पीएम योजना में काशीपुर में 1256 और सितारगंज में बनेंगे 1168 आवास

Haldwani Bureau हल्द्वानी ब्यूरो
Updated Wed, 08 Dec 2021 12:57 AM IST
काशीपुर में पीएम आवास योजना का नक्शा देखते अपर आयुक्त आवास एवं एसडीएम।
काशीपुर में पीएम आवास योजना का नक्शा देखते अपर आयुक्त आवास एवं एसडीएम। - फोटो : KASHIPUR
विज्ञापन
ख़बर सुनें
काशीपुर और सितारगंज के ग्राम उकरौली में कुल 2424 आवासों को प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) को स्वीकृत मिल गई है। काशीपुर के ग्राम कनकपुर में 1256 और सितारगंज के ग्राम उकरौली में 1168 पात्रों के लिए आवास बनाएं जाने हैं। पात्रों के चयन का जिम्मा काशीपुर निगम और सितारगंज पालिका को सौंपा गया है। उन्हें दस दिसंबर तक पात्रों की सूची उपलब्ध कराने को कहा गया है। 24 दिसंबर को हल्द्वानी आगमन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस योजना का शिलान्यास करेंगे।
विज्ञापन

केंद्र सरकार ने 2016 में शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले आवासहीन लोगों के लिए पीएम आवास योजना का शुभारंभ किया था। इस योजना के पात्रों को कम ब्याज पर होम लोन और सब्सिडी की व्यवस्था है। पीपीपी मोड की इस योजना में प्रत्येक आवास पर छह लाख रुपये का खर्च आएगा। केंद्र और राज्य सरकार की ओर से प्रत्येक आवास पर ढाई लाख रुपये की सब्सिडी दी जा रही है। बकाया साढ़े तीन लाख की राशि का लोन स्वीकृत कराया जाएगा। काशीपुर के ग्राम कनकपुर में 2.83 हेक्टेअर भूमि पर 1256 और सितारगंज के ग्राम उकरौली में 2.93 हेक्टेयर भूमि पर 1168 आवास बनाने का ठेका स्वीकृत कर लिया गया है। काशीपुर में मैसर्स साजिद नदीम को यह काम सौंपा गया है।

उकरौली का प्रोजेक्ट ग्रीप कंस्ट्रक्शन कंपनी को दिया गया है। ये आवास ग्राउंड फ्लोर के अलावा तीन और मंजिल तक बनाए जाएंगे। प्रत्येक आवास का एरिया कुल 343 वर्ग फीट होगा। चुनाव आचार संहिता लागू होने से पूर्व ही दोनों योजनाओं पर काम शुरू हो जाएगा। उम्मीद जताई जा रही है कि 24 दिसंबर को हल्द्वानी आगमन पर पीएम नरेंद्र मोदी इन दोनों योजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इस माह के अंत तक भूमि पूजन के बाद आवासों के निर्माण का कार्य पूरा हो जाएगा।
अपर आयुक्त (आवास) ने लिया योजना की प्रगति का जायजा
काशीपुर। अपर आवास आयुक्त पीसी दुम्का ने काशीपुर पहुंचकर पीएम आवास योजना की प्रगति के बारे में जानकारी जुटाई। मौके पर एसडीएम आकांक्षा वर्मा के साथ पहुंची तहसील प्रशासन की टीम ने भूमि संबंधी अभिलेखों की पड़ताल की। प्रस्तावित भूमि पर किसी तरह का कोई विवाद होना नहीं पाया गया। दुम्का ने कंस्ट्रक्शन कंपनी को बुधवार से ही इस भूमि की चहारदीवारी कराने के निर्देश दिए। बताया कि इस योजना का नक्शा तैयार कर लिया गया है। एसडीएम आकांक्षा वर्मा ने बताया कि उत्तराखंड में वर्ष 2016 से पहले आकर बसे लोग इस योजना के पात्र होंगे। बशर्तें उनकी सालाना आय तीन लाख रुपये से कम हो और उनके पास अपना मकान न हो। एसडीएम ने बताया कि इस योजना में तीन हजार से अधिक आवेदन आए हैं। इनमें से करीब 800 पात्रों का चयन कर लिया गया है। पात्रों से आवेदन करने को कहा गया है। वहां नायब तहसीलदार सुदेश कुमार, अधिशाषी अभियंता(आवास) आनंदराम, अरुण अरोरा आदि मौजूद रहे।
उत्तराखंड आवास विकास परिषद ने पीएम आवास योजना में चौदह हजार आवासों को स्वीकृति मिल चुकी है। ऊधमसिंहनगर में काशीपुर और सितारगंज में कुल 2424 आवास मंजूर हुए हैं। इसी माह दोनों योजनाओं पर काम शुरू हो जाएगा।
प्रकाश चंद्र दुम्का, अपर आयुक्त, आवास विकास परिषद

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00