बर्फबारी तो थमी पर मुसीबतें नहीं हुई कम

Tehri Updated Mon, 20 Jan 2014 05:47 AM IST
उत्तरकाशी/चंबा (टिहरी)। रविवार को बारिश और बर्फबारी थमने के साथ ही धूप खिलने से राहत तो मिली लेकिन भारी बर्फबारी के बीच अलग-थलग पड़े गांवों की समस्याएं कम नहीं हुई हैं। उत्तरकाशी जिले में दर्जनों गांव अब भी बर्फ से ढके हैं। बिजली, पानी और फोन सेवाएं ठप पड़ी हैं। टिहरी जिले में चंबा, थौलधार और जौनपुर के दर्जनों गांव बर्फबारी के कारण कैद हो गए हैं। बिजली और पानी की सेवाएं भंग पड़ी हैं। सड़कें बंद होने से पूरे क्षेत्र का जिला मुख्यालय से संपर्क कटा है।
उत्तरकाशी जिले में बर्फबारी से अवरुद्ध राड़ी टॉप पर पर यातायात बहाल न होने से जिले की आधी आबादी वाली रवांई घाटी का जिला मुख्यालय से सड़क संपर्क कटा हुआ है। चौरंगी खाल में भी सड़क बर्फ से पटी होने के कारण गाजणा एवं लंबगाव क्षेत्र की ओर वाहनों की आवाजाही शुरू नहीं हो पाई है। गंगोत्री हाईवे पर सुक्की टॉप में बर्फ से रपटीली हुई सड़क पर जोखिम के साथ वाहनों की आवाजाही हो रही है। जिला मुख्यालय को देहरादून से जोड़ने वाली नगुण-सुवाखोली सड़क मौरियाणा टॉप पर बर्फ से अवरुद्ध पड़ी है। यमुनोत्री घाटी के बीफ, खरसाली, टौंस हरकीदून घाटी के सांकरी तथा गंगोत्री घाटी के उपला टकनौर क्षेत्र में दर्जनों हिमाच्छादित गांवों में लोग घरों में कैद होकर रह गए हैं।
टिहरी जिले में चंबा, थौलधार और जौनपुर के दर्जनों गांव बर्फबारी के कारण कैद हो गए हैं। ऐसे में अब ग्रामीणों के सामने अनाज का संकट और मवेशियों के लिए चारा पत्ती की समस्या खड़ी हो गई है। साथ ही बिजली लाइन टूटने से दो दिनों से बिजली गुल है। ग्रामीणों का ब्लाक और जिला मुख्यालय से पूरी तरह से संपर्क कट गया है। चंबा प्रखंड के पुजाल्डी, खुरेत, ढुंगली, नगेड़ दाब्या, काणाताल, थौलधार प्रखंड के कैंथोगी, डांग कंस्यूड़, झकोगी, गैर, बर्नू, नैरी और जौनपुर प्रखंड के उनियाल गांव, हवेली, जाड़ गांव, पुजारगांव समेत कई गांव बर्फ से पूरी तरह से ढक गए हैं। ग्रामीणों को पीने का पानी भी नसीब नहीं हो रहा है। बिजली न होने के कारण मोबाइल फोन तक चार्ज नहीं हो पा रहे हैं। ग्रामीण एनएस गुर्साइं, जीएस रमोला और रूकम सिंह नेगी का कहना है कि भारी बर्फ से मार्ग बंद हो गए हैं। राशन खत्म होने को है और पशुओं के लिए चारा लाना संभव नहीं हो पा रहा है। दो दिनों से बिजली नहीं है।
कर्णप्रयाग। यहां लोगों को गुनगुनी धूप खिलने से ठंड से राहत मिली। गैरसैंण के दिवालीखाल, भराड़ीसैंण सहित दूधातोली की पहाड़ियों में बर्फबारी से क्षेत्र में शीत हवाओं का प्रकोप बना हुआ है। कर्णप्रयाग में सुबह आठ बजे अधिकतम तापमान 7 डिग्री और न्यूनतम शून्य डिग्री रहा।


नई टिहरी में -2 डिग्री पहुंचा तापमान
नई टिहरी। यहां रविवार को भी मौसम ने कई रंग दिखाए। सुबह से पूर्वाह्न 11 बजे तक चटख धूप निकली तो उसके कुछ देर बादल छा गए। रविवार को नई टिहरी का न्यूनतम तापमान -2 डिग्री सेल्सियस रहा। नई टिहरी-चंबा, चंबा-मसूरी, प्रतापनगर-लंबगांव, लंबगांव-चौरंगीखाल मार्ग पर अब भी बर्फ की चादर बिछी हुई है। वहीं शीत लहर का प्रकोप भी जारी है। ज्यादातर लोग घरों में ही दुबके रहे।
---------------------------
केदारघाटी के डेढ़ सौ गांवों में 28 घंटे बिजली गुल
ऊखीमठ। केदारघाटी के लगभग 150 गांवों में साढे़ 28 घंटे तक बिजली ठप रही। शनिवार सुबह लगभग साढे़ नौ बजे रुद्रप्रयाग से ऊखीमठ आ रही 33 केवी की विद्युत लाइन में फॉल्ट आ गया जिससे ऊखीमठ, गुप्तकाशी, फाटा, मद्महेश्वर और तुुंगनाथ घाटी के गांवों की बिजली गुल हो गई। रविवार दोपहर लगभग दो बजे ऊर्जा निगम ने विद्युत आपूर्ति बहाल कर दी।

