लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Belarus Foreign Minister Vladimir Makei Passed away

Belarus: बेलारूस के विदेश मंत्री व्लादिमीर मेकी का निधन, 64 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

एएनआई, मिंस्क। Published by: देव कश्यप Updated Sun, 27 Nov 2022 01:00 AM IST
सार

बेलारूस के विदेश मंत्री व्लादिमीर मेकी ने नौ नवंबर को दिल्ली का दौरा किया था और विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ बैठक की थी।

बेलारूस के विदेश मंत्री व्लादिमीर मेकी का निधन।
बेलारूस के विदेश मंत्री व्लादिमीर मेकी का निधन। - फोटो : ANI
विज्ञापन

विस्तार

बेलारूस के विदेश मंत्री व्लादिमीर मेकी का अचानक निधन हो गया। वह 64 वर्ष के थे। देश की समाचार एजेंसी बेल्टा ने शनिवार को यह सूचना दी। हालांकि मेकी की मृत्यु के कारणों के बारे में मीडिया ने अभी तक कोई जानकारी नहीं दी गई है। विदेश मंत्रालय ने अपने आधिकारिक फेसबुक अकाउंट पर उनके निधन की जानकारी साझा करते हुए लिखा, बेलारूस गणराज्य के विदेश मामलों के मंत्री व्लादिमीर मेकी का आज अचानक निधन हो गया। उनके निधन से देश को गहरा सदमा लगा है।



उन्होंने नौ नवंबर को भारत का दौरा किया था। इस दौरान मेकी ने भारतीय विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर के साथ बैठक की थी। इस दौरान उन्होंने द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों, यूक्रेन संघर्ष के साथ बहुपक्षीय सहयोग सहित कई मुद्दों पर चर्चा की थी। बेलारूस उन कुछ देशों में से है, जो कथित तौर पर यूक्रेन संघर्ष के बीच रूसी सेना का समर्थन कर रहा है।


रूसी मीडिया आउटलेट आरआईए नोवोस्ती के अनुसार, मेकी सोमवार को रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ मिलने वाले थे, लेकिन दो दिन पहले ही उनकी मृत्यु हो गई। रूसी विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि "मेकी के निधन की दुखद खबर से देश स्तब्ध है। विदेश मंत्रालय के प्रमुख के रूप में उन्होंने रूस और बेलारूस के बीच संबंधों को और मजबूत करने में अहम योगदान दिया।"

बयान में आगे कहा गया है कि "एक प्रोफेशनल और अपने देश के एक ईमानदार देशभक्त होने के नाते उन्होंने अंतरराष्ट्रीय मंचों पर बेलारूस गणराज्य के हितों का दृढ़ता और प्रभावी ढंग से बचाव किया। उनका निधन बड़ा नुकसान और अपूरणीय क्षति है।"

विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर उनके आधिकारिक परिचय के अनुसार, मेकी का जन्म 1958 में बेलारूसी क्षेत्र ग्रोडनो में हुआ था। उन्होंने 1980 में मिंस्क के स्टेट पेडागोगिकल इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन लैंग्वेजेस और 1993 में ऑस्ट्रिया के विदेश मामलों के मंत्रालय की डिप्लोमैटिक अकादमी से स्नातक किया था। वह अगस्त 2012 से विदेश मंत्री के पद पर काबिज थे। उन्हें जर्मन और अंग्रेजी दोनों भाषाओं का ज्ञान था। उन्होंने राजदूत के रूप में राजनयिक पद पर भी काम किया था। बेलारूस गणराज्य के विदेश मंत्री बनने से पहले, वह 2000-2008 तक बेलारूस गणराज्य के राष्ट्रपति के सहायक थे। मेकी 2008-2012 तक बेलारूस गणराज्य के राष्ट्रपति के प्रशासन के प्रमुख थे।

बेलारूस के राष्ट्रपति ने संवेदना जताई
बेलारूस के राष्ट्रपति की वेबसाइट पर प्रकाशित एक बयान के अनुसार, राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको (Alexander Lukashenko) ने शनिवार को मेकी के निधन पर उनके परिवार और दोस्तों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00