सादगी से मनाई गांधी-शास्त्री जयंती

Uttar Kashi Updated Wed, 03 Oct 2012 12:00 PM IST
उत्तरकाशी। दैवीय आपदा एवं चुनाव आचार संहिता के कारण जनपद में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती सादगीपूर्ण तरीके से मनाई गई। स्कूली बच्चों ने प्रभातफेरी निकालकर महापुरुषों को याद किया। नगर पालिका परिसर में गांधी की मूर्ति पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी गई। मसीह दिलासा स्कूल के बच्चों ने सफाई अभियान चलाया। जीआइसी जोशियाड़ा में एनएसएस का एक दिवसीय शिविर लगाया गया। कांग्रेसजनों ने गांधी वाचनालय में गांधी-शास्त्री को श्रद्धांजलि अर्पित की।

गांधी और शास्त्री के आदर्शों पर चलने का संकल्प
पौड़ी। जिला कार्यालय में डीएम ने गांधी और शास्त्री के चित्रों का अनावरण कर पुष्प अर्पित किए। इस मौके पर राज्य आंदोलन के दौरान शहादत देने वालों को भी याद किया गया। शहर के वार्डों में सफाई अभियान चलाए गए और अस्पतालों में फल वितरण किया गया। जिला कांग्रेस कार्यालय में भी विभूतियों के चित्रों पर पुष्प अर्पित करते हुए मिष्ठान वितरित किए गए। वक्ताओं ने देश की विभूतियों के बताए रास्ते पर चलने का संकल्प लिया।

गांधी जयंती पर सांस्कृतिक कार्यक्रम
नई टिहरी/चंबा/लंबगांव। गांधी जयंती के अवसर पर जिले के विद्यालयों में सांस्कृतिक, खेलकूद कार्यक्रम आयोजित किए गए। अलग-अलग स्थानों पर स्वच्छता अभियान भी चलाया गया। कार्यालयों में झंडारोहण किया गया। नई टिहरी महाविद्यालय, बादशाहीथौल परिसर में एनएसएस के स्वयं सेवियों ने स्वच्छता अभियान चलाया। चंबा में जीआइसी, जीजीआइसी, शिशु मंदिर, विद्या मंदिर के छात्र-छात्राआें ने नगर के विभिन्न स्थानों में स्वच्छता कार्यक्रम चलाया।

गांधी के आदर्शों पर चलने का आह्वान
गोपेश्वर/पोखरी। जनपद में गांधी जयंती पर जिलाधिकारी एसए मुरुगेशन ने कलेक्ट्रेट परिसर में झंडा फहराया। दशोली ग्राम स्वराज मंडल कार्यालय परिसर में जीजीआईसी गोपेश्वर की छात्राओं और स्वराज मंडल के सदस्यों ने तकली कातकर खादी वस्त्रों को अपनाने का संदेश दिया। जिला पंचायत सभागार में निबंध, चित्रकला और वाद-विवाद प्रतियोगिताएं हुई। जिसमें इंदु डिमरी, अनूप, सुनील फरस्वाण, सार्थक, वास्तविकता, मानसी, ज्योति, सूरज गुसाईं, राधिका, भावना चौहान आदि ने उत्कृष्ट स्थान प्राप्त किया। पोखरी प्रखंड में भी गांधी जयंती धूमधाम से मनाई गई। बदरीनाथ धाम स्थित बामणी गांव के शिशु मंदिर और माणा गांव में भी गांधी जयंती मनाई गई।

कहीं रंगारंग कार्यक्रम, तो कहीं प्रदर्शन
कर्णप्रयाग। महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर शिक्षण संस्थाओं में रंगारंग कार्यक्रम हुए। राज्य आंदोलनकारी शहीद दिवस पर राज्य निर्माण के आंदोलनकारियों को याद किया गया। तहसील परिसर में बने स्मारक पर शहीदों को श्रद्धाजंलि दी गई । कपीरी पट्टी के ग्रामीणों ने जुलूस जुलूस निकालकर राज्य आंदोलनकारियों को चिह्नित करने की मांग की। हिमालय चिल्ड्रन ऐकेडमी, आदर्श पब्लिक स्कूल सहित अन्य विद्यालयों में रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किए गए। जबकि सिमली, नारायणबगड़, गैरसैंण, गौचर, देवाल, थराली, आदिबदरी में बापू को याद किया गया।




