डेढ़ साल बाद भी नहीं बना शहीद मार्ग

Udham singh nagar Updated Wed, 24 Oct 2012 12:00 PM IST
खटीमा। जम्मू-कश्मीर में डेढ़ साल पहले शहीद हुए राष्ट्रीय राइफल के जवान राजेंद्र चंद के नाम से घोषित मार्ग न तो अब तक बन पाया है और न ही शहीद द्वार ही बना। अलबत्ता इस संबंध में लोनिवि के इस्टीमेट सहित उच्चाधिकारियों को पत्रों का आदान-प्रदान होता रहा है, जिसकी छायाप्रति शहीद की पत्नी को अवश्य मिलती रही है। वहीं, शासन-प्रशासन के इस ढुलमुल रवैये से शहीद के परिजन और ग्रामीणों में भी भारी आक्रोश है।
सुजिया महोलिया निवासी 26 आरआर के जवान राजेंद्र चंद आठ अप्रैल 2011 को जम्मूू-कश्मीर के बुद्धार (ठाठरी) में तैनाती के दौरान पेट्रोलिंग से लौटते समय पत्थर से पैर फिसलकर करीब 70 फिट गहरी खाई में जा गिरा, जिसकी अस्पताल ले जाते समय रास्ते में ही मौत हो गई थी। देश के लिए कुर्बान राजेंद्र चंद की शहादत को डेढ़ साल से अधिक का समय बीत चुका है, लेकिन न तो उसके गांव को जाने वाला मार्ग ही दुरुस्त हुआ है और न ही उस मार्ग पर शहीद द्वार ही बन सका है, जबकि लोनिवि द्वारा 24 अप्रैल 2011 को इस मार्ग का नाम शहीद राजेंद्र चंद्र मार्ग दर्शाते हुए इस्टीमेट तैयार कर शासन को भेजा था। इस संबंध में आर्मी के अधिकारियों ने 31 जुलाई को सचिव लोनिवि देहरादून को पत्र भेजकर इस लंबित मार्ग निर्माण का काम शीघ्र करने की मांग करने के साथ ही सीएम बहुगुणा को भी अवगत कराया था, जिसके जवाब में उपसचिव मुख्यमंत्री गोकुलानंद लोहनी ने शहीद की पत्नी राधिका देवी के नाम भेजे पत्र में सीएम के संज्ञान में दिने जाने की जानकारी देकर अपने दायित्व की इतिश्री कर ली है। अलबत्ता इस संदर्भ में बात करने के लिए कोड संख्या अवश्य दी है। इस पत्र में इस बात का कोई जिक्र तक नहीं किया गया है कि मार्ग का निर्माण कब और कैसे होगा, जिसे लेकर परिजनों के साथ ही पूर्व सैनिकों और ग्रामीणों में भारी आक्रोश है। ग्राम प्रधान आनंद सिंह राणा, कै. गोपाल सिंह, सुबे. धन सिंह, भीम चंद, खीम करण, समजीत, रमेश चंद, शेर सिंह सामंत आदि ने शीघ्र मार्ग निर्माण की मांग की है।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

अमित शाह के इस बयान पर उत्तराखंड कांग्रेस हुई हमलावर

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह द्वारा राहुल गांधी पर की गई टिप्पणी के बाद उत्तराखंड कांग्रेस आग-बबूला हो गई है।

21 सितंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls