रक्तदान जागरूकता रैलियां निकाली

Tehri Updated Tue, 02 Oct 2012 12:00 PM IST
रक्तदान दिवस के मौके पर छात्र-छात्राओं ने रैली निकाली। लोगों को रक्तदान के लिए प्रेरित भी किया। रक्तदान को महादान बताया। कहा, इससे किसी के जीवन को बचाया जा सकता है। औपरिकताएं पूरी कर ली गई। लेकिन असल सवाल जहां का तहां खड़ा है। टिहरी में ब्लड बैंक का भवन बनकर तैयार है। लेकिन वहां अभी ब्लड बैंक का लाइसेंस नहीं मिल पाया। यही स्थिति रुद्रप्रयाग की भी है। पौड़ी में पैथोलॉजिस्ट नहीं हैं। वहां ब्लड बैंक में दानदाताओं की सूची है। जरूरत पड़ने पर उन्हें बुला लिया जाता है। गोपेश्वर और दूसरी केंद्रों की तस्वीर भी इससे जुदा नहीं है। ऐसे में सवाल यह भी है कि रैली निकालने के बाद जागरूक लोग अगर रक्तदान करना चाहें तो कहां करें। अधिकांश स्थानों पर तो ब्लड संग्रहित रखने की सुविधा ही नहीं है। ये रैलियां बल्ड बैंकों के प्रति सरकार की उदासीनता को मुंह चिढ़ाती सी भी लगती है। बावजूद इसके छात्र-छात्राओं ने पूरी शिद्दत के साथ रैली में प्रतिभाग किया।

रक्तदान दिवस पर निकाली रैली
नई टिहरी। विश्व रक्तदान दिवस पर बालिका इंटर कालेज बौराड़ी, पीआइसी मोलधार, ढुंगीधार के एनएसएस छात्रों ने बौराड़ी में जागरूकता रैली निकाल कर लोगों को रक्तदान करने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर मोलधार के प्रधानाचार्य रामस्वरूप सकलानी, चतर सिंह चौहान, राम सिंह चौहान, बीडी कांति, पीसी बनगाई, जीजीआइसी की कार्यक्रम अधिकारी भुवनेश्वरी नेगी, रेहाना फातमा नकवी, उमा खंडूरी मौजूद थी। नरेंद्र महिला विद्यालय की छात्राओं ने भी भागीरथीपुरम में और राजकीय महाविद्यालय अगरोड़ा के छात्रों ने भी क्षेत्र में रैली निकाली।

82 ने किया रक्तदान
गोपेश्वर। रक्तदान दिवस पर जिला चिकित्सालय में 12 महिलाओं समेत 82 लोगों ने रक्तदान कर 60 यूनिट रक्त एकत्र किया। शिविर का शुभारंभ जिलाधिकारी एसए मुरुगेशन ने किया। इसके साथ ही जिला मुख्यालय पर जीजीआईसी गोपेश्वर और जीआईसी बैरांगना के छात्र-छात्राओं ने जागरूकता रैली निकाली। जिसमें एनएसएस के कार्यक्रम अधिकारी सुधीर चंद्र कांती और डा. सुमन ध्यानी सहित डिप्टी सीएमओ डा. बीएस पाल, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. शैलेंद्र कुमार, बीसी डिमरी भी मौजूद थे।

रक्तदान दिवस पर गोष्ठी और प्रतियोगिताएं
उत्तरकाशी। स्वैच्छिक रक्तदान दिवस पर गोष्ठी एवं प्रतियोगिताओं के माध्यम से रक्तदान के लिए प्रेरित किया गया। इस मौके पर 12 लोगों ने रक्तदान किया। जिला अस्पताल में रक्तदान शिविर का शुभारंभ करते हुए सीडीओ ललित मोहन रयाल ने किया। इस मौके पर अमित कुमार, चंदन झा, राधेश्याम भट्ट, शिव प्रसाद, अंबिका पंवार सहित 12 लोगों ने रक्तदान किया। गोष्ठी में डा.शिव प्रसाद कुड़ियाल, डा.वीके टम्टा, डा.एमके राव ने रक्तदान के बारे में जानकारियां दीं। रक्तदान दिवस पर आयोजित स्लोगन प्रतियोगिता में जीआइसी के राहुल गिरी प्रथम, संतोष पंवार द्वितीय तथा आशीष नौटियाल तृतीय रहे। पोस्टर प्रतियोगिता में जीजीआसी की वैशाली, दीपिका व वंदना ने क्रमश: प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय रहीं। जीआइसी गोरसाली में एनएसएस के छात्र-छात्राआें ने रैली निकालकर लोगों को रक्तदान के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर प्रधानाचार्य राजेंद्र प्रसाद बिजल्वाण, कार्यक्रम अधिकारी यशपाल सिंह शाह ने रक्तदान के महत्व की जानकारी दी।


