सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ शरदोत्सव का आगाज

Pauri Updated Fri, 09 Nov 2012 12:00 PM IST
खास-खास
- पौड़ी शरदोत्सव के लिए 10 लाख रुपये रिलीज
- कल्जीखाल में बनाया जाएगा मिनी स्टेडियम
- घुड़दौड़ी पंपिंग योजना को मिली स्वीकृति
- जिला अस्पताल का किया जाएगा आधुनिकीकरण
- पर्वतीय जिलों में 12 स्थानों पर स्थापित होंगे उद्योग
- 22 स्थानों पर तैयार किए जाएंगे हैलीड्रम
अमर उजाला ब्यूरो
पौड़ी। भव्य मार्च पास्ट और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के कमिश्नरी मुख्यालय पौड़ी में चार दिवसीय शरदोत्सव-2012 शुरू हो गया। रामलीला मैदान में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा ने समारोह का शुभारंभ किया। साथ ही निर्माणाधीन बस स्टैंड के लिए अवशेष 1.96 करोड़ रुपये जल्द रिलीज करने की घोषणा की।
कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने शरदोत्सव के लिए दस लाख रुपये, कल्जीखाल प्रखंड के चिनवाड़ीडांडा और कोट ब्लाक के घुड़दौड़ी पंपिंग योजना स्वीकृत करने के साथ कल्जीखाल में मिनी स्टेडियम निर्माण की घोषणा की। सीएम ने कहा कि पौड़ी के जिला अस्पताल के आधुनिकीकरण और क्षेत्रीय विधायक द्वारा की गई मांगों को पूरा करने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब तक असमान विकास हुआ है। जिससे पिछड़े क्षेत्रों में समस्याएं बढ़ती जा रही हैं। पेयजल समस्या का समाधान सरकार की पहली प्राथमिकता है। इसके लिए पंपिग योजना का निर्माण किया जाएगा। सरकार ने केंद्र से स्वीकृत 1500 करोड़ की राशि सूबे में अधूरी पड़ी पंपिंग योजनाओं के निर्माण के लिए आवंटित की। इस मौके पर सीएम ने कहा कि पर्वतीय जिलों में 12 चिह्नित जगहों पर उद्योग स्थापित किए जाएंगे। 22 स्थानों पर हैलीड्रम तैयार कराए जाएंगे।
समारोह में सांसद सतपाल महाराज ने प्रदेश के विकास के लिए केंद्र द्वारा किए जा रहे प्रयासों पर रोशनी डाली। साथ ही जिले की प्रभारी मंत्री अमृता रावत पौड़ी की समस्याओं की ओर सीएम का ध्यान आकर्षित किया।
विधायक सुंदरलाल मंद्रवाल और नगर पालिका अध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद टम्टा ने शहर की समस्याएं के समाधान हेतु मांग पत्र सीएम को सौंपा। कांग्रेस जिलाध्यक्ष गोविंद सिंह रावत ने भी विचार रखे। इस मौके पर पूर्व विधायक यशपाल बेनाम, पूर्व पालिकाध्यक्ष गणेश नेगी, महेंद्र राणा, कई पालिका सभासद, जनप्रतिनिधि समेत कई लोग मौजूद थे। संचालन अद्वैत बहुगुणा ने किया।
नानघाट योजना और कलेक्ट्रेट भवन का लोकार्पण
पौड़ी। शरदोत्सव 2012 के शुभारंभ के मौके पर मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा ने 71.28 करोड़ की लागत से बनी पौड़ी की बहुचर्चित नानघाट पेयजल योजना का लोकार्पण किया। उन्होंने 4.92 करोड़ की लागत से बन रहे पौड़ी के नवनिर्मित कलक्ट्रेट भवन, 1.92 की लागत से बन रहे सामुदायिक केंद्र के भवन का शिलान्यास किया।


