रिटायरमेंट पर भारी पड़ रही है पदोन्नति

Pithoragarh Updated Sun, 04 Nov 2012 12:00 PM IST
पिथौरागढ़। एक देश एक कानून तो छोड़िए यहां तो अपने राज्य के उच्च शिक्षा विभाग में ही एक जैसा कायदा-कानून नहीं है। इस महकमे में रिटायरमेंट की उम्र भी एक समान नहीं है। शिक्षकों को तो 65 साल तक नौकरी का हक है लेकिन शिक्षक से पदोन्नति पाकर प्राचार्य और अन्य प्रशासनिक कार्य करने वालों को 60 की उम्र में ही घर बैठना पड़ रहा है। और ये सबकुछ हुआ है सेवानिवृत्ति की उम्र बढ़ाने वाले एक शासनादेश के जरिए। इस जीओ का सीधा नुकसान प्राचार्य और उससे ऊपर के 66 अधिकारियों को होगा, जो शिक्षकों से पहले रिटायर हो जाएंगे।
उच्च शिक्षा विभाग के तहत आने वाले राजकीय महाविद्यालयों के शिक्षकों की सेवानिवृत्ति की आयु सीमा को पिछले महीने बढ़ाया गया। 15 अक्तूबर को जारी जीओ के मुताबिक कक्षागत शिक्षण के अंतर्गत शिक्षकों की आयु सीमा 60 से बढ़ाकर 65 वर्ष कर दी गई है। महाविद्यालय शिक्षक संघ के पूर्व संयुक्त सचिव डा.अजय कुमार शुक्ला ने इस जीओ को शिक्षकों के लंबे संघर्ष की जीत बताया।
उच्च शिक्षा के सहायक निदेशक डा.अनुराग आर्या के मुताबिक इस वक्त प्रदेश में स्नातक स्तर के 53, पीजी स्तर के 16 एवं एक विधि कालेज है। जिनमें कुल 514 नियमित और 520 संविदा शिक्षक हैं। जीओ का लाभ 514 शिक्षकों को ही मिलेगा। मगर इस जीओ में विसंगति भी कम नहीं है। सेवानिवृत्ति की उम्र शिक्षकों के लिए तो 65 हो गई। पर शिक्षक पद से करियर शुरू कर प्राचार्य अथवा उससे ऊपर के ओहदे पर पदोन्नत विभाग के प्रशासनिक अधिकारी 60 साल में ही रिटायर होंगे। यानी कि किसी शिक्षक का पदोन्नति पाना अब उस पर ही भारी पड़ जाएगा और प्राचार्य, एडी, डीडी, जेडी अथवा निदेशक को नुकसान भुगतना होगा। जबकि ये सभी ओहदे शिक्षक के मूल पद से ही यहां तक पहुंचते हैं। किसी भी शिक्षक को प्राचार्य बनने के लिए उत्कृष्टता की कई कसौटियों पर खरा उतरना पड़ता है। इनसे पार पाने के बाद ही उसे प्राचार्य में पदोन्नत किया जाता है। लेकिन अब ये एक्सीलेंसी उसकी ही राह का रोड़ा बनेगी। और उसे शिक्षक से पांच वर्ष पूर्व सेवानिवृत्त होना पड़ेगा। इसका नुकसान प्राचार्य से लेकर निदेशक तक बने 66 अधिकारियों को होगा। ये सभी 60 साल में ही रिटायर हो जाएंगे। जीओ की कई विसंगतियंा भी हैं। 60 साल बाद किसी शिक्षक की पदोन्नति होगी या नहीं? अगर पदोन्नति होगी, तो क्या वह प्राचार्य या दूसरे प्रशासनिक पद पाने पर इसकी पात्रता रखेगा? प्राचार्य परिषद का कहना है कि इस जीओ के रहते पांच साल पहले रिटायर होने की मजबूरी के चलते शिक्षकों में प्राचार्य बनने का उत्साह भी कम होगा।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

अमित शाह के इस बयान पर उत्तराखंड कांग्रेस हुई हमलावर

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह द्वारा राहुल गांधी पर की गई टिप्पणी के बाद उत्तराखंड कांग्रेस आग-बबूला हो गई है।

21 सितंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls