राकेश झुनझुनवाला की इन सलाहों से बन सकते हैं शेयर मार्केट के बादशाह, पढ़ें

अमर उजाला

Mon, 15 August 2022

Image Credit : सोशल मीडिया

शेयर बाजार के बिग बुल राकेश झुनझुनवाला को भारत का वारेन बफे कहा जाता था, इसका कारण ये था कि उनके निवेश करने का तरीका अमेरिका के जाने-माने निवेशक वारेन बफे से बेहद मिलता जुलता था।

Image Credit : Social Media

राकेश झुनझुनवाला हमेशा कहते थे कि कभी भी उधार लेकर बाजार में निवेश नहीं करना चाहिए। वे कहते थे कि हमेशा पहले से सोचा हुआ अनुमान सही नहीं होता।

Image Credit : Social Media

राकेश झुनझुनवाला नए निवेशकों को खुद कमाकर बाजार में निवेश करने की सलाह देते थे। इसके साथ ही वे अकसर अपने पिता का उदाहरण देते थे जिन्होंने उनसे कहा था कि अगर शेयर मार्केट में निवेश करना है तो पहले खुद कमाओ और फिर शेयर मार्केट में निवेश करो।

Image Credit : Social Media

राकेश झुनझुनवाला कहते थे कि गलतियों से कभी भी न डरो। उन्होंने कहा था शेयर बाजार में निवेश करने से पहले कई फैसले लेने होते हैं। कई बार फैसला गलत भी होता है, लेकिन आप डरेंगे तो फैसला नहीं ले पाएंगे।

Image Credit : ट्विटर

किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले उसके बारे में अच्छी तरह से रिसर्च कर लेनी चाहिए। वे कहते थे कि कंपनी के बिजनेस, बैलेंस शीट, उसके मैनेजेंट और आगामी प्लान के बारे में पूरी रिसर्च जरूरी है।

Image Credit : सोशल मीडिया

मार्केट के बिग बुल अकसर कहा करते थे कि शेयर मार्केट में निवेश करने में अगर आपसे गलती हो जाती है तो उससे सीखें। उन्हें नकारात्मक ना लें। अगर आप अपनी गलती से सीखेंगे तो आप दूसरी गलती करने से बच जाएंगे। 

Image Credit : सोशल मीडिया

झुनझुनवाला हमेशा लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट की बात करते थे। नए निवेशकों के लिए वे कहते थे कि अगर यहां रहना है तो लंबी अवधि के लिए निवेश करें। बाजार में पैसे को मेच्योर होने के लिए समय देना जरूरी है।

Image Credit : सोशल मीडिया

झुनझुनवाला कहते थे कि थोड़ा-थोड़ा इन्वेस्टमेंट ही बेहतर रिटर्न की गारंटी देता है। किसी एक शेयर में पैसा लगाते समय अपनी रकम को कुछ हिस्सों में बांट लें और समय-समय पर खरीदारी करें।

Image Credit : सोशल मीडिया

Recharge Plan Under 100

अमर उजाला
Read Now