विज्ञापन

Valentine day 14th feb

Valentine Day

वेलेंटाइन डे 2018


happy valentine day wishes images, gambar valentine day 2018, happy valentine day pictures, happy valentine day my love, happy valentines day pictures, happy valentine day msg, happy valentine day gif, happy valentine day sms, happy valentine day status, happy valentine day shayari, valentine day wish for girlfriend

वैलेंटाइन्स डे यानी प्यार का दिन, प्यार के परवानों का दिन और प्यार के इजहार का दिन... हर प्यार करने वाले को इस दिन का बेसब्री से इंतजार रहता है। यह दिन प्यार करने वालों के लिए किसी पर्व से कम नहीं होता। 'लव बर्ड्स' इस दिन अपने चाहने वालों को फ्लार्स और गिफ्ट्स देते हैं। यहीं वह दिन होता है जब कपल्स एक दूसरे से प्यार का इजहार करते हैं। कहते हैं पार्टनर के प्रति अपना प्यार जाहिर करने के लिए इससे अच्छा और कोई दिन नहीं हो सकता। इस दिन को खास बनाने के लिए लोग महीनों पहले ही इसकी तैयारियों में जुट जाते हैं। इस दिन को भिन्न-भिन्न देशों में अलग तरह से मनाया जाता है। जापान और कोरिया में यह दिन 'वाइट डे' के नाम से मनाया जाता है, वहीं चीन में यह दिन 'नाइट्स ऑफ सेवेन्स' के नाम से मनाया जाता है।

क्या आपको मालूम है इस दिन के पीछे का इतिहास क्‍या है? इस दिन को प्रेम के दिन के रूप में आखिर क्यों मनाया जाता है?

कहा जाता है कि वैलेंटाइन डे का नाम संत वैलेंटाइन के नाम पर रखा गया है। 14 फरवरी के दिन सेंट वैलेंटाइंस का शहीदी दिवस है। जिसे बाद में वैलेंटाइन डे के रूप में प्रेम पर्व बना दिया गया। दरअसल रोम में तीसरी सदी में क्‍लॉडियस नाम के राजा का शासन हुआ करता था। क्‍लॉडियस का मानना था कि विवाह करने से पुरुषों की शक्ति और बुद्धि कम हो जाती है। तो उसने अपने साम्राज्य में यह आदेश जारी कर सभी सैनिकों और अधिकारियों के विवाह पर रोक लगा दी। इस बात का संत वैलेंटाइन ने कड़ा विरोध किया। राजा के आदेश की अवहेलना करते हुए संत वैलेंटाइन ने रोम ने कई सैनिकों और अधिकारियों का विवाह भी करवाया। जैसे ही यह बात राजा के कानों तक पहुंची तो उन्होंने 14 फरवरी सन् 269 के दिन संत वैलेंटाइन को फांसी पर चढ़वा दिया। तभी से यह दिन उनकी याद में मनाया जाने लगा।

Share your Valentine Story

आज का मुद्दा
View more polls

वेलेंटाइन डे स्पेशल

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree