सुरक्षा कार्यों के नाम पर ठिकाने लगा रहे हैं बजट

Uttar Kashi Updated Thu, 22 Nov 2012 12:00 PM IST
बड़कोट(उत्तरकाशी)। यमुनोत्री राजमार्ग पर कुथनौर से फूलचट्टी वाले हिस्से में आपदा की आड़ में सुरक्षा कार्यों के नाम पर लीपापोती कर सरकारी बजट ठिकाने लगाया जा रहा है। हैरानी की बात ये है कि करीब पौने दो करोड़ रुपये लागत से हो रहे ये कार्य चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की देखरेख में चल रहे हैं।
अगस्त माह की आपदा में यमुनोत्री राजमार्ग को भारी नुकसान पहुंचा था। राजमार्ग निर्माण खंड को सड़क के सुरक्षा कार्यों के लिए पौने दो करोड़ रुपये मिले। आपदा की आड़ में यहां अधिकांश कार्य सार्वजनिक रूप से टेंडर किए बगैर ही कराए जा रहे हैं। चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की देखरेख में चल रहे इन कार्यों में मानकों को ताक पर रखकर सरकारी बजट का दुरुपयोग किया जा रहा है। सीसी ब्लाक की जगह कोरे पत्थर भरकर बाहर से लीपापोती की जा रही है। कई जगह पुराने निर्माण ही तोड़ कर आगणन से अधिक खर्च कर निर्माण कराए जा रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक सुरक्षा कार्यों में भारी गड़बड़झाले के चलते यहां तैनात एक कर्मचारी ने विभागीय अभियंताओं से शिकायत की थी। इस पर कार्रवाई न होने पर उसने स्वयं को इस साइट से हटाने की मांग भी की। कांग्रेस कार्यकर्ता त्रेपन सिंह रावत ने भी निर्माण कार्यों में घटिया गुणवत्ता को लेकर मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजकर कार्रवाई की मांग की है।
इनसेट-
गुणवत्ता पर ध्यान देने की हिदायत
बड़कोट। राजमार्ग निर्माण खंड के ईई एमएस रावत ने कहा कि वे समय-समय पर स्वयं कार्याें पर नजर रखे हुए हैं। एक स्थान पर गड़बड़ी मिलने पर उन्होंने गलत निर्माण तुड़वाकर चेतावनी के साथ पुन: निर्माण कराया। आगणन से अधिक कार्य कराने वाले ठेकेदारों को भुगतान नहीं किया जाएगा। उन्होंने विभाग के एई व जेई को भी गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखने की हिदायत दी है।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

योगी कैबिनेट ने लिए 10 बड़े फैसले, गांवों में मांस बेचने पर लगी रोक

यूपी की योगी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए गांवों में मांस की बिक्री पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है।

24 जनवरी 2018