भाषण में अभिषेक निबंध में हिमानी अव्वल
रुद्रप्रयाग। विश्व रक्तदान दिवस पर जीआईसी रुद्रप्रयाग में निबंध, भाषण और पेंटिंग प्रतियोगिता हुई। कार्यक्रम में मुख्य चिकित्साधिकारी डा. केडी शर्मा ने कहा कि रक्तदान के प्रति भ्रांतियों को जागरूकता से ही दूर किया जा सकता है। प्रधानाचार्य एसएस भंडारी, प्रवक्ता जेपी गैरोला ने भी विचार व्यक्त किए। इस मौके पर आयोजित भाषण प्रतियोगिता में अभिषेक सिंह, हिमानी राणा, मो. आजम और निबंध प्रतियोगिता में हिमानी राणा, दीक्षा सकलानी, नेहा कप्रवाण ने क्रमश: प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त किया। निर्णायक की भूमिका एसएस बिष्ट और एससी भट्ट ने निभाई। संचालन प्रभारी जगदंबा प्रसाद गैरोला ने किया। दूसरी ओर जीआईसी रतूड़ा में भी एनएसएस स्वयंसेवियाें ने जन जागरूकता रैली निकाली। बाद में हुई वाद-विवाद प्रतियोगिता में पक्ष में महेंद्र प्रसाद, अंजलि और पूजा नेगी तथा विपक्ष में संतोष पंवार और निशा क्रमश: प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय रहे। , पोस्टर में पूजा , सुमन, बबली, महेंद्र और निबंध में चंदन सिंह, बबली एवं पूजा भंडारीे क्रमश: प्रथम, द्वितीय व तृतीय रहे। इस मौके पर प्रधानाचार्य ओपी सेमवाल, कार्यक्रम अधिकारी शीशपाल सिंह पंवार, एलएम दरमोड़ा, डीके नेगी, बीआर थपलियाल मौजूद थे।

निबंध में नितिन और आरती प्रथम
श्रीनगर। राइंका हिंसरियाखाल के एनएसएस स्वयंसेवियों ने स्वैच्छिक रक्तदान दिवस पर जागरूकता रैली निकाली। इस मौके पर रक्तदान विषय पर आयोजित निबंध प्रतियोगिता के सीनियर वर्ग में नितिन बंगवाल और जूनियर वर्ग में आरती महर प्रथम रहे। विद्यालय के प्रधानाचार्य पीआर भट्ट ने कहा कि रक्तदान की एक बूंद किसी का जीवन बचा सकती है। स्वंयसेवियों ने उमरी गांव में गाजर घास उन्मूलन कार्यक्रम भी चलाया। मौके पर एचएम पांडेय, आलम, यशपाल राणा, रोहिणी, अपर्णा राजूपत, कंचन बाला, लक्ष्मी बिष्ट आदि मौजूद रहे।

भाषण में ज्योति और खुशबू अव्वल
पौड़ी। विश्व रक्तदान दिवस पर जीजीआईसी पौड़ी की एनएसएस इकाई ने जागरूकता रैली निकाली। परसुंडाखाल में हुई भाषण प्रतियोगिता के सीनियर वर्ग में ज्योति प्रथम, जीतेंद्र द्वितीय तथा सपना तृतीय रही। जूनियर वर्ग में खुशबू प्रथम, नितिन द्वितीय और आशा तृतीय रही। पूर्व प्रधानाचार्य सुल्तान सिंह की अध्यक्षता में हुए कार्यक्रम में पंचायत प्रधान प्रमोद खंडूरी मुख्य अतिथि रहे। जनता इंटर कालेज ल्वाली की एनएसएस इकाई ने भी जागरूकता रैली निकाली। जीआईसी कोट में स्वच्छता अभियान चलाया गया।

Spotlight

Most Read

National

सियासी दल सहमत तो निर्वाचन आयोग ‘एक देश एक चुनाव’ के लिए तैयार

मध्य प्रदेश काडर के आईएएस अधिकारी और झांसी जिले के मूल निवासी ओपी रावत ने मंगलवार को मुख्य चुनाव आयुक्त का कार्यभार संभाल लिया।

24 जनवरी 2018

Rohtak

बिजली बिल

24 जनवरी 2018

Rohtak

नेताजी

24 जनवरी 2018

Related Videos

बीजेपी सरकार खतलिंग मेले को लेगी गोद: सतपाल महाराज

उत्तराखंड के पर्यटनमंत्री सतपाल महाराज ने मंगलवार को सात दिवसीय घुत्तु खतलिंग पर्यटन मेले का उद्घघाटन किया। घुत्तु खतलिंग पर्यटन मेले का आयोजन पिछले 34 वर्षों से किया जा रहा है।

5 अक्टूबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper