सिख युवती की बरामदगी की मांग को लेकर धरना-प्रदर्शन

Udham singh nagar Updated Mon, 16 Jul 2012 12:00 PM IST
जसपुर। उन्नीस दिन के बाद भी कथित अपहृत युवती की बरामदगी न होने खफा आक्रोशित भाजपाइयों, सर्व हिंदू समाज और पंजाबी महासभा के लोगों ने जोरदार प्रदर्शन कर राष्ट्रीय राजमार्ग पर धरना दिया। एक फ्लैक्सी फाड़े जाने से कानून व्यवस्था भंग होती देख पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज किया। पुलिस ने लोगों को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा, जिससे कई लोग घायल हो गए, जबकि एक वृद्ध का सिर फट गया। वह लहूलुहान हो गया। उसे सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया। भाजपाइयों ने लाठीचार्ज की कड़ी निंदा की।
रविवार को पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार भाजपाई एवं सिख समुदाय सहित हिंदू समाज के लोग सुबह 10 बजे गुरुद्वारा में एकत्र होकर राष्ट्रीय राजमार्ग पर सुभाष चौक के निकट धरने पर बैठ गए। 19 दिन बीतने पर भी पुलिस द्वारा अपहृत युवती बरामद नहीं करने को लेकर लोगों में भारी आक्रोश था, जिससे स्थिति तनावपूर्ण थी। पुलिस भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार थी। धरना स्थल के चारों ओर बड़ी संख्या में पुलिस मुस्तैद थी। धरना स्थल पर भाजपा विधायक हरभजन सिंह चीमा, विधायक अरविंद पांडे, विधायक राजकुमार ठुकराल, पूर्व सांसद बलराज पासी, चौधरी खिलेंद्र सिंह, आदेश चौहान, अनिल चौहान, सीमा चौहान आदि ने अब तक युवती बरामद नहीं करने के लिए पुलिस-प्रशासन की कड़ी निंदा की। विधायक ठुकराल ने कहा पुलिस की मंशा ठीक नहीं है। विधायक चीमा ने पुलिस पर निष्क्रियता का आरोप लगाकर कहा कि पुलिस चाहती तो युवती अब तक बरामद हो जाती, जबकि वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने 20 जुलाई से पहले युवती बरामद करने तथा अपहरणकर्ताओं को गिरफ्तार करने का आश्वासन दिया था।
उधर, इस बीच कुछ लोगों ने एक फ्लैक्सी फाड़ दी। यह देख पहले से तैयार पुलिस ने लोगों पर लाठियां भांजते हुए दौड़ा-दौड़ा कर पीटा, जिससे धरना स्थल पर भगदड़ मच गई। लोग गिरते-पड़ते इधर-उधर भागने लगे और तकरीबन आधा दर्जन लोग चोटिल हो गए। पुलिस की लाठी सिर पर पड़ने से ग्राम गढ़ीनेगी निवासी टहल दास (75) घायल हो गए। लहूलुहान वृद्ध को लोगों ने सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया।
इस दौरान शीतल जोशी, अजय अग्रवाल, महाराज सिंह, सन्नी प्रधान, विहिप प्रदेश अध्यक्ष केके अग्रवाल, नरेंद्र मानस, अनिल चौहान, संजय राजपूत, अखिलेश गुप्ता, कुलदीप बंसल, महाराज सिंह, रंजीत सिंह बहगल, त्रिलोचन सिंह, त्रिलोक चंद्र अरोरा आदि मौजूद थे।

ट्रैफिक किया डायवर्ट
जसपुर। राष्ट्रीय राजमार्ग पर जाम एवं बंद की चेतावनी पर प्रशासन ने सुबह से ही ट्रैफिक को ठाकुरद्वारा मार्ग को डायवर्ट कर निकाला। धरने पर बैठने से पहले ही ट्रैफिक रूट डायवर्ट कर दिया गया था तथा भारी पुलिस फोर्स, पीएसी तैनात की गयी। जसपुर छावनी में तब्दील रहा। काशीपुर सर्किल के एसपी जेआर जोशी ने बताया कि लगभग 250 पुलिस कर्मी तैनात किए गए थे।

