लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   America: Former President Donald Trumps adviser Stephen Bannon faces criminal charges in Capital riots case

अमेरिका : पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप के सलाहकार स्टीफन बैनन पर कैपिटल दंगा मामले में आपराधिक आरोप, हो सकती है जेल

न्यूयॉर्क टाइम्स न्यूज सर्विस, वाशिंगटन Published by: Kuldeep Singh Updated Sun, 14 Nov 2021 12:21 AM IST
सार

अमेरिका में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा छह जनवरी को अमेरिकी संसद भवन में हुई हिंसा के मामले में दस्तावेज पेश करने की मांग खारिज करने के बाद उनके सलाहकार स्टीफन बैनन पर समिति का समन खारिज करने पर आपराधिक आरोप लगा है। इस मामले में उन्हें जेल भी हो सकती है।
 

अमेरिकी संसद
अमेरिकी संसद - फोटो : iStock
विज्ञापन

विस्तार

अमेरिका में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ उनके समर्थकों की मुश्किलें भी दिनोंदिन बढ़ती जा रही हैं। हाल ही में ट्रंप द्वारा छह जनवरी को कैपिटल (अमेरिकी संसद भवन) में हुई हिंसा के मामले में दस्तावेज पेश करने की मांग खारिज करने के बाद उनके सलाहकार स्टीफन बैनन पर समिति का समन खारिज करने पर आपराधिक आरोप लगा है। इस मामले में उन्हें जेल भी हो सकती है।



दरअसल, बैनन ने प्रतिनिधि सभा की चयन समिति के साथ सहयोग करने से इनकार कर दिया है, जिसके बाद सीमित ने यह सख्त कदम उठाया है। न्याय मंत्रालय ने कहा कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के एक प्रमुख सलाहकार स्टीफन बैनन का कैपिटल हिल पर हुई छह जनवरी की हिंसा को भड़काने का आरोप है।


इस पर चल रही जांच में बैनन ने न तो अब तक जांच समिति के सामने कोई दस्तावेज प्रस्तुत किया है और न ही समिति द्वारा पूछे गए सवालों पर जवाब पेश किया है। यहां तक कि उन्हें भेजे गए समन पर भी उन्होंने पेश होने से इनकार कर दिया। इसके खिलाफ उन पर आपराधिक मुकदमा चलाया जाएगा।

कैपिटल में कुर्सी फेंकने वाले सीईओ को जेल
अमेरिका के उपनगरीय शिकागो में एक टेक कंपनी के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) को छह जनवरी को हिंसा के दौरान कैपिटल के अंदर कुर्सी फेंकने के बाद अपनी नौकरी गंवानी पड़ी थी और अब मामले में उन्हें 30 दिनों के कारावास की सजा सुनाई गई है।

अमेरिकी जज कार्ल निकोलस ने इलिनोइस में इनवर्नेस कंपनी के ब्रैडली रुक्सटेल्स को क्षतिपूर्ति के रूप में 500 अमेरीकी डॉलर का भुगतान करने का भी आदेश दिया। रुक्सटेल्स ने पहले स्वीकार किया था कि उन्होंने कैपिटल पर हमला किया, पुलिस अधिकारियों की दिशा में कुर्सी फेंकी।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00