जंगली जानवरों से जान खतरे में

Pauri Updated Tue, 28 Jan 2014 05:47 AM IST
कोटद्वार। आबादी क्षेत्र में हाथियाें की धमक रुकने का नाम नहीं ले रही है। लैंसडौन वन प्रभाग के जंगलों से सटे ग्रामीण क्षेत्रों में हाथी का उत्पात जारी है। कोटद्वार के शिवपुर, सत्तीचौड़ और पुलिंडा में हाथी शाम ढलते ही आबादी क्षेत्र में आ जाते हैं जिसके कारण लोगों में आतंक है। लोगों ने वन विभाग से मांग की है कि वे उन्हें हाथी से बचाएं।
रविवार रात शिवपुर में हाथी ने जमकर उत्पात मचाया। मिली जानकारी के अनुसार रात को लगभग 10:30 बजे शिवपुर निवासी लक्ष्मण सिंह बिष्ट ने खटपट की आवाज सुनकर लाइट जलाई तो एक हाथी आंगन के सामने प्याज की क्यारी पर खड़ा मिला। लाइट जलाते ही हाथी मुड़ा और पास ही चहारदीवारी तोड़कर बृजमोहन सिंह के खेत में जा घुसा। इसपर लक्ष्मण सिंह ने शोर मचाकर लोगों को इकट्ठा कर लिया। लोगोें ने कनस्तर बजाते हुए शोर मचाकर किसी प्रकार हाथी को जंगल में खदेड़ा।
उधर, पुलिंडा में एक सप्ताह से हाथी लगातार खेतों में घुस रहे हैैं। स्थानीय चंद्र सिंह ने बताया कि रोजाना हाथियों का झुंड उनके खेतो में धमक कर सब्जी की फसल को नुकसान पहुंचा रहा है। उन्होंने वन विभाग से नुकसान की भरपाई की मांग की है।

इंसेट :
वन विभाग ने चलाया अभियान
वन विभाग ने जंगली हाथियों की सुरक्षा के लिए सनेह-कोटद्वार, दुगड्डा-कोटद्वार, कोटद्वार-पुलिंडा सड़क मार्ग पर यात्रा कर रहे और वन क्षेत्रों से सटे क्षेत्र के लोगों को हाथियों से बचने के उपाय सुझाए हैं।
-मार्ग पर हाथी दिखने पर उससे 30-40 मीटर की दूरी बनाए रखें। जंगल की ओर ना भागें।
-हाथी के सड़क पर आने पर हॉर्न और डिपर का प्रयोग ना करें।
-चारा पत्ती और जलावनी लकड़ी के लिए वन में प्रवेश ना करें।
-घर की बाहरी दीवारों पर चटकीले रंग ना करें।
-हाथी के पीछा करने पर टेड़े मेड़े रास्ते का चयन करें और दौड़ते हुए अपना कपड़ा दूर फेंकें।
-खेतों के पास कूड़ा-कचरा एकत्र ना करें।
-सूर्यास्त के बाद और सूर्योदय से पहले वन मार्गों पर सफर न करें।
-हाथी दिखाई देने पर वन क्षेत्राधिकारी को 09412935103 पर और निम्न फोन नंबरों पर संपर्क करें।
-लालपानी, पुलिंडा- 09410761392, 09634537446
-सुखरौ, कोटद्वार ग्वालगढ़- 09458195220, 09758408544
-गुलरझाला क्षेत्र के लिए- 09412915056, 09568481080
-मालन क्षेत्र के लिए- 09458195213, 09837256079


बाघ की दस्तक से ग्रामीणों में दहशत
सतपुली। एके श्वर प्रखंड की ग्रामसभा चैधार के अंतर्गत ग्राम पाली, बिजोली और चैधार गांवों में बाघ की दस्तक से ग्रामीणों में दहशत है। पिछले एक पखवाड़े में बाघ पाली गांव के तीन काश्तकारों की चार बकरियों एवं दो गायों को निवाला बना चुका है। ग्रामीणों का कहना है कि यह बाघ दिन दहाड़े कभी भी गांव के रास्तों एवं खेत-खलिहानों में दिखाई पड़ जाता है। उसके खौफ से ग्रामीण सांझ ढलते ही घरों में कैद होने को मजबूर हैं। हालत यह है कि वे अपने मवेशियों को चरने के लिए जंगल भी नहीं भेज रहे हैं। ग्रामीण राकेश नैथानी, रत्नेश नैथानी, विनोद नैथानी, मदन मोहन नैथानी आदि ने जिलाधिकारी पौड़ी को ज्ञापन भेजकर बाघ को पकड़ने के लिए क्षेत्र में पिंजरा लगाने की मांग की है।

आदमखोर बाघिन के हमले के बाद अलर्ट
बिजनौर के जंगलों में गश्त के लिए जाएगी टीम
अमर उजाला ब्यूरो
कालागढ़/कोटद्वार। बढ़ापुर के जंगलों में आदमखोर बाघिन के हमले में एक युवक की मौत के बाद कार्बेट टाइगर रिजर्व में अलर्ट घोषित कर दिया गया है। पार्क के उपनिदेशक डा. साकेत बडोला का कहना है कि कालागढ़ रेंज और सोनानदी अभयारण्य से बिजनौर के जंगलों में वन विभाग की टीम गश्त के लिए भेजी जा रही है।
26 जनवरी को कार्बेट टाइगर रिजर्व की सीमा से लगे बढ़ापुर के जंगल में एक युवक को आदमखोर बाघिन के शिकार बनाए जाने से कार्बेट टाइगर रिजर्व के जंगलो में वन विभाग ने अलर्ट घोषित करते हुए सतर्कता और निगरानी बढ़ा दी है। उपनिदेशक डा. साकेत बडोला का कहना है कि इस घटना के बाद सोनानदी अभयारण्य और कालागढ़ रेंज के अधिकारियाें और कर्मचारियो की टीमें बनाकर बिजनौर के वनों में भेजी जा रही हैं जो घटनास्थल पर जाकर मौका मुआयना करेंगी।


नोट-बिजनौर के बढ़ापुर क्षेत्र में यूपी की आदमखोर बाघिन ने एक युवक को शिकार बनाया है। यह खबर कृपया मेरठ एडीशन के नजीबाबाद सेंटर से लेने का कष्ट करें। और गढ़वाल अथवा कोटद्वार एडिशन में जरूर लगवाएं।

Spotlight

Most Read

Rohtak

सीएम को भेजा पत्र

सीएम को भेजा पत्र

23 जनवरी 2018

Rohtak

एमटीएफसी

23 जनवरी 2018

Related Videos

देहरादून में हुआ शानदार कार्यक्रम, झूमते नजर आए आम लोग

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में अखिल गढ़वाल सभा की ओर से परेड ग्राउड में उत्तराखंड महोत्सव ‘कौथिग’ में पांचवे दिन लोक गायकों के गीत का जादू लोगों के सर चढ़कर बोला। लोकगायक अनिल बिष्ट, संगीता ढौडियाल, कल्पना चौहान, हीरा सिंह राणा ने समा बांध दिया।

30 अक्टूबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper