विज्ञापन
विज्ञापन

आज पता चलेगा गांवों की सरकार के लिए कौन-कौन बनेगा मुखिया

Haldwani Bureauहल्द्वानी ब्यूरो Updated Mon, 21 Oct 2019 12:31 AM IST
रुद्रपुर के एएनझा इंटर कॉलेज में मतगणना के लिए की गई बेरिकेडिंग।
रुद्रपुर के एएनझा इंटर कॉलेज में मतगणना के लिए की गई बेरिकेडिंग। - फोटो : RUDRAPUR
ख़बर सुनें
रुद्रपुर। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की मतगणना आज सुबह आठ बजे से जिले के सभी सात ब्लॉकों में एक साथ शुरू होगी। जिले भर में मतगणना स्थलों पर पुलिस, प्रशासन एवं पीएसी की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। मतगणना सीसीटीवी की निगहबानी में होगी। जिले में पंचायत चुनाव के लिए 5,461 प्रत्याशियों का सियासी भविष्य मतपेटियों में बंद है।
विज्ञापन
रुद्रपुर ब्लॉक की मतगणना के लिए आदित्यनाथ झा इंटर कॉलेज में बनाए गए मतगणना स्थल का रविवार को एसडीएम मुक्ता मिश्रा और एसएलओ नरेश दुर्गापाल ने निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार सिंह ने बताया कि मतों की गणना छह चरणों में होगी।
जिला पंचायत बरा पर टिकी हैं सियासी नजरें
रुद्रपुर। पंचायत चुनाव को लेकर जिले की कई सीटें इस बार हॉट सीटें बनीं हैं। जिले के ब्लॉक में पड़ने वाली बरा सीट को इस बार सबसे हॉट सीट के रूप में देखा जा रहा है। इस सीट पर निवर्तमान जिला पंचायत अध्यक्ष ईश्वरी प्रसाद गंगवार की पुत्रवधू रेनू गंगवार भाजपा की प्रत्याशी हैं। इसी सीट पर दो बार प्रधान रहे चुके दिलबाग सिंह की पत्नी जसविंदर कौर को कांग्रेस ने टिकट दिया है।
इसी तरह की काशीपुर की हॉट सीट प्रतापपुर है। वहां भाजपा और कांग्रेस के प्रत्याशियों को बागियों से जूझना पड़ा था। बाजपुर की टांडाआजम सीट पर भी नजरें गड़ी हुई हैं। यहां भाजपा के अधिकृत सुरेंद्र नामधारी का मुकाबला कांग्रेस के समीर पाठक से है। जिला पंचायत की कुरैया सीट पर पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष संदीप चीमा की पत्नी कुलदीप कौर की किस्मत का फैसला होगा। इसी तरह बीडीसी की कुरैया सीट से पिछली बार रुद्रपुर ब्लॉक का ब्लॉक प्रमुख बने दलजीत सिंह ने इस सीट पर अपनी पत्नी को उतारा है। काशीपुर की बासंखेड़ा खुर्द पर सबसे अधिक प्रत्याशी आमने-सामने हैं।
मोबाइल और धूम्रपान पर रहेगा प्रतिबंध
रुद्रपुर। मतदान स्थलों पर मोबाइल व धू्म्रपाल पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। मतदान स्थल पर सिर्फ पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों के ही वाहन प्रवेश कर सकेंगे। प्रत्याशियों के एजेंटों के वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था मतदान स्थल से बाहर रहेगी। निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार सिंह ने कहा कि यदि कोई एजेंट मतगणना स्थल पर धूम्रपान या मोबाइल का इस्तेमाल करता मिला तो आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।
दो कंपनी और एक प्लाटून पीएसी रहेगी तैनात
