सीएम ने लगाई विकास कार्यों की झड़ी

Udham singh nagar Updated Tue, 04 Dec 2012 05:30 AM IST
पंतनगर। मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा ने जिले के विकास के लिए कई नई योजनाओं की घोषणा की और अफसरों को गुणवत्ता के साथ समय पर काम पूरा करने की हिदायत भी दी। सीएम ने सबसे पहले नानकमत्ता साहिब के श्री हरमिंदर साहिब में मत्था टेक अरदास की और 50 लाख की लागत से बने स्वर्ण पत्र का अनावरण किया। इसके बाद पंतनगर में अफसरों की समीक्षा बैठक ली।
सोमवार को समीक्षा बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में सीएम बहुगुणा ने कहा कि रुद्रपुर को तहसील का दर्जा देने के साथ ही सब रजिस्ट्रार कार्यालय भी खोला जाएगा। नानकमत्ता को नगर पंचायत बनाया जाएगा और भविष्य में तहसील बनाए जाने के लिए सर्वेक्षण भी किया जाएगा। इसे पर्यटन सर्किट से जोड़ा जाएगा। कहा कि पटवारियों के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए पंत विवि. के माध्यम से परीक्षाएं आयोजित कराई जाएंगी। सिडकुल-साधुनगर मार्ग से गुजरने वाली कैलाशनदी पर पुल का निर्माण किया जाएगा। यूकेलिप्टस की लकड़ियों पर ट्रांजिट टैक्स खत्म होगा। उत्तराखंड सैनिक फार्म की भूमि पर आईओसी और एचपीसीएल की स्थापना की जाएगी। अटरिया रोड का निर्माण सिडकुल के माध्यम से कराया जाएगा। जिले के बाजपुर व जसपुर में सिविल कोर्ट बनाए जाने की स्वीकृति मिल चुकी है, जिसकी स्थापना का कार्य जल्द किया जाएगा। बहुगुणा ने कहा कि खटीमा में पॉलीटेक्निक की स्थापना की जाएगी और समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित आईटीआई को तकनीकी शिक्षा में परिवर्तित किया जाएगा। ऊधमसिंह नगर में भूमि की अनियमित खरीद फरोख्त को रोकने के लिए चार नए मास्टर प्लान बनाए जाएंगे, जो जसपुर-काशीपुर, बाजपुर-गदरपुर, रुद्रपुर-किच्छा और सितारगंज-खटीमा मास्टर प्लान होंगे। उन्होंने कहा कि खुरपिया फार्म में सीलिंग की अतिरिक्त भूमि को प्राथमिकता से भूमिहीन पात्र लोगों को दी जाएगी। इसके बाद शेष भूमि एग्रोवेस्ट कार्य के लिए सिडकुल को दी जाएगी। हल्दी स्थित बायोटेक भवन को पंत विवि. से सम्बद्ध किया जाएगा। मानव रहित एयरक्राफ्ट उड़ाने के लिए यूएयू को पंतनगर एयरपोर्ट के पास भूमि दी जाएगी। एयर क्राफ्ट पंतनगर से कार्बेट पार्क रामनगर तक सर्विलांस का काम करेगा। बहुगुणा ने कहा कि तहसीलदारों के खाली पदों को 90 दिन के लिए नायब तहसीलदारों से भरने को कमिश्नर को अधिकार दे दिया गया है। कहा कि जिले में जिन लोगों के पास अन्य प्रांतों के शस्त्र लाइसेंस हैं और वह अपराधिक प्रवृत्ति के नहीं हैं तो वह दूसरे प्रांत से अपने लाइसेंस अगर निरस्त करवा लेंगे तो उन्हें यहां पर नया लाइसेंस दिया जाएगा। कहा कि बाजपुर मंडी सभापति के बारे में जानकारी लेंगे। इस मौके पर राजस्व मंत्री यशपाल आर्य, केएमवीएन अध्यक्ष किरन मंडल, मंडी परिषद चैयरमैन शैलेंद्र मोहन सिंघल, जिलाध्यक्ष नारायण सिंह बिष्ट, पूर्व मंत्री तिलकराज बेहड़, पूर्व दर्जा राज्य मंत्री हरीश पनेरू आदि मौजूद रहे। इससे पूर्व बहुगुणा ने नानकमत्ता गुरूद्वारे में मत्था टेका और स्वर्ण लिखित पत्रिका का लोकार्पण किया।

Spotlight

Most Read

Pratapgarh

अभी तक एक भी अपात्र से नहीं हुई रिकवरी

अभी तक एक भी अपात्र से नहीं हुई रिकवरी

20 जनवरी 2018

Related Videos

अमित शाह के इस बयान पर उत्तराखंड कांग्रेस हुई हमलावर

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह द्वारा राहुल गांधी पर की गई टिप्पणी के बाद उत्तराखंड कांग्रेस आग-बबूला हो गई है।

21 सितंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper