मादा गुलदार के साथ तीन अजन्मे शावकों की मौत

Pithoragarh Updated Sun, 10 Jun 2012 12:00 PM IST
गणाईगंगोली/गंगोलीहाट (पिथौरागढ़)। देश में बाघों, गुलदारों पर मंडराए संकट के बीच पिथौरागढ़ जिले के गणाईगंगोली में एक मादा गुलदार के साथ ही तीन अजन्मे शावकों की मौत हो गई। पीएम रिपोर्ट में सिर में चोट लगने से मौत होने की बात कही गई है। मादा गुलदार के किसी वाहन से टकराने की संभावना व्यक्त की जा रही है।
शनिवार की सुबह लोगों ने मोटर मार्ग से 15 मीटर नीचे चौकीगांव के खेतों में एक गुलदार का शव पड़ा देखा। इसकी सूचना तत्काल वन और राजस्व विभाग को दी गई। राजस्व निरीक्षक देब राम आर्य, उप निरीक्षक दीनदयाल वर्मा, वन रक्षक धन सिंह बोरा मौके पर पहुंच गए। गुलदार के सिर और पसलियों में चोट के निशान थे। कुछ देर बाद वन क्षेत्राधिकारी किरन चंद्र कफलटिया, वन दरोगा शेर राम ने मौके पर पहुंच कर गुलदार के शव को कब्जे में ले लिया। गुलदार के शरीर का ढीलडौल देखकर उसके गर्भवती होने की संभावना जताई जा रही थी, यह बात गंगोलीहाट के रेंज कार्यालय में हुए पोस्टमार्टम में सही निकली। गुलदार के पेट से तीन शावकों के शव निकले।
मादा गुलदार की उम्र साढ़े चार साल आंकी गई है। गुलदार के शव का पोस्टमार्टम करने वाले चिकित्सक डा. राजीव कुमार और मोहन आर्या ने बताया कि गुलदार के सिर में गंभीर चोट लगी थी। ब्रेन डैमेज होने के कारण गुलदार की मौत हुई। चिकित्सकों ने गुलदार की मौत 18 घंटे पूर्व होने की बात कही है। चिकित्सकों ने बताया है कि 10 दिन के भीतर गुलदार शावकों को जन्म दे देती। वन विभाग ने पोस्टमार्टम के बाद गुलदार के साथ ही शावकों के शवों को जला दिया। जिले में तीन महीने के भीतर गुलदार मरने की यह चौथी घटना है। इससे पहले एक गुलदार अस्कोट में तो एक पिथौरागढ़ में मृत अवस्था में मिला था। एक घायल गुलदार की इलाज के दौरान जिला मुख्यालय में मौत हुई थी।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

अमित शाह के इस बयान पर उत्तराखंड कांग्रेस हुई हमलावर

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह द्वारा राहुल गांधी पर की गई टिप्पणी के बाद उत्तराखंड कांग्रेस आग-बबूला हो गई है।

21 सितंबर 2017