रुद्रपुर। जिले के सात ब्लॉकों में पंचायत चुनाव की मतगणना को लेकर पुलिस और पीएसी तैनात की गई है। एसपी क्राइम प्रमोद कुमार ने बताया कि मतगणना स्थल में सुबह और रात की शिफ्ट में ड्यूटी लगाई गई हैं। दो कंपनी और एक प्लाटून पीएसी तैनात होगी। इसके अलावा हर क्षेत्र के सीओ को प्रभारी मतगणना का दायित्व दिया गया है। हर थाने में क्यूआरटी भी तैनात रहेगी। इसके अलावा संवेदनशील पंचायतों में पुलिस की चौकसी रहेगी। माहौल खराब करने की कोशिश करने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा।
जिले में पंचायत चुनाव के प्रत्याशी
पद नाम पद प्रत्याशी
ग्राम प्रधान 376 1627
सदस्य ग्राम पंचायत 3978 2231
बीडीसी 273 1366
जिला पंचायत 35 237
त्रिस्तरीय मतगणना की तैयारियां पूरी
काशीपुर। रिटर्निंग अधिकारी धर्मवीर ने बताया कि काशीपुर ब्लॉक की मतगणना की तैयारी पूरी है। 128 बूथों के मतों की गिनती के लिए 20 टेबल लगाई गई हैं।
खटीमा में आठ चरण में होगी मतगणना
खटीमा। तहसीलदार यूसुफ अली और एसएसआई देवेंद्र गौरव ने मंडी समिति में बने मतगणना स्थल का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया और मतगणना स्थल पर तैनात कर्मचारियों को दिशा-निर्देश दिए। तहसीलदार अली ने बताया कि मतगणना स्थल पर 30 टेबल लगाई गई हैं। आठ चक्रों में मतगणना का कार्य पूरा होगा।
बता दें कि खटीमा ब्लॉक की 56 पंचायतों के लिए 272 ग्राम प्रधान, 40 क्षेत्र पंचायत सीट के लिए 181 और 373 वार्ड सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्यों का फैसला मतपेटियों में बंद है। बगुलिया ग्राम पंचायत में एक मात्र प्रत्याशी होने पर भी प्रमाण पत्र न देने पर नामांकन निरस्त हुआ था। तीन प्रधान प्रत्याशी निर्विरोध चुने गए हैं। 56 ग्राम पंचायतों में प्रधान पद के 272 प्रत्याशियों का फैसला होगा। वहां केसी भट्ट, पीयूष कुमार शर्मा आदि थे।
मतगणना की सभी तैयारियां पूर्ण, बाजपुर में 30 टेबल बनी
बाजपुर। आरओ दीक्षांत गुप्ता, सीओ कमला बिष्ट, बीडीओ हर सिंह मेहरा सहित अन्य अधिकारियों ने रविवार शाम को मतगणना स्थल पर पहुंचकर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। बीडीओ मेहरा ने बताया कि पहले चरण में बाजपुर गांव, हरलालपुर, रजपुरा, जोगीपुरा, जगन्नाथपुर, महेशपुरा, गोबरा, गजरौला और सरकड़ा ग्रामों की गिनती होगी। मेन रोड स्थित बाजपुर इंटरमीडिएट कॉलेज में बने स्ट्रांग रूम में 30 टेबलों पर मतगणना होगी। बाजपुर ब्लॉक क्षेत्र के अंतर्गत 53 ग्राम प्रधान, 37 बीडीसी सदस्य और 162 ग्राम पंचायत सदस्यों, 5 जिला पंचायत सदस्य सीटों की गिनती होगी। ब्यूरो
ग्राम रामजीवनपुर के सभी वार्ड रिक्त
बाजपुर। ग्राम पंचायत रामजीवनपुर के सभी नौ वार्डों पर कोई प्रत्याशी नहीं है। तीन वार्डों पर तीन प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र भरा था, जो जांच के दौरान निरस्त हो गए। इससे ग्राम पंचायत रामजीवनपुर के सभी वार्ड रिक्त हैं। बीडीओ हर सिंह मेहरा ने बताया कि किसी भी ग्राम पंचायत में वार्ड सदस्यों का दो तिराई बहुमत पूरा नहीं होने पर प्रधान को शपथ नहीं दिलाई जा सकती, लिहाजा निर्वाचित होने का प्रमाण पत्र ही दिया जाएगा।
इधर, अखिल भारतीय अनुसूचित जाति शोषित वर्ग उत्थान समिति महामंत्री डोरीलाल सागर ने चुनाव आयोग और जिला प्रशासन को पत्र भेजकर वीडियोग्राफी, सुरक्षा बल के साथ निष्पक्ष रूप से मतगणना कराने की मांग की है। सागर ने क्षेत्र में दो मंत्रियों का दबाव बना होने से मतगणना में गड़बड़ी होने की आशंका जताई है।
