आधा दर्जन परिवारों ने किया पलायन

Udham singh nagar Updated Mon, 24 Sep 2012 12:00 PM IST
खटीमा। ईस्ट बेस्ट प्रोडक्ट्स की वजह से पानी जमा होने का खामियाजा यहां के ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है। फिलहाल छह दिन पूर्व लगातार तीन दिन तक हुई मूसलाधार बारिश के बाद निकासी के अभाव में सैकड़ों घर डूब की स्थिति में हैं। यहां लगभग आधे दर्जन से अधिक परिवार औने-पौने दाम में अपनी बेशकीमती जमीन बेचकर अन्यत्र बस चुके हैं। शेष जाने की तैयारी में हैं।
शासन-प्रशासन की उदासीनता का खामियाजा अमाऊं सहित पकरिया एवं राजीव नगर के सैकड़ों परिवारों को भुगतना पड़ रहा है, इनके घरों में तीन-चार फिट पानी भरा था और अब फसल जलमग्न हो गई। अमाऊं ग्राम में प्रेम सिंह, जवाहर सिंह, पुष्कर सिंह, मोहन सिंह, चंदर सिंह अपनी 28 बीघा जमीन औने-पौने दाम में एकमात्र क्रेता ईस्ट बेस्ट प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड को बेच चुके हैं। ग्रामीण बताते हैं किसी भी स्तर पर सुनवाई नहीं होने पर उन्हें मजबूरन अपनी जमीन कारखाना प्रबंधन को बेचनी पड़ी। गांव के नारायण दत्त जोशी एवं पूर्व प्रधान हरेंद्र सिंह साढ़े बयालीस बीघा, राजेश कुमार पांच बीघा, सीरवल 20 बीघा, प्रीतम, गुरुनाम सिंह, मलकीत सिंह भी अपने कब्जे की 25 एकड़ जमीन मजबूरन बिक्री कर चुके हैं। इतना ही नहीं कारखाने से सटी त्रिलोक सिंह सामंत एवं कारगिल युद्ध में अपना एक पैर गवां चुके अपाहिज त्रिलोक सिंह बोहरा की लगभग 50 बीघा कृषि भूमि जल भराव, केमिकल युक्त पानी भरने एवं निकास बंद होने से बरबादी के कगार पर हैं।

कारखाने के विस्तारीकरण ने किया ग्रामीणों का जीना दूभर
खटीमा। विगत छह वर्षों से चल रहे कारखाने की विस्तारीकरण योजना से जहां वन विभाग की सीमा में दखल हुआ, वहीं अमाऊं राजीव नगर, पकरिया के ग्रामीण केमिकलयुक्त प्रदूषित जल एवं बरसात में डूब की स्थिति से त्रस्त हैं। पांच वर्ष पूर्व लोहियाहेड रोड स्थित पालीप्लेक्स एवं फाईबर्स कारखाने के बाहर के नाले निकासी में बाधक बने थे। बरसाती पानी के अपर्याप्त निकास द्वार को लेकर तब भी तत्कालीन शासन-प्रशासन के हस्तक्षेप कर नालों को चौड़ा किया। दूसरी एवं तीसरी बरसात में अपर जिलाधिकारी ने मौका-मुआयना किया था, तब लोहियाहेड रोड के दोनों ओर बने नालों में तोड़-फोड़ कर स्लैब और दीवारें गिराई गई थी। तब से हर वर्ष खटीमा फाइबर्स के बाद अब ईस्ट बेस्ट प्रोडक्ट्स की मजबूत दीवारें जहां कारखाने के केमिकलयुक्त पानी को आबादी को ओर छोड़ते हैं, वहीं ग्रामीणों का बरसाती पानी का निकास मार्ग अवरुद्ध होकर जलमग्न रहता है।

कारखाने में उत्पादन हुआ बंद : शर्मा
खटीमा। लोहियाहेड रोड स्थिति ईस्ट बेस्ट प्रोडक्ट्स के अध्यक्ष अचल शर्मा ने दूरभाष पर बताया कि उनके कारखाने का आवागमन एवं उत्पादन बंद हो चुका है। उन्होंने कहा कि शासन-प्रशासन सहित जनप्रतिनिधियों की एक तरफा कार्रवाई से वे आहत हैं। शासन-प्रशासन सहित जन प्रतिनिधियों को चाहिए कि वह सरकारी बजट से ग्रामीण क्षेत्र में भरने वाले पानी की निकासी के लिए नाली निर्माण करें। उन्होंने पानी भरने पर कारखाने की दीवार तोड़ने और कारखाने के अंदर से नालियां खोदने की बात कहने वाले स्थानीय प्रशासन के रवैय्ये पर चिंता जताई। शर्मा ने कहा कारखाने की स्थिति से एसडीएम को अवगत कराया जा चुका है। वह शीघ्र ही डीएम को स्थिति से अवगत कराएंगे। यदि उन्हें न्याय नहीं मिला तो वह कारखाने को अन्यत्र शिफ्ट करने की योजना बनाएंगे।

विद्यालय खोलने की आड़ में कारखाना निर्माण से आहत ग्रामीण
खटीमा। विद्यालय खोलने की आड़ में किए गए जमीन के सौदे से ग्रामीण आहत हैं। लोहियाहेड रोड अमाऊं ग्राम निवासी प्रेम सिंह सामंत, त्रिलोक सिंह सामंत, नवीन बोरा बताते हैं उन्होंने रास्ते के लिए अपनी रजिस्ट्री जमीन से यह कहकर भूमि दी कि वह यहां पालीप्लेक्स की तर्ज पर एक विद्यालय खोलेंगे, ताकि कर्मचारियों एवं स्टाफ के साथ आसपास के ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को अच्छी शिक्षा मिलेगी। उन्होंने खटीमा फाईबर्स सहित ईस्ट बेस्ट कारखाने के प्रबंधन पर धोखा करने का आरोप लगाया।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी में नौकरियों का रास्ता खुला, अधीनस्‍थ सेवा चयन आयोग का हुआ गठन

सीएम योगी की मंजूरी के बाद सोमवार को मुख्यसचिव राजीव कुमार ने अधीनस्‍थ सेवा चयन बोर्ड का गठन कर दिया।

22 जनवरी 2018

Related Videos

अमित शाह के इस बयान पर उत्तराखंड कांग्रेस हुई हमलावर

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह द्वारा राहुल गांधी पर की गई टिप्पणी के बाद उत्तराखंड कांग्रेस आग-बबूला हो गई है।

21 सितंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper