लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Attack on Ukrainian air base : Fighter aircraft weapons and depot destroyed, missile was written in Russian language This is for children

यूक्रेन के हवाई ठिकाने पर हमला : लड़ाकू विमान-हथियार डिपो तबाह, मिसाइल पर रूसी भाषा में लिखा था 'ये बच्चों के लिए..'

एजेंसी, कीव/मॉस्को। Published by: योगेश साहू Updated Sun, 10 Apr 2022 12:52 AM IST
सार

यूरोपीय संघ (ईयू) की प्रमुख उर्सुला वॉन डेर लेयेन और विदेश मंत्री जोसेप बोरेल ने बूचा शहर जाकर रूसी सेना के नरसंहार के सुबूतों को देखा। लेयेन ने कहा, इस घटना से रूसी सेना का क्रूर चेहरा सामने आया है। उन्होंने यूक्रेन को जल्द यूरोपीय यूनियन की सदस्यता मिलने का आश्वासन भी दिया है।

यूक्रेन में हालात
यूक्रेन में हालात - फोटो : KyivPost
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

रूस-यूक्रेन युद्ध को 45वें दिन रूसी सेना ने मध्य यूक्रेनी मिरहोरोड एयर बेस पर एक हथियार डिपो को तबाह कर दिया। इस बीच, यूक्रेन ने दावा किया है कि जिस क्रूज मिसाइल से एक दिन पूर्व रेलवे स्टेशन पर हमला हुआ था उस पर रूसी भाषा में ‘ये बच्चों के लिए’ लिखा हुआ था। 



बता दें कि दोनेस्क क्षेत्र के क्रेमातोर्स्क रेलवे स्टेशन पर हुए मिसाइल हमले में कम से कम 52 लोगों की मौत हो गई जबकि दर्जनों लोग घायल हैं। ये लोग रूसी हमले की आशंका में शहर छोड़कर सुरक्षित जगहों पर जाने के लिए एकत्र हुए थे।


इसके 24 घंटे के भीतर रूस ने यूक्रेन के पोल्टावा क्षेत्र स्थित हवाई ठिकाने पर पर हमला करके वायुसेना का एक मिग-29 लड़ाकू विमान और एक एमआई-8 हेलीकॉप्टर भी बर्बाद कर दिया। हमले में मेमिरहोरोड हवाई ठिकाने का बड़ा हिस्सा बुरी तरह तबाह हो गया है। यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने दोनों हमलों को युद्ध अपराध बताते हुए जोर दिया कि इसकी जवाबदेही तय कर विश्व को सख्त कदम उठाना चाहिए।

स्टेशन पर हुए हमले की वैश्विक निंदा
क्रेमातोर्स्क रेलवे स्टेशन पर हुए हमले से विश्व के नेता स्तब्ध हैं। यूरोपीय संघ आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने यूक्रेन की यात्रा के दौरान कहा, इसके लिए कोई शब्द नहीं हैं। रूस के इस व्यवहार की जितनी निंदा की जाए कम है। ब्रिटिश रक्षामंत्री बेन वालेस ने हमले को युद्ध अपराध कहा। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुटेरस ने कहा, यह हमला ‘पूरी तरह अस्वीकार्य’ है।

सोशल मीडिया अभियान में शामिल हुए फिल्मी कलाकार
ब्रूस स्प्रिंगस्टीन, ह्यूज जैकमैन, एल्टन जॉन, जोन बोन जोवी, जोनास ब्रदर्स और बिली एलिश समेत फिल्म, टीवी, खेल व संगीत जगत के कई सितारों ने यूक्रेन के समर्थन में एक सोशल मीडिया अभियान पर हस्ताक्षर किए हैं। ‘ग्लोबल सिटीजन’ ने सोशल मीडिया रैली का आयोजन कर सरकारों, संस्थानों, निगमों और लोगों से यूक्रेन व दुनिया के अन्य क्षेत्रों में मानवीय प्रयासों के लिए वित्त पोषण में मदद करने का अनुरोध किया।

यूक्रेन को जल्द ईयू की सदस्यता का आश्वासन
यूरोपीय संघ (ईयू) की प्रमुख उर्सुला वॉन डेर लेयेन और विदेश मंत्री जोसेप बोरेल ने बूचा शहर जाकर रूसी सेना के नरसंहार के सुबूतों को देखा। लेयेन ने कहा, इस घटना से रूसी सेना का क्रूर चेहरा सामने आया है। उन्होंने यूक्रेन को जल्द यूरोपीय यूनियन की सदस्यता मिलने का आश्वासन भी दिया है।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00