Hindi News ›   World ›   Betfair claim: Johnson will resign soon, Indian Finance Minister Rishi Sunak in front of race for new UK PM

जॉनसन जल्द देंगे इस्तीफा!: भारतवंशी वित्त मंत्री ऋषि सुनक ब्रिटेन के नए पीएम की रेस में आगे

एजेंसी, लंदन Published by: सुरेंद्र जोशी Updated Fri, 14 Jan 2022 11:49 AM IST

सार

बेटफेयर के अनुसार मई 2020 में ब्रिटेन में कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान प्रधानमंत्री कार्यालय डाउनिंग स्ट्रीट में ड्रिंक पार्टी आयोजित करने पर खुलासों के बाद न केवल विपक्षी दल बल्कि उनकी खुद की पार्टी भी जॉनसन पर इस्तीफे के लिए दबाव डाल रही है। 
ऋषि सुनक
ऋषि सुनक - फोटो : ANI
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

कोरोना महामारी पर नियंत्रण में विफल रहने और कोविड प्रोटोकॉल का उल्लंघन करते हुए अपने निवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट के गार्डन में पार्टी करने के आरोप में ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन घिर गए हैं। ऐसे में ब्रिटने की सट्टा कंपनी बेटफेयर ने दावा किया है कि बढ़ते दबाव के चलते जॉनसन जल्द इस्तीफा दे सकते हैं और भारतवंशी वित्त मंत्री ऋषि सुनक उनका स्थान ले सकते हैं। 

विज्ञापन

 
बेटफेयर के अनुसार मई 2020 में ब्रिटेन में कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान प्रधानमंत्री कार्यालय डाउनिंग स्ट्रीट में ड्रिंक पार्टी आयोजित करने पर खुलासों के बाद न केवल विपक्षी दल बल्कि उनकी खुद की कंजर्वेटिव पार्टी भी जॉनसन पर इस्तीफे के लिए दबाव डाल रही है। 


बेटफेयर के सैम रॉसबॉटम के अनुसार यदि जॉनसन हटते हैं तो ऋषि सुनक के ब्रिटिश पीएम बनने की संभावना ज्यादा है। पीएम पद की रेस में विदेश मंत्री लिज ट्रूस और फिर कैबिनेट मंत्री माइकल गोव का नाम है। हालांकि पीएम पद की दौड़ में पूर्व विदेश मंत्री जेरेमी हंट, भारतीय मूल की गृह मंत्री प्रीति पटेल, स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद और कैबिनेट मंत्री ओलीवर डॉउडेन भी हैं।

पीएम बोरिस जॉनसन के मुख्य निजी सचिव मार्टिन रेनॉल्ड्स ने 2020 में कई लोगों को डाउनिंग स्ट्रीट में आयोजित पार्टी के लिए कथित तौर पर मेल भेजकर न्योता दिया गया था। उस वक्त देश में कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए सार्वजनिक समारोहों पर रोक लगी हुई थी। 

जॉनसन ने जताया खेद, मानी पार्टी में शामिल होने की बात
जॉनसन ने अब इस मामले में खेद जताते हुए पहली बार माना कि वह दावत में शामिल हुए थे। जॉनसन ने कहा कि उन्हें लगता था कि यह आयोजन उनके कामकाज से संबंधित आयोजनों के दायरे में रहेगा। निमंत्रण-पत्र के मीडिया में आने के बाद से जॉनसन पर विपक्षी लेबर पार्टी के साथ ही उनकी अपनी कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों की ओर से भी अत्यंत दबाव है। 

प्रधानमंत्री के साप्ताहिक प्रश्न सत्र से पहले संसद के निचले सदन हाउस ऑफ कॉमन्स में अपने बयान में जॉनसन ने कहा, 'मैं माफी मांगना चाहता हूं, मुझे पता है कि इस देश में लाखों लोगों ने पिछले 18 महीने में असाधारण कुर्बानियां दी हैं।' उन्होंने कहा, 'मुझे पता है कि वे मुझे और मेरी अगुआई वाली सरकार को लेकर क्या महसूस करते हैं। जब वे सोचते हैं कि नियम बनाने वाले लोग ही डाउनिंग स्ट्रीट में नियमों का सही तरीके से पालन नहीं कर रहे हैं। मैं मौजूदा जांच के परिणामों को लेकर पूर्वानुमान नहीं व्यक्त कर सकता, लेकिन मुझे यह अच्छी तरह समझ में आया है कि हमने कुछ चीजों को सही से नहीं लिया और मुझे जिम्मेदारी लेनी चाहिए।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00