लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   american president donald trump announces emergency authorization of plasma to treat corona virus patients

कोरोना वायरस : अमेरिका में भी होगा प्लाज्मा थेरेपी से इलाज, राष्ट्रपति ने दी मंजूरी

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, वाशिंगटन Published by: Jeet Kumar Updated Mon, 24 Aug 2020 05:47 AM IST
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो) - फोटो : ANI
विज्ञापन

अमेरिका दुनिया में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित वाले देशों में से एक है। कोरोना के प्रकोप के चलते अमेरिका में भी प्लाज्मा से इलाज के लिए आपातकालीन मंजरी की घोषणा कर दी गई है। यह एलान खुद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने किया है।  



राष्ट्रपति ट्रंप ने एक बयान जारी कर कहा कि आज मैं चीनी वायरस के खिलाफ लड़ाई में एक एतिहासिक घोषणा कर रहा हूं, जो बहुत सी जिंदगियों को बचाएगा। एफडीए (फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन) ने कोरोना के लिए एक आपातकालीन उपचार को मंजूरी दी है जिसे प्लाज्मा कहते हैं।


 

चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार, प्लाज्मा में शक्तिशाली एंटीबॉडी होते हैं, जिससे वो कोरोना वायरस से लड़ने में मदद कर सकते हैं। भारत में पहले से इसे मंजूरी दे दी गई थी, जिसके सफल परिणाम भी मिले हैं। अमेरिका के एफडीए विभाग ने बयान में कहा गया है कि कोविड 19 के इलाज में प्लाज्मा थेरेपी काफी प्रभावी हो सकती है। इसके उपयोग से संभावित जोखिमों को कम किया जा सकता है। हालांकि कुछ विशेषज्ञों ने कहा कि इसके दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं।

न्यूयॉर्क के एक फेफड़ा विशेषज्ञ होरोविट्ज ने कहा कि प्लाज्मा थेरेपी कोरोना वायरस से लड़ने में काम करती है कि नहीं, अभी साबित नहीं हुआ है। अभी इसके और कई परीक्षण करने की जरूरत है। लेकिन इस तरह से इसे कोरोना के इलाज के रूप में नहीं लाया जा सकता है। 

गौरतलब है कि अमेरिका में कोरोना वायरस से लगभग 1.76,000 मौतें हो चुकी हैं। इसे लेकर नवंबर में होने जा रहे अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में पद के उम्मीदवार जो बिडेन ने आरोप लगाया है कि डोनाल्ड ट्रंप देश में कोरोना महामारी पर अंकुश लगाने में नाकाम रहे हैं। 
विज्ञापन

अमेरिका में अब तक 5,874,123 केस सामने आए हैं, जिनमें अभी तक 3,167,028 लोग ठीक हुए हैं। साथ ही 430 लोगों की मृत्यु हो चुकी है और फिलहाल 2,526,491 एक्टिव केस हैं।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00