आज होगा मां इंद्रामति और तुंगनाथ का मिलाप

Rudraprayag Updated Sat, 18 Aug 2012 12:00 PM IST
ऊखीमठ। चमोली जिले के घुड़साल गांव की मां इंद्रामति ने केदार बाबा की यात्रा के बाद पंचकेदार गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ के दर्शन किए। शुक्रवार को देवी की उत्सव डोली ऊखीमठ से रात्रि विश्राम के लिए चोपता पहुंच गई। शनिवार को माता और तृतीय केदार तुंगनाथ का मिलाप तुंगनाथ धाम में होगा।
मां इंद्रामति ने केदार दिवारा के लिए 16 जुलाई को नैजा निसाणों के साथ घुड़साल गांव से प्रस्थान किया था। विभिन्न गांवों का भ्रमण करते हुए देवी की डोली ने गुप्तकाशी में भगवान विश्वनाथ और केदारनाथ में केदार के दर्शन किए और इसके बाद मां की दिवारा बृहस्पतिवार शाम ऊखीमठ पहुंची। देवी के ओंकारेश्वर मंदिर आगमन पर महिलाओं ने उनकी आरती उतारी। रात में मंदिर में भजन कीर्तन और जागर गाए गए। शुक्रवार को डोली किमाणा, पठाली, रोडू़्, मस्तूरा, ताला और बनियाकुंड होते हुए चोपता पहुंच गई। यहां श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति और तुंगनाथ मंदिर के हक-हकूकधारियों ने डोली का स्वागत किया। देवरा यात्रा के अध्यक्ष नरेंद्र सिंह ने बताया कि 20 अगस्त को देवी घुड़साल गांव स्थित अपने मंदिर में पहुंचेगी। दिवारा में रमेश मैठाणी, विजय मैठाणी, गणेश मैठाणी और 50 दिवारी चल रहे हैं।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

केदारनाथ में दो वर्ष बाद फिर दिखा ये विलुप्त जानवर

केदारनाथ धाम में सरस्वती घाट क्षेत्र में हिमालयन फाक्स दिखाई दी। यहां लगे क्लोज सर्किट कैमरे में 43 सेकंड तक कैद हुआ यह दुर्लभ वन्य जीव बर्फ में अठखेलियां करता हुआ दिख रहा है। आपदा के बाद यह जीव यहां दूसरी बार नजर आया है।

4 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls