निर्माणाधीन चंडाक में लटक सकता है निर्माण कार्य

Pithoragarh Updated Sat, 04 Aug 2012 12:00 PM IST
पिथौरागढ़। इस जिले में लोग अच्छी स्वास्थ्य सुविधा को तरस रहे हैं, मगर फिर भी सेहत पर सियासत कम नहीं है। इसी के चलते पिथौरागढ़ बेस अस्पताल के निर्माण में भी तलवार लटक रही है। चंडाक स्थित निर्माणाधीन बेस अस्पताल में तो काम चल ही रहा है मगर विभाग ने दूसरे स्थान पर निर्माण का प्रस्ताव भेज दिया है।
अल्मोड़ा, नैनीताल एवं पिथौरागढ़ कुमाऊं मंडल के तीन सबसे पुराने जिले हैं।
लेकिन तीनों में से एकमात्र पिथौरागढ़ में ही बेस अस्पताल नहीं है। स्वीकृति के बाद इस साल जनवरी से बेस अस्पताल भवन का काम भी शुरू हो गया है। चंडाक में 35.60 करोड़ रुपये की लागत से 0.962 हेक्टेयर जमीन में बेस अस्पताल भवन का निर्माण कराया जा रहा है। कार्यदाई संस्था उत्तराखंड निर्माण निगम के परियोजना प्रबंधक (पीएम) गंभीर सिंह का कहना है कि यहां से छह किलोमीटर दूर चंडाक में एप्रोच रोड और साइड डेवलपमेंट का काम तकरीबन पूरा कर लिया गया है। इस काम में रिलीज दो करोड़ रुपये में से 60 लाख खर्च भी हो चुके हैं। और अब 0.987 हेक्टेयर जमीन आवासीय प्रयोजन के लिए भी अधिग्रहीत की जा चुकी है।
मुख्य चिकित्साधिकारी डा.एससी पंत का कहना है कि शासन के निर्देश पर मई में मुख्यालय से तीन किलोमीटर दूर दौला गांव में बेस अस्पताल का दूसरा प्रस्ताव भेजा गया है। लेकिन इस प्रस्ताव पर आगे कोई दिशा-निर्देश नहीं आए हैं।
निर्माण शुरू होने के बाद स्थान को बदलने का प्रस्ताव भेजा जाना कई सवाल उठाता है। निर्माण कार्य में सात माह का वक्त लगने के साथ ही 60 लाख रुपये खर्च हो चुके हैं। तो क्या वक्त और धन दोनों बर्बाद नहीं होंगे? भूमि हस्तांतरण से लेकर शुरुआती काम होने के बाद आखिर ये नौबत क्यों आई? क्या सत्ता बदलने के बाद शासन का काम करने का तरीका भी बदल जाता है? जब पूर्व में चंडाक की जमीन को बेस अस्पताल के लिए सही पाया गया, तो अब यहीं जमीन अनुपयुक्त कैसे हो गई?

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

अमित शाह के इस बयान पर उत्तराखंड कांग्रेस हुई हमलावर

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह द्वारा राहुल गांधी पर की गई टिप्पणी के बाद उत्तराखंड कांग्रेस आग-बबूला हो गई है।

21 सितंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls