मिलावटी खाद्य पदार्थों की जांच के गुर सिखाए

Uttar Kashi Updated Sun, 07 Oct 2012 12:00 PM IST
उत्तरकाशी। यदि आपको रसायन विज्ञान की जानकारी है तो आप खाद्य पदार्थों में मिलावट का पता लगा सकते हैं। इससे न केवल आप मिलावटी खाने से बचेंगे बल्कि मिलावटखोरों पर नकेल भी कस सकेंगे। चमत्कारों के पीछे छिपे विज्ञान को समझना जरूरी है, ताकि कोई आपको धोखा न दे सके।
स्पेक्स एवं यूकोस्ट की ओर से बालिका इंटर कालेज में शुरू हुए रसायन मेले में यह तथ्य उभर कर सामने आए। मुख्य अतिथि डिप्टी कलेक्टर डा.एसके बरनवाल ने कहा कि रसायन विज्ञान की मनुष्य की दिनचर्या में महत्वपूर्ण भूमिका है। छात्र जीवन से ही इसकी समझ विकसित की जानी चाहिए। स्पेक्स के अजय जोशी ने मसाले आदि पदार्थों में मिलावट की जांच के गुर सिखाए। उन्होंने जल परीक्षण, मौसम विज्ञान के बारे में भी बताया। मौहम्मद अनस ने आग खाने, अग्नि स्नान, रस्सी काटकर जोड़ना, पानी गायब करना जैसे चमत्कार दिखाते हुए बच्चों को इसके पीछे छिपे विज्ञान की जानकारी दी। यूकोस्ट के जिला संयोजक डा.जीके ढींगरा ने बताया कि रसायन मेले का उद्देश्य लोगों में विज्ञान के प्रति रुचि पैदा करना तथा जिज्ञासाएं शांत करना है। यह मेला तीन दिनों तक चलेगा। इस मौके पर महाविद्यालय के प्राचार्य डा.डीएस नेगी, रसायन विज्ञान के विभागाध्यक्ष डा.आरपी सिंह, बालिका इंटर कालेज की प्रधानाचार्या सरोजनी रांगड़, विजय लक्ष्मी रावत, योगेश भट्ट, अनिल जोशी ने भी विचार व्यक्त किए।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

योगी कैबिनेट ने लिए 10 बड़े फैसले, गांवों में मांस बेचने पर लगी रोक

यूपी की योगी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए गांवों में मांस की बिक्री पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है।

24 जनवरी 2018