लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   America removed Missile defense system from Saudi amid attacks from Yemen revealed in satellite pictures

अमेरिका: यमन के हमलों के बीच सऊदी से हटाई मिसाइल रक्षा प्रणाली, उपग्रह तस्वीरों में सामने आया सच

एजेंसी, दुबई Published by: देव कश्यप Updated Sun, 12 Sep 2021 01:29 AM IST
सार

खाड़ी अरब देशों में ईरान से खतरे को लेकर भावी अमेरिकी योजनाओं पर चिंता है, क्योंकि अमेरिका की सेना एशिया में बढ़ते सैन्य खतरे को मानती हैं और उसके लिए उसे मिसाइल रक्षा प्रणाली की जरूरत है।

जो बाइडन
जो बाइडन - फोटो : ANI
विज्ञापन

विस्तार

अमेरिका ने हाल के सप्ताहों में सऊदी अरब से अति आधुनिक मिसाइल रक्षा प्रणाली और पैट्रियट बैटरी को हटा लिया। यह जानकारी उपग्रह से प्राप्त तस्वीरों के विश्लेषण के आधार पर मिली है। अमेरिका की यह कार्रवाई ऐसे समय में हो रही है जब सऊदी अरब लगातार यमन के हूथी विद्रोहियों से हवाई हमले का सामना कर रहा है।



रियाद से बाहर प्रिंस सुल्तान एयर बेस से सुरक्षा प्रणाली को हटाने की यह कार्रवाई ऐसे समय पर देखी जा रही है जब अमेरिका के खाड़ी अरब सहयोगियों ने अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की अफरा-तफरी वाले माहौल में वापसी देखी है। उधर ईरान का मुकाबला करने के लिए अरब प्रायद्वीप में हजारों अमेरिकी सैनिक बने हुए हैं।


ऐसे में खाड़ी अरब देशों को भावी अमेरिकी योजनाओं को लेकर चिंता है क्योंकि अमेरिका की सेना एशिया में बढ़ते सैन्य खतरे को मानती हैं और उसके लिए उसे मिसाइल रक्षा प्रणाली की जरूरत है। वहीं विश्व शक्तियों के साथ ईरान के परमाणु समझौते के खत्म होने के बाद इसको लेकर वियना में हो रही बातचीत भी अटक गई है, जिससे क्षेत्र में आगे संघर्ष के खतरे बढ़ गए हैं। विशेषज्ञ क्रिस्टन उलरिसेन ने कहा, क्षेत्र में आम धारणा है कि अमेरिका अब यहां उतना प्रतिबद्ध नहीं है जितना वह हुआ करता था।

उपग्रह तस्वीरों में सामने आया सच
अगस्त के अंतिम समय में उपग्रह से ली गई तस्वीर बताती है कि क्षेत्र से कुछ बैटरी हटाई गई हैं। हालांकि गतिविधि और वाहन वहां देखे गए। वहीं शुक्रवार को प्लेनेट लैब उपग्रह की तस्वीर में यह दिखा कि इस स्थल पर बैटरी पैड भी खाली हैं और किसी तरह की गतिविधि भी नहीं है। रक्षा प्रणाली को ऐसे समय में हटाया गया है जब हाल में सऊदी अरब पर हूथी के ड्रोन हमले में आठ लोग जख्मी हो गए। सऊदी अरब मार्च, 2015 से ही हूथी विद्रोहियों के खिलाफ जंग छेड़े हुए है। आईएसआई प्रमुख ने अफगानिस्तान को लेकर क्षेत्रीय देशों के खुफिया प्रमुखों के साथ सुरक्षा बैठक की

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00