21 को होगा जिला बंद
जसपुर। जिले में बढ़ती गुंडागर्दी, अराजकता एवं पुलिस की निष्क्रियता के विरोध में भाजपा जिला ऊधमसिंह नगर को बंद कराएगी। भाजपा नेताओं ने 21 जुलाई को संपूर्ण जिला बंद रखने में क्षेत्र एवं जिले की जनता से सहयोग का आह्वान किया है।

जाम लगाने वालों, तोड़फोड़ करने वालों तथा सांप्रदायिक उन्माद फैलाने का भाषण देने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की कार्रवाई की जाएगी।
-जेआर जोशी, एसपी

-------------
20 जुलाई को उच्च न्यायालय में युवती को पेश करने की तारीख लगी है। इससे पूर्व युवती को बरामद कर लिया जाएगा। किंतु कानून व्यवस्था बिगाड़ने की किसी को इजाजत नहीं दी जाएगी।
-नीलेश आनंद भरणे, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक
-------------

युवती का प्रकरण एक सामाजिक मुद्दा है। भाजपा ने इसे राजनैतिक रूप देने की कोशिश की है, इससे समाज के वर्गों में ध्रुवीकरण होगा। बाहर से धरना-प्रदर्शन करने पहुंचे लोगों ने माहौल बिगाड़ा है। नतीजतन पुलिस ने लाठीचार्ज किया।
-डा.शैलेंद्र मोहन सिंघल, कांग्रेस विधायक

---------
पुलिस-प्रशासन ने जसपुर आते समय सुल्तानपुर पट्टी, काशीपुर में रोकने का प्रयास किया। 19 दिन से हिंदू समाज युवती की बरामदगी की मांग कर रहा था। पुलिस ने लगातार झूठे आश्वासन दिए। उसी की परिणति धरना-प्रदर्शन है। मजिस्ट्रेट के आदेश के बिना पुलिस ने विवेक खोकर लाठीचार्ज किया है। यह सब सत्ता पक्ष के एक नेता के इशारे पर किया गया। असहाय वृद्धों, बुजुर्ग व्यक्तियों पर लाठीचार्ज करना निंदनीय है। इस घटना को उच्च स्तर पर भी उठाया जाएगा।
-राजकुमार ठुकराल, भाजपा विधायक (रुद्रपुर)

-----------------
17 जुलाई को प्रदेश के सभी शहरों, क्षेत्रों की इकाइयां प्रशासन को युवती की बरामदगी के लिए ज्ञापन सौंपेंगी। संप्रदाय विशेष के संभ्रात नागरिक युवती की बरामदगी मेें उनका सहयोग करें, किंतु उनकी ओर से सकारात्मक सहयोग नहीं मिला, इसका पंजाबी समुदाय को भारी अफसोस है।
-राजीव घई, प्रदेशाध्यक्ष पंजाबी महासभा


मिनट दर मिनट
सुबह 10 बजे...भाजपा जिला महामंत्री आदेश चौहान भाजपाइयों के साथ गुरुद्वारा पहुंचे।
सुबह 10.30 बजे...भाजपाई एवं सिख समुदाय के लोग सुभाष चौक पर धरना पर बैठे।
सुबह 11.30 बजे...काशीपुर के विधायक हरभजन सिंह चीमा पहुंचे।
दोपहर 12.10 बजे...गदरपुर विधायक अरविंद पांडे एवं पूर्व सांसद बलराज पासी पहुंचे।
दोपहर 1 बजे....रुद्रपुर के विधायक राजकुमार ठुकराल धरना स्थल पर पहुंचे।
सुबह 2.30 बजेे...पुलिस ने लाठीचार्ज किया।

Spotlight

Most Read

Lucknow

ओपी सिंह होंगे यूपी के नए डीजीपी, सोमवार को संभाल सकते हैं कार्यभार

सीआईएसएफ के डीजी ओपी सिंह यूपी के नए डीजीपी होंगे। शनिवार को केंद्र ने उन्हें रिलीव कर दिया।

20 जनवरी 2018

Related Videos

अमित शाह के इस बयान पर उत्तराखंड कांग्रेस हुई हमलावर

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह द्वारा राहुल गांधी पर की गई टिप्पणी के बाद उत्तराखंड कांग्रेस आग-बबूला हो गई है।

21 सितंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper