रोटी, खेल, पढ़ाई और प्यार हर बच्चे का अधिकार

Tehri Updated Tue, 28 Jan 2014 05:47 AM IST
गढ़वाल। राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग और अमर उजाला की पहल पर विद्यालयों में गणतंत्र दिवस बाल अधिकार दिवस के रूप में मनाया गया। इस अवसर पर बाल अधिकार और चाचा नेहरू विषय पर भाषण और पेंटिंग प्रतियोगिता भी आयोजित की गई, जिसमें बच्चों ने बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया।
नई टिहरी में परेड के बाद छात्र-छात्राओं ने कदमताल किया। जिले के सभी नौ विकास खंडों के विद्यालयों में भाषण और पेंटिंग प्रतियोगिता हुई। बौराड़ी स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में जिला शिक्षा अधिकारी बेसिक शिव प्रसाद सेमवाल ने किशोर न्याय अधिनियम 2005 और बाल मजदूरी के खिलाफ कानून की जानकारी दी। खंड शिक्षा अधिकारी चंबा उपेंद्र पंडित ने कहा कि छात्र-छात्राएं स्कूल की हर गतिविधियों की जानकारी ले सकते हैं और अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। बालिका इंटर कालेज की प्रधानाचार्य सगुप्ता प्रवीण ने बताया कि रोटी, खेल, पढ़ाई और प्यार हर बच्चे का अधिकार है। 14 वर्ष तक के बच्चों से जोखिमभरा काम नहीं कराया जा सकता है।
बालिका इंटर कॉलेज बौराड़ी में आयोजित भाषण प्रतियोगिता में जीआईसी मोलधार के प्रदीप प्रथम और अंजलि मिश्रा द्वितीय तथा जीआईसी की प्रियंका शाह तृतीय रही। जूनियर वर्ग पेंटिंग प्रतियोगिता में जीआईसी मोलधार के विनोद बिष्ट प्रथम, जीजीआईसी बौराड़ी की करिश्मा द्वितीय और जीआईसी मोलधार के उपकार तृतीय रहे। सीनियर वर्ग पेंटिंग में जीजीआईसी बौराड़ी की साक्षी प्रथम, सुगप्ता द्वितीय और सीमा राणा तृतीय रही। वहीं बालिका इंटर कॉलेज बौराड़ी में बाल अधिकार संरक्षण विषय पर गोष्ठी भी हुई जिसमें छात्र-छात्राओं को बाल अधिकार विषय पर कई जानकारियां दी गई।

पेंटिंग प्रतियोगिता में सौरभ प्रथम
गोपेश्वर में आयोजित पेंटिंग प्रतियोगिता में छात्रों ने कागज पर विभिन्न कलाकृतियां उकेरी। जीआईसी गोपेश्वर में हुई पेंटिंग प्रतियोगिता में सातवीं कक्षा के सौरभ गिरी प्रथम, गोविंद दानू द्वितीय और छठी कक्षा के पंकज बिष्ट तृतीय रहे। इस मौके पर प्रधानाचार्य डीएस कंडेरी, बीएस पंवार, एपी डिमरी आदि मौजूद थे।

चित्रकला प्रतियोगिता में सुनीता, निधि और निकिता अव्वल
पौड़ी जिले में सरस्वती विद्या मंदिर विकास मार्ग, शिशु मंदिर विकास मार्ग, गुरुराम राय स्कूल समेत कई शिक्षण संस्थाओं ने प्रभात फेरी निकाली। सरस्वती विद्या मंदिर विकास मार्ग विद्यालय में बाल अधिकार विषय पर आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता में सुनीता नैथानी प्रथम, दिव्या रतूड़ी द्वितीय, सचिन खत्री तृतीय रही। राजकीय इंटर कालेज पाबौ, जीआईसी जगतेश्वर, इंटर कालेज पोखरीखेत समेत कई स्कूलों में छात्रों ने प्रभातफेरी निकाली। जीजीआईसी श्रीनगर में चित्रकला प्रतियोगिता में कक्षा आठ की छात्रा निधि ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। जीआईसी कीर्तिनगर में निकिता भट्ट प्रथम, संदीप रावत द्वितीय, सूरज रावत ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्र जिला स्तर पर प्रतिभाग करेंगे।

अखरोट के पौधे रोपे
ऊखीमठ। कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय ऊखीमठ में आयोजित पेंटिंग प्रतियोगिता में प्रियांशा, मनीषा ने क्रमश: प्रथम और द्वितीय स्थान हासिल किया। दिव्या, अंजलि तृतीय रहे। जीआईसी दैड़ा में बाल संरक्षण अधिनियम के तहत चित्रकला, क्विज और भाषण प्रतियोगिता हुई। पेंटिंग प्रतियोगिता में संतोष, परवेंद्र, देवेश ने क्रमश: प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त किया। वहीं उद्यान विभाग के सहयोग से एनएसएस और अध्यापकों ने सौ अखरोट के पौधे लगाए। इस मौके पर विद्यालय के प्रधानाचार्य पीएस बिष्ट, सुधा सेमवाल, सुषमा चमोली, शशिकांत रावत, कुंवर सिंह मौजूद थे। जूनियर हाईस्कूल सारी में आयोजित पेंटिंग प्रतियोगिता में संजय, सुमित, लक्ष्मी ने क्रमश: प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान प्राप्त किया।

चित्रकला में विशाल प्रथम
उत्तरकाशी। बाल संरक्षण अधिकार दिवस पर निकली प्रभातफेरी में ‘हर बच्चे का है अधिकार रोटी, खेल, पढ़ाई, प्यार’ नारा गूंजा तो जिले के 500 स्कूलों में बाल अधिकार और चाचा नेहरू विषय पर चित्रकला प्रतियोगिता हुई। कीर्ति इंटर कालेज में आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता में विशाल प्रथम, कार्तिक राय द्वितीय और ऋषभ तृतीय रहे। सीईओ रघुनाथ आर्य ने बताया कि प्रतियोगिता में चयनित छात्र-छात्राओं की सूची आयोग को भेजी जाएगी। जिला अस्पताल में पांचवीं गढ़वाल राइफल्स की ओर से आयोजित रक्तदान शिविर में 200 लोगों ने रक्तदान किया। इसमें एनआईएम, ग्रिफ और एनसीसी कैडेटों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। जिला कांग्रेस कमेटी ने भी देश की आजादी के लिए बलिदान देने वाले शहीदों को याद किया।

ज्ञानसू पुलिस लाइन में आपदा के दौरान बेहतर काम करने वाले विभाग और लोगों को सम्मानित किया गया।

Spotlight

Most Read

Chandigarh

हरियाणाः यमुनानगर में 12वीं के छात्र ने लेडी प्रिंसिपल को मारी तीन गोलियां, मौत

हरियाणा के यमुनानगर में आज स्कूल में घुसकर प्रिंसिपल की गोली मारकर हत्या कर दी गई। मामले में 12वीं के एक छात्र को गिरफ्तार किया गया है।

20 जनवरी 2018

Related Videos

बीजेपी सरकार खतलिंग मेले को लेगी गोद: सतपाल महाराज

उत्तराखंड के पर्यटनमंत्री सतपाल महाराज ने मंगलवार को सात दिवसीय घुत्तु खतलिंग पर्यटन मेले का उद्घघाटन किया। घुत्तु खतलिंग पर्यटन मेले का आयोजन पिछले 34 वर्षों से किया जा रहा है।

5 अक्टूबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper