नगर पालिका का हुआ विस्तार, वार्डो की संख्या घटी

Dehradun Bureauदेहरादून ब्यूरो Updated Tue, 14 Nov 2017 10:38 PM IST
विज्ञापन

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर Free में
कहीं भी, कभी भी।

70 वर्षों से करोड़ों पाठकों की पसंद

ख़बर सुनें

विज्ञापन

रुद्रप्रयाग। नगर पालिका रुद्रप्रयाग का विस्तार होने के बावजूद वार्डों की संख्या कम हो गई है। पालिका में अब 9 के बजाय 7 वार्ड होंगे।
रैंतोली से सुमेरपुर तक करीब 10 किमी क्षेत्रफल में फैले नगर पालिका रुद्रप्रयाग का इस वर्ष विस्तार कर हितडांग, डांगसेरा, चमगदेरा और विलोटा को शामिल किया गया है। वर्ष 2011 में जनगणना के हिसाब से पालिका क्षेत्र की जनसंख्या 10 हजार से कम होने के कारण वार्डों की संख्या 9 से घटकर 7 कर दी गई है। पूर्व में गठित वार्ड संख्या 8 और 9 को समाप्त कर नया वार्ड-7 बनाया गया है। इसके अलावा, वार्ड 1 से 6 के भौगोलिक क्षेत्र में परिवर्तन किया गया है। इसे अंतिम रूप देने के लिए पालिका की ओर से नगरवासियों से आपत्ति मांगी गई हैं, लेकिन जिस तरह से पालिका में विस्तार के बाद वार्डों की संख्या कम हुई है। परिसीमन के बाद पालिका का वार्ड संख्या एक सबसे बड़ा हो जाएगा। पालिका के नए स्वरूप से नगर क्षेत्र की राजनीति को भी काफी हद तक प्रभावित कर दिया है। सभासद संतोष रावत व दिपांशु भट्ट का कहना है कि परिसीमन के बाद पूरी पालिका का स्वरूप बदल जाएगा। ऐसे में भावी प्रत्याशियों में कुछ को अपने मूल वार्ड से अन्यत्र चुनाव लडना पड़ सकता है।
16 वर्षो में 12 हजार कम हुई आबादी
वर्ष 2001 की जनगणना के अनुसार रुद्रप्रयाग नगर पंचायत की आबादी 21 हजार से अधिक थी। तब, जनसंख्या के हिसाब से वर्ष 2002 में गठित नगर पंचायत में 9 वार्ड गठित किए गए। इसी प्रक्रिया के तहत 2006 में पालिका का दर्जा मिला, जिसके तहत वर्ष 2008 और 2013 के चुनाव लड़े गए, लेकिन 2011 की जनगणना में पालिका क्षेत्र की आबादी 9036 दर्ज हुई है। इन आंकड़ों पर गौर करें तो रुद्रप्रयाग पालिका क्षेत्र से 11964 आबादी कम हुई है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि इतनी आबादी नगर क्षेत्र से पलायन कर चुकी है या फिर तब पंचायत गठन के लिए फर्जी आंकड़ों का सहारा लिया गया था।

इनका कहना है --
विस्तारीकरण के बावजूद जनसंख्या मानक नहीं होने के कारण वार्डो की संख्या 9 से घटकर 7 हो गई है। जिस कारण पूरे पालिका क्षेत्र का परिसीमन कर वार्डो का भौगोलिक क्षेत्र बांटा गया है। नगरवासियों से आपत्ति मांगी गई है, जिसके बाद वार्डो को अंतिम रूप दे दिया जाएगा। - राकेश नौटियाल, अध्यक्ष नगर पालिका रुद्रप्रयाग
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us