंने कहा कि उस स्वरूप का विश्लेषण किया गया ताकि यह पता लगाया जा सके कि नए स्वरूप के चिंताजनक परिणाम तो नहीं जैसे कि बड़े पैमाने पर इसका फैलना या इलाज और टीका तैयार करने में मुश्किल होना आदि।

मंत्री ने सांसदों को बताया कि आंकड़ों के विश्लेषण के बाद एहतियात के तौर पर हमने भारत को लाल सूची में डालने का मुश्किल लेकिन जरूरी फैसला लिया है। इसका अर्थ है कि अगर कोई गैर-ब्रितानी या आइरिश बीते दस तक भारत में रहा है तो उसे ब्रिटेन में प्रवेश नहीं दिया जा सकता है।

हैनकॉक ने कहा कि नए नियमों को हल्के में नहीं लिया जा रहा और शुक्रवार से इन्हें लागू कर दिया जाएगा। इससे कुछ घंटे पहले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कार्यालय डाउनिंग स्ट्रीट ने देश में कोरोना वायरस के मामलों में तेज वृद्धि के मद्देनजर अगले सप्ताह होने वाली प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की यात्रा रद्द करने की घोषणा की थी।
विज्ञापन

इससे पहले, जॉनसन से जब पूछा गया था कि क्या भारत को लाल सूची में डाला जाएगा तो उन्होंने कहा था कि इसपर निर्णय काफी हद तक ब्रिटेन की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी को लेना है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने रद्द की भारत यात्रा
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भारत में कोरोना वायरस के हालात के मद्देनजर अगले सप्ताह होने वाली देश की अपनी यात्रा रद्द कर दी है। इस निर्णय को जॉनसन ने निराशाजनक बताया लेकिन कहा कि इस समय यात्रा स्थगित करना ही समझदारी है।

जॉनसन ने कहा कि वह भविष्य में ब्रिटेन-भारत की साझेदारी के लिए योजना शुरू करने के लिहाज से इस महीने के अंत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात करेंगे और उनकी आमने-सामने मुलाकात साल के अंत में हो सकती है।

दु:ख की बात है कि मैं यात्रा पर नहीं जा सकूंगा: बोरिस जॉनसन
डाउनिंग स्ट्रीट द्वारा जॉनसन की यात्रा रद्द होने की घोषणा के कुछ ही समय बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने ग्लूसेस्टरशायर के अपने दौरे के समय संवाददाताओं से कहा कि नरेंद्र मोदी और मैं बुनियादी रूप से इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं और बड़े दु:ख की बात है कि मैं यात्रा पर नहीं जा सकूंगा।

उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि भारत के मौजूदा हालात को देखते हुए यात्रा स्थगित करना ही समझदारी होगी। हमारे खुद के देश समेत दुनियाभर के देश इस स्थिति से गुजरे हैं और मेरा मानना है कि भारत में इस समय जो कुछ परिस्थिति है उसमें सभी की उसके साथ अत्यंत सहानुभूति है।

हांगकांग ने भारत के नागरिकों के प्रवेश पर लगाई रोक
हांगकांग ने भारत से पहुंचने वाली उड़ानें मंगलवार से आगामी तीन मई तक के लिए स्थगित कर दी हैं। भारत में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के चलते हांगकांग ने यह कदम उठाया है।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00