लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Antonio Guterres will meet Volodymyr Zelenskiy and Recep Tayyip Erdogan in Ukraine

Ukraine: एंटोनियो गुटेरेस कल यूक्रेन में वोलोदीमीर जेलेंस्की और तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन से करेंगे मुलाकात

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, कीव। Published by: देव कश्यप Updated Wed, 17 Aug 2022 04:25 AM IST
सार

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस गुरुवार को यूक्रेन के लवीव में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदीमीर जेलेंस्की और उनके तुर्की समकक्ष रेसेप तईप एर्दोगन से मुलाकात करेंगे। शुक्रवार को गुटेरेस यूक्रेन के बंदरगाह शहर ओडेसा का दौरा करेंगे

एंटोनियो गुटेरेस, वोलोदीमीर जेलेंस्की और रेसेप तईप एर्दोगन।
एंटोनियो गुटेरेस, वोलोदीमीर जेलेंस्की और रेसेप तईप एर्दोगन। - फोटो : ANI
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

यूक्रेन-रूस के बीच करीब छह महीने से चल रहे युद्ध के बीच संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (Antonio Guterres) और तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन गुरुवार को यूक्रेन का दौरा करेंगे।न्यूज एजेंसी रायटर ने संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता के हवाले से यह जानकारी दी है। जानकारी के मुताबिक, एंटोनियो गुटेरेस गुरुवार को यूक्रेन के लवीव में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदीमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskiy) और तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन (Recep Tayyip Erdogan) से मुलाकात करेंगे।



इसके बाद शुक्रवार को गुटेरेस यूक्रेन के बंदरगाह शहर ओडेसा के दौरे पर जाएंगे। ओडेसा यूक्रेन से अनाज निर्यात करने के लिए रूस के साथ हालिया सौदे में नामित तीन बंदरगाहों में से एक है। ओडेसा के बाद संयुक्त राष्ट्र प्रमुख तुर्की का दौरा करेंगे। समाचार एजेंसी ने गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक (Stephane Dujarric) के हवाले से कहा कि "राष्ट्रपति वोलोदीमीर जेलेंस्की के निमंत्रण पर महासचिव गुटेरेस तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन और यूक्रेनी नेता के साथ त्रिपक्षीय बैठक में भाग लेने के लिए गुरुवार को लवीव में होंगे।"


दुजारिक ने आगे कहा, "महासचिव अगले दिन ओडेसा जाएंगे जहां वह बंदरगाह का दौरा करेंगे, जो काला सागर (Black Sea) से अनाज निर्यात करने पहल के हिस्से के रूप में इस्तेमाल किए जा रहे तीन बंदरगाहों में से एक है।"

मंगलवार को अनाज से भरा पहला संयुक्त राष्ट्र चार्टर्ड अफ्रीकी जहाज यूक्रेन के पिवडेन्नी (Pivdennyi) बंदरगाह से रवाना हुआ। यह जहाज इथियोपिया को अनाज की डिलीवरी देने के लिए जिबूती की ओर रवाना हुआ है।  यूक्रेन के बुनियादी ढांचा मंत्री ऑलेक्जेंडर कुब्राकोव (Oleksandr Kubrakov) ने ट्वीट कर कहा, "मालवाहक जहाज बहादुर कमांडर के साथ पिवडेन्नी समुद्री बंदरगाह पर पहुंचा। बहुत जल्द यूक्रेनी अनाज इथियोपिया पहुंचा दिया जाएगा।"

बता दें कि पिछले महीने, मॉस्को और कीव ने यूक्रेन के काला सागर बंदरगाहों से अनाज के निर्यात को फिर से शुरू करने के लिए संयुक्त राष्ट्र और तुर्की द्वारा मध्यस्थता के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किया था। रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु (Sergei Shoigu) और यूक्रेन के बुनियादी ढांचा मंत्री ऑलेक्जेंडर कुब्राकोव ने अलग-अलग लेकिन समान समझौतों पर हस्ताक्षर किए थे। गौरतलब है कि यूक्रेन और रूस दुनिया के दो सबसे बड़े अनाज निर्यातक हैं। रिपोर्टों के अनुसार, इस साल फरवरी में यूक्रेन पर आक्रमण के बाद से रूसी सेना द्वारा 20-25 मिलियन टन से अधिक यूक्रेनी अनाज को नष्ट कर दिया गया है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00