धूमधाम से मनाई गई गांधी और शास्त्री जयंती
श्रीनगर। पालिका परिषद की ओर से गोला पार्क स्थित गांधी की मूर्ति पर माल्यार्पण किया गया। गढ़वाल विवि के प्रशासनिक भवन में इस अवसर पर झंडारोहण तथा गांधी एवं शास्त्री का माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की गई। विवि के समाज कार्य विभाग के छात्र-छात्राओं ने नगर में जागरूकता रैली निकालकर गंगा आरती घाट पर स्वच्छता अभियान चलाया। जीजीआईसी में भाषण, कविता एवं फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता आयोजित की गई। सुमनलता मेमोेरियल प्ले ग्रुप में बच्चों ने गांधी के प्रिय भजन रघुपति राघव राजा राम की प्रस्तुति दी। सीआरसी बालमणा के अंतर्गत सभी स्कूलों में गांधी व शास्त्री जयंती मनाई गई। शहर कांग्रेस कमेटी ने इस मौके पर मिष्ठान वितरित किया। नव जागृत युवा संगठन की ओर से अंतर विद्यालय पेंटिंग प्रतियोगिता में विशाखा नेगी, प्रकृति बिष्ट, विनीता, रजत चौहान, अंकिता सिंह, अंबिका रमोला सर्वोच्च स्थान प्राप्त किए।

निबंध प्रतियोगिता में सुरभि रही प्रथम
गोपेश्वर। पीजी कालेज में गांधी जयंती पर आयोजित निबंध प्रतियोगिता में सुरभि राणा प्रथम, संदीप कुमार द्वितीय एवं सुनीता बिष्ट तृतीय रहीं। इससे पूर्व प्राचार्य डा. डीसी नैनवाल और एनएसएस के वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी ने गांधी के चित्र पर माल्यार्पण कर राष्ट्रपिता को भावभीनी श्रद्धांजलि दी।

देर शाम तक फहरता रहा झंडा
पीपलकोटी। जूनियर हाईस्कूल सीयासेंण में गांधी जयंती के मौके पर फहराया गया झंडा देर शाम तक फहराता रहा। सुबह विद्यालय परिवार ने झंडारोहण तो किया लेकिन छह बजे बाद भी झंडा उतारा नहीं गया।


प्रियंका, नीतू, आकाश अव्वल
रुद्रप्रयाग। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री जयंती पर जिले के शिक्षण संस्थानाें में विभिन्न प्रतियोगिताआें का आयोजन किया गया। वहीं सरकारी व अर्द्ध सरकारी कार्यालयाें में ध्वाजारोहण कर महापुरुषाें के आदर्शों पर चलने का संकल्प लिया गया।
जीआईसी टैंटी में गांधी व शास्त्री जयंती पर सुलेख प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में जूनियर स्तर पर प्रियंका, नीतू व आकाश और सीनियर वर्ग में बबली, प्रसन्ना व प्रवीण कुमार ने क्रमश: प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त किया। प्रधानाचार्य आरए भास्कर ने विजेता प्रतिभागियाें को पुरस्कृत किया। इस मौके पर प्रदीप नयाल, केएन बेंजवाल, उमा दत्त नौटियाल, एसपी बंदोनी आदि उपस्थित थे।
वहीं जीआईसी रुद्रप्रयाग, जीआईसी अगस्त्यमुनि, जीआईसी रतूड़ा, जीजीआईसी अगस्त्यमुनि, नवोदय विद्यालय जाखधार, जैक्सवीन नेशनल स्कूल गुप्तकाशी, एमएन पब्लिक स्कूल समेत कई शिक्षण संस्थानाें ने प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया।

Spotlight

Most Read

Lucknow

ओपी सिंह होंगे यूपी के नए डीजीपी, सोमवार को संभाल सकते हैं कार्यभार

सीआईएसएफ के डीजी ओपी सिंह यूपी के नए डीजीपी होंगे। शनिवार को केंद्र ने उन्हें रिलीव कर दिया।

20 जनवरी 2018

Related Videos

उत्तराखंड के किडनी कांड से बीजेपी में भूचाल, डोनर को जान का खतरा

उत्तराखंड की राज्यमंत्री रेखा आर्य के पति गिरधारी लाल साहू पर धोखे से किडनी से निकालने के आरोप लगाने वाला व्यक्ति नरेश गंगवार सामने आया है। मीडिया से बातचीत में नरेश ने कहा है कि गिरधारी लाल साहू उर्फ पप्पू से उसे जान का खतरा है।

18 अक्टूबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper