पोलियो से लड़ने को घरों से निकले लोग

Tehri Updated Mon, 20 Jan 2014 05:47 AM IST
गढ़वाल। राष्ट्रीय पल्स पोलियो दिवस पर पांच साल तक के सैकड़ों बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई गई। ठंड में भी अभिभावक घरों से बाहर निकले और बच्चों को बूथ पर लाए।
नई टिहरी में 65 हजार 218 बच्चाें को पोलिया ड्रॉप पी। जिला चिकित्सालय बौराड़ी में पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ विधायक दिनेश धनै ने बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाकर किया। चिकित्सालय के उन्होंने विधायक निधि से एक एंबुलेंस देने की भी घोषणा की। वहीं बर्फबारी और सड़क मार्ग बंद होने के कारण जौनपुर ब्लॉक के कई क्षेत्रों मेें स्वास्थ्य कर्मियाें की टीम नहीं पहुंच पाई।
पौड़ी जिले में 59.43 हजार बच्चों ने पोलियो की खुराक पी। रुद्रप्रयाग जिले में 32793 बच्चों के सापेक्ष 26440 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई गई। जिला अस्पताल में डीएम डा. राघव लंगर और पालिकाध्यक्ष राकेश नौटियाल ने बच्चों को दवा पिलाकर संयुक्त रूप से अभियान का शुभारंभ किया। गुप्तकाशी में एनसीसी कैडेट अंजली, बबीता, मनीषा और नेहा ने घर-घर जाकर माताओं को अपने पांच वर्ष तक के पाल्यों को दवा पिलाने के लिए बूथ में भेजने की अपील की।
उत्तरकाशी में डीएम श्रीधर बाबू अद्दांकी ने अभियान का शुभारंभ किया। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बर्फबारी वाले इलाकों तक पहुंचकर बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई। सीएमओ डा. मयंक उपाध्याय ने बताया कि जो बच्चे रविवार को पोलियो की खुराक से वंचित रह गए उन्हें अगले दो दिनों तक घर-घर जाकर पोलियो ड्रॉप पिलाई जाएगी।

बूथ नहीं लगाने पर रोष
अगस्त्यमुनि। आपदा प्रभावित टेमरिया गांव में पोलियो की खुराक पिलाने के लिए कैंप नहीं लगाने पर स्थानीय लोगों ने नाराजगी जताई। निवर्तमान ग्राम प्रधान रघुवीर सिंह ने बताया कि भूस्खलन से गांव के रास्ते क्षतिग्रस्त हैं। तीन साल से अधर में लटके गिंवाड़ी मोटर पुल से भी आवाजाही करना खतरनाक है। स्वास्थ्य विभाग ने गांव में कैंप लगाने के बजाय रोड हेड पर स्थित भीरी बाजार में गांव की आंगनबाड़ी कार्यकत्री को बुला लिया।

छात्रों ने निकाली जन जागरूकता रैली
श्रीनगर/चंबा। देश को पोलियो मुक्त बनाने के लिए जागरूकता अभियान चलाया गया। इसके तहत जीजीआईसी में विभिन्न प्रतियोगिताएं हुई और जीआईसी खेड़ाखाल के छात्र-छात्राओं ने जन जागरूकता रैली निकाली। जीजीआईसी में आयोजित वाद-विवाद प्रतियोगिता के पक्ष में नेहा राणा और विपक्ष में शिवानी आर्य प्रथम, पोस्टर में साक्षी प्रथम, मेघा द्वितीय और मीनाक्षी तृतीय रही। निबंध में अक्षिता पंत प्रथम, हिमानी नेगी द्वितीय और राखी तृतीय रही। प्रधानाचार्य विमला कंडारी ने छात्राओं को समाज के सभी क्षेत्रों में अपनी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभाने के लिए प्रेरित किया। जीआईसी खेड़ाखाल के छात्र-छात्राओं और शिक्षकों ने क्षेत्र में रैली निकालकर ग्रामीणों को पोलियो उन्मूलन जन जागरूकता रैली निकाली। दूसरी ओर चंबा में श्रीदेव सुमन इंटर कॉलेज के एनएसएस स्वयं सेवियों ने पल्स पोलियो जन जागरूकता रैली निकाली। इस मौके पर एनएसएस प्रभारी ओपी तिवारी, कर्मवरी सजवाण, इंदिरा नेगी और एचएस नेगी आदि उपस्थित थे।

Spotlight

Most Read

Kanpur

बाइकवालाें काे भी देना हाेगा टोल टैक्स, सरकार वसूलेगी 285 रुपये

अगर अाप बाइक पर बैठकर आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर फर्राटा भरने की साेच रहे हैं ताे सरकार ने अापकी जेब काे भारी चपत लगाने की तैयारी कर ली है। आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए सभी वाहनों को टोल टैक्स अदा करना होगा।

17 जनवरी 2018

Related Videos

बीजेपी सरकार खतलिंग मेले को लेगी गोद: सतपाल महाराज

उत्तराखंड के पर्यटनमंत्री सतपाल महाराज ने मंगलवार को सात दिवसीय घुत्तु खतलिंग पर्यटन मेले का उद्घघाटन किया। घुत्तु खतलिंग पर्यटन मेले का आयोजन पिछले 34 वर्षों से किया जा रहा है।

5 अक्टूबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper