सीमांत जिले में बारिश ने फिर मचाई तबाही

Pithoragarh Updated Sun, 05 Aug 2012 12:00 PM IST
पिथौरागढ़/गंगोलीहाट/नाचनी/थल/टनकपुर/लोहाघाट। बारिश ने गंगोलीहाट, नाचनी के रांया और थल में व्यापक तबाही मचाई है। नाचनी के रांया में मनरेगा से बने 25 चेकडैम ध्वस्त हो गए हैं। 200 से अधिक फलदार वृक्ष जड़ से उखड़ गए हैं। बारिश का खौफ इतना अधिक था कि लोग शुक्रवार की रातभर सो नहीं पाए। लोगों को 1998 का वह मंजर याद आ गया, जब रांया के पांच लोग भूस्खलन की भेंट चढ़ गए थे। गंगोलीहाट में जल संस्थान के कार्यालय को भूस्खलन से भारी खतरा उत्पन्न हो गया है। पानी की तमाम योजनाएं ध्वस्त हो गईं हैं। अस्कोड़ा में एक मकान ध्वस्त हुआ है। थल में चार तो रांया में दो मकान खतरे की जद में आ गए हैं। आश्चर्य की बात यह है कि इस तबाही की आपदा कंट्रोल रूम के पास कोई सूचना नहीं है?
शुक्रवार की बारिश ने नाचनी के रांया क्षेत्र में जबरदस्त तबाही मचाई है। 25 चेकडेम ध्वस्त होने के साथ ही भौखेत रौली में पुल की साइड की दीवारें ढह गई हैं। गांव की पेयजल योजना ध्वस्त हो गई है। भूस्खलन से भगवत सिंह और त्रिलोक सिंह के मकान खतरे की जद में आ गए हैं। 20 मीटर बरसाती गूल क्षतिग्रस्त हो गई है। 200 से अधिक फलदार पेड़ जड़ से उखड़ गए हैं। रांया की 20 नाली जमीन बारिश में बह गई है। गांव को आने वाले सारे रास्ते क्षतिग्रस्त हो गए हैं।
ग्राम प्रधान कुसमा देवी ने बताया कि 4 अगस्त 1998 को रांया में भूस्खलन से पांच लोगों की जान चली गई थी। 1998 के उसी मंजर को याद कर शुक्रवार की रातभर गांव के लोग सो नहीं पाए। प्रधान ने बताया कि मुनस्यारी में आपदा कंट्रोल रूम में फोन नहीं लगने के कारण शनिवार को नाचनी आकर राजस्व पुलिस को तबाही की जानकारी दी।
उधर, गंगोलीहाट से मिली जानकारी के अनुसार वहां भूस्खलन से जल संस्थान के कार्यालय को गंभीर खतरा उत्पन्न हो गया है। जजुट में पानी की योजना ध्वस्त हो गई है। सिंचाई टैंक में मलबा भर गया है। सुनौली को जाने वाला रास्ता टूट गया है। अस्कोड़ा में राधिका देवी पत्नी स्वर्गीय इंदर राम का मकान ध्वस्त हो गया है। थल के मुवानी रोड में एक विशाल पेड़ गिरने से दीवारें ध्वस्त हो गईं, जिससे चंद्र बल्लभ पाठक, कुंदन राम, हजारी लाल और महेश पाठक के मकानों के लिए खतरा हो गया है। जिला मुख्यालय के नजदीक विषाड़ गांव में पानी की योजना ध्वस्त हो गई है। सामाजिक कार्यकर्ता कैलाश भट्ट ने बताया कि गांव में पानी को लेकर हाहाकार मच गया है। इतना सब हो चुका है, जानकर ताज्जुब होगा कि शनिवार की शाम 5 बजे तक जिला मुख्यालय के आपदा कंट्रोल रूम में किसी भी घटना की सूचना नहीं थी।
उधर, टनकपुर में पूर्णागिरि मार्ग पर बाटनागाड़ में भारी मलबा आने से मार्ग फिर अवरुद्ध हो गया है। सड़क का करीब 50 मीटर हिस्सा मलबे से पट गया है। यात्री जोखिम उठा कर मां पूर्णागिरि के दर्शन को आ-जा रहे हैं। जानकारी के मुताबिक शनिवार की सुबह बाटनागाड़ में अचानक भारी मलबा आ गया। स्थिति यह है कि जेसीबी मशीन से भी मलबा हटाकर शीघ्र मार्ग खोल पाना संभव नहीं है। बाटनागाड़ से आगे वाहनों का संचालन तो दूर पैदल आवाजाही भी जोखिम भरी बन गई है, मगर बावजूद इसके यात्री जान जोखिम में डाल मां पूर्णागिरि के दर्शन को आ-जा रहे हैं। इधर सुरक्षा के लिहाज से प्रशासन ने पूर्णागिरि मार्ग में बूम पुलिस चौकी से आगे वाहनों पर रोक लगा दी है।
उधर, लोहाघाट में शुक्रवार से हो रही भारी वर्षा के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। लोहाघाट-देवीधुरा मार्ग शुक्रवार की रात से पाटी गर्सलेख के बीच अवरुद्ध हो गया था, जिसे आज खोल दिया गया है। पंचेश्वर में लुपड़ा के पास चट्टान दरकने से अवरुद्ध सड़क मार्ग को आज यातायात के लिए चालू कर दिया गया है। छिनकाछीना-थुवामौनी-सिमलखेत, बाराकोट-सिमलखेत, गल्लागांव-देवलीमांफी, सुल्ला-पासम, झड़पतिया-टुंटा बिष्ट, पनियां-रीठाखाल तथा बाराकोट लिंक सड़क मार्ग पिछले 24 घंटे से बंद पड़े हैं। लोनिवि के अभियंता डीडी भट्ट के अनुसार सड़कों को खोलने के लिए युद्ध स्तर पर प्रयास किया जा रहा है। बालातड़ी में सुरेश भट्ट, अनर्पा में केदार दत्त एवं लक्ष्मी दत्त के मकानों को क्षति पहुंचने के साथ अनर्पा में पंचायतघर को जोड़ने वाला रास्ता ध्वस्त हो गया है।

Spotlight

Most Read

Chandigarh

'आप' के बाद अब मुसीबत में भाजपा, हरियाणा के चार विधायकों पर गिर सकती है गाज

दिल्ली में आम आदमी पार्टी के बीस विधायकों की छुट्टी के बाद अब हरियाणा के भी चार विधायकों की सदस्यता जा सकती है।

22 जनवरी 2018

Related Videos

अमित शाह के इस बयान पर उत्तराखंड कांग्रेस हुई हमलावर

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह द्वारा राहुल गांधी पर की गई टिप्पणी के बाद उत्तराखंड कांग्रेस आग-बबूला हो गई है।

21 सितंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper