लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Accusation of scientists, the quality of medicines brought from India and Pakistan is very poor

अमेरिकी वैज्ञानिक का बड़ा आरोप- भारत और पाक से मंगाई गई दवाएं मिलावटी, ट्रंप कर रहे नजरअंदाज

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला Published by: संजीव कुमार झा Updated Thu, 07 May 2020 01:57 AM IST
हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन
हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन - फोटो : social media
विज्ञापन

एक बर्खास्त अमेरिकी वैज्ञानिक ने आरोप लगाया है कि ट्रंप प्रशासन ने भारत और पाकिस्तान से खरीदी गई हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन दवा की आयात पर कई चेतावनियों के बावजूद अमेरिकी डॉक्टरों की चिंताएं नजरअंदाज की। वैज्ञानिक ने कहा कि ये दवाएं ‘बिना जांच की गई फैक्ट्रियों’ से खरीदी गई जबकि अमेरिकी अधिकारियों को उनकी खराब गुणवत्ता के बारे में पहले ही बता दिया गया था।



व्हिसलब्लोअर्स के सुरक्षा संबंधी कार्यालय यूएस ऑफिस ऑफ स्पेशल काउंसेल के समक्ष की गई शिकायत में रिक ब्राइट ने कहा कि स्वास्थ्य एवं मानव सेवा विभाग के शीर्ष अधिकारियों ने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन दवाओं और निजी सुरक्षा उपकरण के संबंध में उनके व अन्य लोगों के सुझाव बार-बार नजरअंदाज किए।


बता दें कि जब ब्राइट को बर्खास्त किया गया तब वह स्वास्थ्य एवं मानव सेवा (एचएचएस) विभाग के साथ काम करने वाली अनुसंधान एजेंसी बायोमेडिकल एडवांस रिसर्च एंड डेवलेपमेंट एजेंसी के प्रमुख थे। रिक ब्राइट ने अपनी शिकायत में कहा कि वह पाकिस्तान और भारत से दवा के आयात को लेकर अत्यधिक चिंतित थे क्योंकि एफडीए ने दवा या उसे बनाने वाली फैक्ट्री का निरीक्षण नहीं किया था।

ऐसे में वहां बनने वाली दवाएं मिलावटी भी हो सकती हैं जबकि देश में मलेरिया रोधी दवाएं भरपूर हैं।

इसलिए किया गया ब्राइट को बर्खास्त

रिक ब्राइट ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया गया कि ट्रंप प्रशासन उनके और उनके विभाग की बात सुनने का इच्छुक नहीं था। उन्होंने कहा कि उन्हें सिर्फ इसलिए बर्खास्त किया गया क्योंकि उन्होंने कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिए ‘सुरक्षित और वैज्ञानिक रूप से प्रमाणित’ समाधानों पर निधि खर्च करने पर जोर दिया, न कि ऐसी ‘दवाओं, टीकों या अन्य तकनीकों पर’ जो वैज्ञानिक मानकों पर खरे नहीं उतरते।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00