टिहरी में 30 घंटे बाद आई बिजली
नई टिहरी। जिला मुख्यालय नई टिहरी में 30 घंटे के बाद बिजली सप्लाई बहाल हो पाई। पालिका सभासद चिंरजीव तिवारी का कहना है कि यदि ऊर्जा निगम विद्युत लाइनोें के पास से गुजर रहे पेड़ों की लॉपिंग करता तो यह समस्या नहीं होती। जर्जर विद्युत पोल भी नहीं बदले गए। शनिवार को बर्फबारी के कारण सुबह नौ बजे बिजली गुल हो गई थी। रात आठ बजे मुख्य बाजार में बिजली आ गई लेकिन जी, एच और सी ब्लॉक टाइप द्वितीय क्षेत्र में रविवार शाम पौने चार बजे विद्युत आपूर्ति सुचारु हो पाई। ऊर्जा निगम के ईई अमित कुमार ने बताया कि बर्फबारी होने से नई टिहरी में तीन-चार स्थानाें पर विद्युत पोल क्षतिग्रस्त हो गए थे।

पौड़ी से दिखा हिमालय का सुंदर नजारा
पौड़ी। मंडल मुख्यालय और आसपास के क्षेत्रों में रविवार को सुबह कुछ देर तक कोहरा छाने से मौमस ठंडा रहा। नौ बजे के बाद धूप के दर्शन हुए। फिर दिनभर धूप खिली रही जिससे मौसम में कुछ गर्माहट रही। मौसम खुलने से शहर से साफ झलकता हिमालय का नजारा लोगों को लुभा रहा है। आज यहां न्यूनतम तापमान 4 डिग्री और अधिकतम तापमान 8 डिग्री के आसपास रहा। पाबौ, पैठाणी, कल्जीखाल, कोट, खिर्सू आदि स्थानों में भी धूप खिलने से लोगों ने राहत महसूस की।

चौरंगीखाल, राड़ी टॉप में उमड़े पर्यटक
उत्तरकाशी। रविवार को मौसम खुशगवार होने पर हिमाच्छादित पर्यटक स्थलों पर स्थानीय पर्यटकों की भीड़ उमड़ पड़ी। जिले में अब भी सात हजार फिट से अधिक ऊंचाई वाले दर्जनों गांवों में बर्फ की सफेद चादर बिछी है। जबकि इससे निचले इलाकों में बर्फ पिघलने के बाद कड़ाके की ठंड पड़ रही है। सांकरी, हरकीदून, उपला टकनौर, बीफ खरसाली क्षेत्र के गांव अब भी बर्फ से लकदक हैं। खिली धूप के साथ लोगों ने रविवार की छुट्टी का आनंद लिया। बड़ी संख्या में स्थानीय पर्यटकों ने चौरंगीखाल, राड़ी टॉप, जरमोला आदि पर्यटक स्थलों का रुख किया। चौरंगी पहुंचे अंबरीश यादव, स्नेहलता, मुकुल, सना, दिव्यांशी आदि स्थानीय पर्यटकों ने बताया कि उन्होंने पहली बार बर्फ को इतने नजदीक से देखा। पर्यटकों की भीड़ उमड़ने से चौरंगी के व्यापारियों के चेहरे भी खिल उठे।

टिहरी जिले के स्कूल दो दिन बंद रहेंगे
कीर्तिनगर। ठंड और बर्फबारी को देखते हुए टिहरी जिले के सभी सरकारी और गैर सरकारी विद्यालय 20 और 21 जनवरी को बंद रहेंगे। कीर्तिनगर खंड शिक्षा अधिकारी डीएस आर्य ने बताया कि जिलाधिकारी टिहरी के आदेशानुसार सभी विद्यालयों में दो दिन का अवकाश घोषित किया गया है।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी में नौकरियों का रास्ता खुला, अधीनस्‍थ सेवा चयन आयोग का हुआ गठन

सीएम योगी की मंजूरी के बाद सोमवार को मुख्यसचिव राजीव कुमार ने अधीनस्‍थ सेवा चयन बोर्ड का गठन कर दिया।

22 जनवरी 2018

Related Videos

बीजेपी सरकार खतलिंग मेले को लेगी गोद: सतपाल महाराज

उत्तराखंड के पर्यटनमंत्री सतपाल महाराज ने मंगलवार को सात दिवसीय घुत्तु खतलिंग पर्यटन मेले का उद्घघाटन किया। घुत्तु खतलिंग पर्यटन मेले का आयोजन पिछले 34 वर्षों से किया जा रहा है।

5 अक्टूबर 2017

Recommended

Mere Alfaz

बेटी

22 जनवरी 2018

Mere Alfaz

संघर्ष

22 जनवरी 2018

Mere Alfaz

गजल

22 जनवरी 2018

Mere Alfaz

एसिड अटैक

22 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper