सिलेंडर रिफिल कराने को मची अफरा-तफरी

Tehri Updated Thu, 20 Sep 2012 12:00 PM IST
नई टिहरी। जिला मुख्यालय में गैस की किल्लत बढ़ने लगी है। उपभोक्ताओं को सुबह सात बजे से लाइन में लगने पर बमुश्किल गैस मिल रही है। हालात यह है, कि बुधवार को सिलेंडर रिफिल कराने आए लोगों के बीच हाथापाई तक की नौबत आ गई। लोगों के बीच-बचाव के बाद मामला शांत कराया।
बुधवार को सिलेंडर रिफिल कराने को लेकर काफी देर तक अफरा-तफरी मची रही। हुआ यूं कि लोग सुबह सात बजे ही लाइन पर लग गए थे। सिलेंडरों से भरा ट्रक नौ बजे आया तो गैस कर्मियों ने पहले पर्ची कटाने को कहा। जिससे लोग आनन-फानन में दफ्तर में भागने लगे। इसमें वह लोग पीछे छूट गए जो सुबह लाइन में सबसे आगे थे। उन्होंने हंगामा काटते हुए व्यवस्था में सुधार की मांग की। लोगों को बीच-बचाव करने के बाद मामला शांत तो हो गया, लेकिन जो लोग लाइन में सबसे आगे थे, उन्हें काफी देर बाद गैस मिल पाई। इंडेन गैस प्रबंधक राकेश सकलानी ने कहा कि अब पहले रसीद लेना जरूरी कर दिया गया है। कुछ लोग स्वयं ही लाइन पर लग गए थे। जिस पर कुछ देर के लिए अव्यवस्था हो गई थी।


रसोई गैस के लिए हाहाकार वाली स्थिति
चिन्यालीसौड़(उत्तरकाशी)। क्षेत्र में एक माह से रसोई गैस की आपूर्ति न होने से उपभोक्ताओं में दिक्कतें हो रही हैं। चिन्यालीसौड़ की गैस एजेंसी बंद होने के बाद उपभोक्ताओं को सत्यापन के लिए कंडीसौड़ और उत्तरकाशी के चक्कर काटने पड़ रहे हैं।
गैस गोदाम न होने से गढ़वाल मंडल विकास निगम की गैस एजेंसी बंद हो गई थी। जिसके बाद से यहां रसोई गैस की किल्लत बनी हुई है। एक माह से यहां रसोई गैस की आपूर्ति नहीं हुई है। रोजाना गैस का ट्रक आने की अफवाह पर ही लोग मुंह अंधेरे गैस के लिए लाइन लगा रहे हैं, लेकिन शाम को खाली सिलेंडरों के साथ मायूस लौटने को मजबूर हैं।
इन दिनों गैस कनेक्शन का सत्यापन भी किया जा रहा है। यहां एजेंसी न होने से उपभोक्ताओं को कंडीसौड़ और उत्तरकाशी जाकर सत्यापन कराना पड़ रहा है। जोगथ गांव के हर्षमणी जगूड़ी, जयशंकर आदि ने बताया कि 50-60 किमी की दूरी तय कर सत्यापन के लिए पूरा दिन तथा डेढ़ सौ रुपये भाड़ा खर्च हो रहा है। उन्होंने चिन्यालीसौड़ में एजेंसी खोलकर सत्यापन और गैस आपूर्ति की व्यवस्था करने की मांग की है।

इनसेट-

सिलेंडर बदलने से विवाद की स्थिति
चिन्यालीसौड़। गैस सिलेंडरों की लाइन में दूसरी कंपनी के सिलेंडरों की अदला-बदली से झगड़े की स्थिति बन रही है। बीते अगस्त में असी गंगा व भागीरथी की बाढ़ में बहकर टिहरी झील में पहुंचे रसोई गैस सिलेंडर कई लोगों ने पकड़ लिए थे। अब ये लोग दूसरी कंपनी के सिलेंडरों को इंडेन के सिलेंडरों से बदलने की फिराक में हैं। पुलिस ऐसे सिलेंडरों को जब्त कर जांच में जुटी है।


गैस सिलेंडरों की किल्लत
पौड़ी। पौड़ी में गैस सिलेंडरों की किल्लत बनी हुई है। बुधवार को बस अड्डे में लोगों कई घंटे कतार में खड़े रहे, लेकिन कई लोगों को मायूस लौटना पड़ा। गढ़वाल गैस सर्विस के गोदाम कीपर राजेंद्र प्रकाश ने बताया कि सिलेंडर कम पड़ने के कारण कई उपभोक्ताओं को सिलेंडर नहीं दे पाए। उधर, कोट, खोलाचौरी समेत कई क्षेत्रों में डेढ़ महीने से गैस सिलेंडरों की आपूर्ति ठप है। इन क्षेत्रों से लोग सिलेंडर लेने के लिए पौड़ी पहुंच रहे हैं।

सत्यापन प्रक्रिया स्थगित
पौड़ी। दैवीय आपदा को देखते हुए शासन ने रसोई गैस के कनेक्शनों के सत्यापन का कार्य फिलहाल स्थगित कर दिया है। जिला पूर्ति अधिकारी टीएन उपाध्याय ने बताया कि फिलहाल सत्यापन के कार्य को फिलहाल 31 अक्तूबर तक स्थगित किया गया है।

Spotlight

Most Read

Kanpur

बाइकवालाें काे भी देना हाेगा टोल टैक्स, सरकार वसूलेगी 285 रुपये

अगर अाप बाइक पर बैठकर आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर फर्राटा भरने की साेच रहे हैं ताे सरकार ने अापकी जेब काे भारी चपत लगाने की तैयारी कर ली है। आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए सभी वाहनों को टोल टैक्स अदा करना होगा।

17 जनवरी 2018

Related Videos

बीजेपी सरकार खतलिंग मेले को लेगी गोद: सतपाल महाराज

उत्तराखंड के पर्यटनमंत्री सतपाल महाराज ने मंगलवार को सात दिवसीय घुत्तु खतलिंग पर्यटन मेले का उद्घघाटन किया। घुत्तु खतलिंग पर्यटन मेले का आयोजन पिछले 34 वर्षों से किया जा रहा है।

5 अक्टूबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper