पहले पेयजल किल्लत अब आ रहा गंदा पानी

Pauri Updated Mon, 20 Jan 2014 05:47 AM IST
कोटद्वार। जलसंस्थान की लापरवाही सिताबपुर के सैकड़ों ग्रामीणों पर भारी पड़ रही है। अधिकारियों की लचर कार्यप्रणाली से पिछले एक माह से पेयजल की परेशानी बनी हुई है। लोग कभी पेयजल किल्लत तो कभी दूषित जलापूर्ति से परेशान हैं। इसके बावजूद विभाग को लोगों की समस्याएं नजर नहीं आ रही है।
पिछली 30 दिसंबर को सिताबपुर के ट्यूबवेल की मोटर फुंक गई थी। एक हफ्ते बाद उसे बामुश्किल ठीक किया जा सका। दो दिन बाद फिर तकीनीकी खराबी आने से ट्यूबवेल ठप हो गया। उसे ठीक करने में पांच दिन लग गए। फाल्ट ठीक हुआ तो लाइन का वाल्व खराब हो गया। वर्तमान में स्थिति यह है कि लोग दूषित जलापूर्ति से परेशान हैं। इस वजह से लोगों को पेट की बीमारियों ने परेशानी में डाल दिया है। नतीजतन लोगों में रोष व्याप्त है।

परेशानी लोगों की जुबानी
पानी के लिए इतना परेशान तो हम गर्मियों में भी नहीं हुए। पहले पानी की किल्लत अब गंदे पानी ने जीना मुहाल कर दिया है। कई बार अधिकारियों से शिकायत की गई, मगर कार्रवाई नहीं की गई।
-विद्या नेगी

पानी में सफेद झाग और रेशे आ रहे हैं। गंदा पानी पीने से घर पर बच्चे और बड़ों को पेट संबंधी शिकायतें हो रही हैं। बच्चों को उल्टी दस्त हो रहे हैं। जलसंस्थान को लोगों की समस्याओं से लगता है कि कुछ लेना देना नहीं है।
-शोभा बुड़ाकोटी

पहले तो पानी नहीें आया, अब आया तो वह भी दूषित, जिसके सेवन से पेट खराब हो रहा है और नहाने से स्किन एलर्जी हो रही है। ऐसे में विभाग को लोगों की परेशानियां देखते हुए शीघ्र समाधान करना चाहिए।
-अनुपमा नेगी

जलसंस्थान की लापरवाही के चलते सिताबपुर के ट्यूबवेल ने लोगों को दुखी कर दिया है। पानी में दुर्गंध, सफेद रेशे आ रहे हैं। ऐसे में पानी का लोग उपयोग कैसे करेंगे। आंदोलन के बाद भी विभागीय कार्यप्रणाली जस की तस है।
-चंद्र सिंह रावत

कहते हैं चिकित्सक
दूषित पानी के सेवन से डायरिया और पीलिया जैसे जान लेवा रोग हो सकते हैं। डायरिया में उल्टी दस्त होते हेैं जिससे शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है। आंखों और नाखून में पीलापन, दिल मचलाना, उल्टी दस्त होने पर शीघ्र चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए। पानी उबालकर पिएं।

अधिकारी की सुनिए
पाइप लाइन का वाल्व खराब होने से आपूर्ति में रुकावट आई थी, जिसे ठीक कर लिया गया है। दूषित पेयजल की किसी प्रकार की शिकायत नहीं है। सभी जगह साफ पानी सप्लाई किया जा रहा है।
-प्रेम नैनवाल, कनिष्ठ अभियंता जलसंस्थान

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

देहरादून में हुआ शानदार कार्यक्रम, झूमते नजर आए आम लोग

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में अखिल गढ़वाल सभा की ओर से परेड ग्राउड में उत्तराखंड महोत्सव ‘कौथिग’ में पांचवे दिन लोक गायकों के गीत का जादू लोगों के सर चढ़कर बोला। लोकगायक अनिल बिष्ट, संगीता ढौडियाल, कल्पना चौहान, हीरा सिंह राणा ने समा बांध दिया।

30 अक्टूबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls