तो दून में फल फूल फर्जी डिग्री बनाने का धंधा !

Pauri Updated Wed, 29 Jan 2014 05:46 AM IST
श्रीनगर। देहरादून में फर्जी डिग्री और मार्कशीट बनाने का गोरखधंधा खूब फल फूल रहा है। यह बात गढ़वाल विश्वविद्यालय के पास वेरिफिकेशन के लिए आई डिग्री और मार्कशीटों की जांच के बाद पता चला है। जांच में लगभग सौ डिग्री फर्जी पाई गई। जिसमें से अधिकांश छात्रों ने खुद को देहरादून के डीएवी पीजी से शिक्षा ग्रहण करना बताया है। कुछ मामले कोटद्वार के भी हैं।
जानकारी के अनुसार गढ़वाल विश्वविद्यालय के पास हर साल पांच सौ से एक हजार तक डिग्री और मार्कशीट वेरिफिकेशन के लिए आती हैं। वर्ष 2013 में भी कई ऐसे मामले जांच के लिए आए। जिसमें से 100 छात्रों की डिग्री और मार्कशीट को जांच में फर्जी पाया गया। बताया जाता है कि अधिकांश ऐसे लोगों की मार्कशीट जांच फर्जी पाई गई जिन्होंने विदेश में निजी संस्थानों में नौकरी पाई है। इन संस्थानों ने ही डिग्री और मार्कशीट को वेरिफिकेशन के लिए यहां भेजा था। इसमें से नब्बे फीसदी मामले देहरादून डीएवी पीजी के नाम से बनी डिग्री और मार्कशीट हैं। इन लोगाें ने खुद डीएवी पीजी से बीए, बीकॉम और बीएससी की डिग्री और मार्कशीट बनाई थी। तीन मामले कोटद्वार डिग्री कालेज के भी फर्जी पाए गए।
---------------
पिछले साल वेरिफिकेशन के लिए आई कई डिग्री और मार्कशीट फर्जी पाई गई हैं। फर्जीवाड़ा के खिलाफ उन संस्थानों को रिपोर्ट करनी चाहिए जहां छात्र फर्जी डिग्री के सहारे नौकरी पाते हैं। क्योंकि फर्जीवाड़ा उनके साथ किया जा रहा है।
----प्रो. पीएस राणा, कुलसचिव, गढ़वाल विवि श्रीनगर
-------------------------
आरटीआई कार्यकर्ता ने लिखा था पत्र
विवि में लगातार फर्जी डिग्री और मार्कशीट मिलने के बाद आरटीआई कार्यकर्ता संतोष मंमगाई दो बार पुलिस डीजीपी को पत्र लिखकर ऐसे गिरोह का भंडाफोड़ करने की मांग की थी। इसके विवि ने दो सदस्यीय कमेटी भी जांच के लिए बनाई थी। संतोष ममंगाई का कहना है कि इसके बाद भी कोई ठोस काम नहीं हो सका, जिसके चलते लगातार ऐसे मामले सामने आ रहे हैं। उनका कहना है कि इससे विवि की छवि धुमिल हो रही है।
---------------------
जांच के दौरान फर्जी पाए गए कुछ मामले
नाम प्रकाश गर्जर, बीकाम फाइनल की1991 की अंकतालिका, अनुक्रमांक 2के 46990 कालेज डीएवी देहरादून
नाम मुकेश कुमार शाहू, बीकाम फाइनल 2009 की अंकतालिका अनुक्रंमांक 51442807 कालेज डीएवी देहरादून
आनंद काला बीकाम फाइनल की 2004 की अंकतालिका अनुक्रमांक 223769 कालेज डीएवी देहरादून
नाम उमेश कुमार शाह बीकाम फाइनल की 2007 की अंक तालिका अनुक्रमांक 85709709 कालेज डीएवी देहरादून
प्रमोद कुमार बीएससी 2005 की फाइनल की अंकतालिका अनुक्रमांक 51388777 कालेज डीएवी देहरादून
प्रफुल चंद्र जैन बीए 2006 की फाइनल की अंकतालिका अनुक्रमांक 50452617 कालेज डीएवी देहरादून

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

देहरादून में हुआ शानदार कार्यक्रम, झूमते नजर आए आम लोग

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में अखिल गढ़वाल सभा की ओर से परेड ग्राउड में उत्तराखंड महोत्सव ‘कौथिग’ में पांचवे दिन लोक गायकों के गीत का जादू लोगों के सर चढ़कर बोला। लोकगायक अनिल बिष्ट, संगीता ढौडियाल, कल्पना चौहान, हीरा सिंह राणा ने समा बांध दिया।

30 अक्टूबर 2017