‘गांवों की सरकार’ के गठन में मंत्री और विधायकों का इम्तिहान
रुद्रपुर। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की मतगणना के बाद गांवों की सरकार का गठन हो जाएगा लेकिन गांवों की सरकार के गठन में मंत्री और विधायकों की ओर से ग्रामीण क्षेत्र में कराए गए कामों की भी एक तरह से परीक्षा होगी। हालांकि इस चुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा और कांग्रेस ने सिर्फ जिला पंचायत सदस्य पदों पर ही अधिकृत प्रत्याशी मैदान में उतारे थे।
ब्लॉक प्रमुखों पर अपना कब्जा जमाने की रणनीति में जुटी पार्टियों के नेताओं ने बीडीसी सदस्यों के साथ ही प्रधानी में भी खूब जोर आजमाइश की थी। अब सोमवार को मतपेटियां खुलेंगी तो जिले में दो मंत्रियों के साथ ही विधायकों की मेहनत के नतीजे सामने होंगे।
जिला पंचायत की 35 सीटों में से भाजपा ने 34 और कांग्रेस ने 22 अधिकृत प्रत्याशी उतारे थे। कुछ एक सीटों पर बसपा ने भी प्रत्याशी उतारे थे लेकिन बीडीसी सदस्य और ग्राम प्रधान के पद पर अधिकृत प्रत्याशी उतारने में पार्टियों ने परहेज किया था। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय के विधानसभा क्षेत्र की पांच जिला पंचायत की सीटों पर उनकी प्रतिष्ठा दांव पर है।
यहां प्रत्याशी चयन के बाद सीटों पर बगावत उभरी थी। कैबिनेट मंत्री यशपाल आर्य के विधानसभा क्षेत्र में भी पांच सीटों पर उनकी प्रतिष्ठा दांव पर है। यहां भी प्रत्याशी की घोषणा के बाद चुनाव में बगावत चरम पर थी। दोनों ही मंत्रियों की अपने-अपने गृह क्षेत्रों की सीटों पर सियासी नजरें टिकी हैं।
इसके अलावा विधायक राजकुमार ठुकराल, राजेश शुक्ला, पुष्कर धामी, डॉ. प्रेम सिंह राणा और हरभजन सिंह चीमा की भी प्रतिष्ठा उनकी विधानसभा की सीटों से जुड़ी हैं। कांग्रेस के जसपुर विधायक आदेश चौहान के लिए भी पंचायत चुनाव कामों की परीक्षा है। जिला पंचायत सीटों पर जीत के बाद ही अध्यक्ष पद पर दबदबे की तस्वीर साफ हो पाएगी। परिणामों के बाद सात ब्लॉकों में ब्लॉक प्रमुख पर भी किस पार्टी का दबदबा रहेगा, यह भी थोड़ा बहुत साफ हो जाएगा। कुल मिलाकर ये चुनाव जिले के दो मंत्रियों और विधायकों के ग्रामीण क्षेत्रों में कामकाज का भी आकलन करेगा।
विज्ञापन

Recommended

सफलता क्लास ने सरकारी नौकरियों के लिए शुरू किया नया फाउंडेशन कोर्स
safalta

सफलता क्लास ने सरकारी नौकरियों के लिए शुरू किया नया फाउंडेशन कोर्स

इस काल भैरव जयंती पर कालभैरव मंदिर (दिल्ली) में पूजा और प्रसाद अर्पण से बनेगी बिगड़ी बात : 19-नवंबर-2019
Astrology Services

इस काल भैरव जयंती पर कालभैरव मंदिर (दिल्ली) में पूजा और प्रसाद अर्पण से बनेगी बिगड़ी बात : 19-नवंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Rudraprayag

भगवान बदरीविशाल को भोग लगाकर निकाले पांडवों के बाण

भगवान बदरीविशाल को भोग लगाकर निकाले पांडवों के बाण

12 नवंबर 2019

विज्ञापन

महाराष्ट्र में सियासी संकट के बीच राष्ट्रपति शासन लागू, अब आगे क्या ?

महाराष्ट्र में सियासी संकट के बीच अब राष्ट्रपति शासन लागू कर दिया गया है। अब आगे क्या होगा इसका पूरा विश्लेषण देखिए इस रिपोर्ट में

12 नवंबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election