झलकियां
एचएन बहुगुणा की मूर्ति पर किया माल्यार्पण
पौड़ी शरदोत्सव से लौटते वक्त सीएम विजय बहुगुणा ने कलक्ट्रेट परिसर के समक्ष स्थित हिमालय पुत्र एचएन बहुगुणा की मूर्ति पर माल्यार्पण किया। सीएम पौड़ी भ्रमण को देखते हुए आज सुबह मूर्ति स्थल और मूर्ति की सफाई कराई गई।
मिनटों में निपटा लोकार्पण और शिलान्यास
रामलीला मैदान नानघाट परियोजना का लोकार्पण और दो अन्य योजनाओं का शिलान्यास कुछ ही मिनटों में हो गया। इस दौरान मंत्रोच्चार की प्रक्रिया औपचारिकता भर ही रही। इस दौरान छात्राओं द्वारा प्रस्तुत स्वागत भी जारी रहा।
सुमाणी ही बनेगा एनआईटी
उद्घाटन के दौरान सीएम बहुगुणा ने कहा कि एनआईटी को सुमाणी ही बनेगा। इसमें किसी को दुविधा नहीं होनी चाहिए।
रामलीला मंच के लिए पांच लाख स्वीकृत
जिले की प्रभारी मंत्री विजया बड़थ्वाल ने रामलीला मंच के लिए संस्कृति विभाग से पांच लाख स्वीकृत करने की घोषणा की। उन्होंने सीएम के समक्ष पौड़ी के विधायक सुंदरलाल मंद्रवाल को स्पेशल कंपोनेंट प्लान का सभापति बनाए जाने पैरवी की।

सोलर एनर्जी लगाएं
सांसद सतपाल महाराज ने वैकल्पिक ऊर्जा मंत्री अमृता रावत से सोलर एनर्जी लगाकर प्रदेश में वैकल्पिक ऊर्जा का ज्यादा से ज्यादा उपयोग किए जाने का अनुरोध किया। उन्होंने प्रदेश में जल विद्युत परियोजनाओं को स्वीकृति मिलनी चाहिए। श्रीनगर जल विद्युत परियोजना में कार्य शुरू होना चाहिए।
काफी इंतजार करना पड़ छात्राओं को
समारोह के दौरान अपने कार्यक्रम प्रस्तुत करने के लिए मंच से बाहर पहुंची जीआईसी की छात्राओं को काफी इंतजार करना पड़ा। एक घंटा इंतजार के बाद भी अनुमति न मिलने पर वह मौके पर ही बैठ गई। सबका संबोधन पूरा होने के बाद सीएम के जाने के बाद कार्यक्रम प्रस्तुत कर पाई।
सीएम के समक्ष उठाई गई प्रमुख मांगे
- पौड़ी में कृषि निदेशालय की स्थापना की जाए
- स्वीकृत नर्सिंग कालेज के निर्माण हेतु शीघ्र धन स्वीकृत करें
- रांसी स्टेडियम को विस्तारीकरण के लिए साई को दिया
- शहर की आंतरिक सड़कों की मरम्मत की जाए
- कंडोलिया वन विहार को पक्षी विहार के रूप में विकसित किया जाय
- ल्वाली में झील निर्माण हेतु वित्तीय स्वीकृति दी जाय
- पौड़ी क्षेत्र में मेडिकल कालेज स्थापित किया जाय
- कंडोलिया और नागदेव में मृग विहार के रूप में विकसित किया जाय
- कूड़ा निस्तारण हेतु ट्रेचिंग ग्राउंड की व्यवस्था की जाय

Spotlight

Most Read

Delhi NCR

फुल ड्रेस रिहर्सल आज, यातायात में होगी दिक्कत, कई जगह मिल सकता है जाम

सुबह 10:30 से दोपहर 12 बजे तक ट्रेनों का संचालन नहीं किया जाएगा। कई ट्रेनें मार्ग में रोककर चलाई जाएंगी तो कई आंशिक रूप से निरस्त रहेंगी।

23 जनवरी 2018

Related Videos

देहरादून में हुआ शानदार कार्यक्रम, झूमते नजर आए आम लोग

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में अखिल गढ़वाल सभा की ओर से परेड ग्राउड में उत्तराखंड महोत्सव ‘कौथिग’ में पांचवे दिन लोक गायकों के गीत का जादू लोगों के सर चढ़कर बोला। लोकगायक अनिल बिष्ट, संगीता ढौडियाल, कल्पना चौहान, हीरा सिंह राणा ने समा बांध दिया।

30 अक्टूबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper