गंदगी से भर गई कल्याणी व्यू नदी

रुद्रपुर/ब्यूरो Updated Sat, 03 Nov 2012 12:40 PM IST
kalyani view river filled with dirt
जिला एवं पालिका प्रशासन की संवेदनहीनता के चलते पूर्वांचल के लोगों को नाले के पानी में इस बार छठ पूजा करनी होगी, क्योंकि जिस कल्याणी व्यू नदी के जल में हजारों महिलाएं सूर्य को अर्घ्य देंगी, उसने गंदे नाले का रूप ले लिया है, बावजूद इसके जिला एवं पालिका प्रशासन कल्याणी व्यू नदी की साफ सफाई के लिए कोई व्यवस्था नहीं कर रहा है।

शहर एवं आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में पूर्वांचल के हजारों लोग रहते हैं, जिनके लिए छठ पूजा का विशेष महत्व है। छठ पूजा में महिलाएं अस्त होते सूर्य को जल एवं दूध का अर्घ्य देती हैं और छठी मैया की पूजा करती हैं। यह पूजा महिलाएं जल में खड़ी रहकर ही करती हैं। शहर में पूर्वांचल के लोग छठ पूजा कल्याणी व्यू नदी पर बने घाट पर करते हैं, लेकिन शहर की बढ़ती जनसंख्या और सिडकुल स्थापना के बाद से कल्याणी व्यू नदी ने पूरी तरह से गंदे नाले का रूप ले लिया है।

इस नदी में ट्रांजिट कैंप, जगतपुरा, आवास विकास, पुलिस लाइन, खेड़ा मोहल्लों के नालियों के पानी गिरने के साथ ही सिडकुल की फैक्ट्रियों से निकलने वाले रासायनिक जल को भी इसी नदी में छोड़ा जा रहा है। इसके चलते यह नदी पूरी तरह गंदे नाले में तब्दील हो चुकी है और इसके आसपास भीषण दुर्गंध उठती है।

अब ऐसे में पूर्वांचल के लोगों को गंदे नाले का रूप ले चुकी कल्याणी व्यू नदी में ही छठ पूजा करने को मजबूर होना पड़ेगा। इससे पूर्वांचल के लोगों में जिला व पालिका प्रशासन के खिलाफ रोष है। पालिकाध्यक्ष मीना शर्मा ने बताया छठ पूजा से पहले ही कल्याणी व्यू नदी में बने छठ पूजा स्थल के आसपास साफ सफाई करने के लिए अभियान चलाया जाएगा।

लोगों की भावनाओं से खिलवाड़ नहीं होने दिया जाएगा। यदि छठ पूजा स्थल में साफ सफाई की बदइंतजामी है तो तत्काल पालिका प्रशासन को निर्देशित किया जाएगा। छठ पूजा से पहले ही पूजा स्थल को पूरी तरह से साफ सुथरा कराने के निर्देश ईओ पालिका को दे दिए गए हैं।
-बृजेश कुमार संत, जिलाधिकारी

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

अमित शाह के इस बयान पर उत्तराखंड कांग्रेस हुई हमलावर

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह द्वारा राहुल गांधी पर की गई टिप्पणी के बाद उत्तराखंड कांग्रेस आग-बबूला हो गई है।

21 सितंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls