गंगा घोषित हो राष्ट्र की अमूल्य धरोहर :उमा

Tehri Updated Sat, 27 Oct 2012 12:00 PM IST
चंबा (टिहरी)। गंगा समग्र यात्रा पर निकली भाजपा की फायर ब्रांड नेता साध्वी उमा भारती ने कहा कि गंगा को राष्ट्र की अमूल्य धरोहर घोषित किया जाना चाहिए। उन्होंने आम जन से गंगोत्री से लेकर गंगा सागर तक गंगा को अविरल और प्रदूषण मुक्त रखने का आह्वान किया।
मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री शुक्रवार को चंबा चौराहे पहुंची। यहां आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने गंगा को भारतीय संस्कृति का संवाहक बताया। हुए आस्था और जीवन दोनों से जुड़ा विषय बताया। गंगा के तटों पर हर वर्ष अनेकों मेले लगते हैं और लोगों को इससे रोजगार मिलता है। इनमें हिंदू ही नहीं सभी धर्मों के लोग होते हैं। इसके अलावा लोगों मछुवारों को भी नदियों से रोजगार प्राप्त होता है। यदि समय रहते गंगा की रक्षा न की गई तो हरिद्वार और प्रयाग में होने वाले कुंभ में करोड़ों लोग कैसे स्नान करेंगे, यह समस्या खड़ी हो जाएगी। उन्होंने खनन नीति में परिवर्तन, नए प्रस्तावित बांधों में गंगा की अविरलता के निदान के लिए सभी लोगों से आगे आने को कहा। कहा कि गंगा के नाम पर राजनीति के बजाए एकजुट होना चाहिए। गौ, गंगा के लिए यदि शीश भी कटाना पड़ा तो वो भी किया जाएगा।
इस मौके पर भाजपा जिलाध्यक्ष विनोद सुयाल, प्रेम बुड़ाकोटी, तिलकराम चमोली, धन सिंह नेगी, ज्ञान सिंह राणा, संजय नेगी, खेम सिंह चौहान, कृष्णा कोठारी, रजनी सजवाण, चंदन नकोटी, इंद्रपाल परमार, चंडी प्रसाद आदि मौजूद थे।


उमा की सभा में खलल के प्रयास विफल
चंबा (टिहरी)। उमा भारती की जनसभा के विरोध में उत्तराखंड जनमंच खलल पैदान करने में नाकामयाब रहा। उमा के पहुंचने से पूर्व ही सभी बांध समर्थकों को प्रशासन ने मसूरी रोड से रैली निकालते समय शांति भंग की आशंका में गिफ्रतार कर लिया। जनसभा समाप्त होने के बाद प्रशासन ने सभी 59 लोगों को छोड़ दिया। विरोध करने वालों में राजन टोडरिया, शशिभूषण भट्ट, अरविंद बहुगुणा, एसएस तोपवाल आदि मौजूद थे।



26यूकेआई1 फोटो।

उत्तरकाशी में गंगा समग्र यात्रा का भव्य स्वागत
उत्तरकाशी/चिन्यालीसौड़। अविरल एवं निर्मल गंगा का संदेश लेकर गंगा सागर से गंगोत्री तक निकाली जा रही साध्वी उमा भारती की गंगा समग्र यात्रा का जिले में भव्य स्वागत किया गया। उजेली स्थित कैलाश आश्रम के घाट पर गंगा आरती हुई। इस दौरान साध्वी उमा भारती ने कहा कि हम बांधों का विरोध नहीं कर रहे हैं, लेकिन गंगा को अविरल रखा जाना चाहिए।
चिन्यालीसौड़ पहुंचने पर भाजपाइयों ने यात्रा का भव्य स्वागत किया। यहां आमसभा को संबोधित करते हुए साध्वी उमा भारती ने कहा कि गंगा हमारी सभ्यता व संस्कृति की वैश्विक पहचान है। गंगा की दुर्दशा से हमारी पहचान पर आंच आ रही है। उन्होंने कहा कि कुछ लोग हमें बांध विरोधी कहकर दुष्प्रचार कर रहे हैं। हम बांध विरोधी नहीं हैं, लेकिन गंगा की धारा अविरल रहनी चाहिए। उन्होंने सभी लोगों से गंगा को निर्मल रखने की अपील की। देर शाम उत्तरकाशी पहुंचने पर बस अड्डे पर यात्रा का भव्य स्वागत किया गया। यहां उजेली स्थित कैलाश आश्रम के घाट पर भव्य गंगा आरती का आयोजन भी किया गया। इस मौके पर गंगोत्री के पूर्व विधायक गोपाल रावत, सूरतराम नौटियाल, हरीश सेमवाल, जगमोहन रावत, पूनम रमोला, सुभाष नौटियाल, बलवीर बिष्ट, सत्ये सिंह राणा आदि अनेक लोग मौजूद थे।

Spotlight

Most Read

National

अयोग्य घोषित 8 विधायक फिर पहुंचे हाईकोर्ट, बोले- हमारा पक्ष नहीं सुना गया 

लाभ के पद के मुद्दे पर सदस्यता गंवाने वाले आम आदमी पार्टी के 20 में से आठ विधायकों ने मंगलवार को हाईकोर्ट में पुन: याचिका दायर कर सदस्यता रद्द करने के निर्णय को गैर कानूनी बताया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

बीजेपी सरकार खतलिंग मेले को लेगी गोद: सतपाल महाराज

उत्तराखंड के पर्यटनमंत्री सतपाल महाराज ने मंगलवार को सात दिवसीय घुत्तु खतलिंग पर्यटन मेले का उद्घघाटन किया। घुत्तु खतलिंग पर्यटन मेले का आयोजन पिछले 34 वर्षों से किया जा रहा है।

5 अक्टूबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper