बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
TRY NOW

31 बीघा गेहूं जलने पर भड़के ग्रामीण

Haldwani Bureau हल्द्वानी ब्यूरो
Updated Fri, 09 Apr 2021 01:43 AM IST
विज्ञापन
रामनगर में झोपड़ी में लगी आग को बुझाते फायर कर्मी।
रामनगर में झोपड़ी में लगी आग को बुझाते फायर कर्मी। - फोटो : RAMNAGAR

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
रामनगर (नैनीताल)। गोरखपुर गांव में बिजली के तारों से निकली चिंगारी से 31 बीघा गेहूं जल गया। इससे गुस्साएं ग्रामीणों ने चिल्किया बिजलीघर का घेराव किया और मुआवजे की मांग की। वहीं ऊर्जा निगम भी इस मामले में जांच कर कार्यवाही करने की बात कही है। इसके अलावा एक झोपड़ी में आग लगने से सामान जल गया।
विज्ञापन

गोरखपुर के ग्रामीण दीपक डंगवाल ने बताया कि बृहस्पतिवार दोपहर तीन बजे खेत के ऊपर से गुजर रही हाईटेंशन लाईन से निकली चिंगारी से गेेहूं के खेत में आग लग गई। इसमें दीपक डंगवाल के 15 बीघा, श्याम सिंह के 10 बीघा, राकेश सैनी के 6 बीघा खेत जलकर राख हो गए। इससे गुस्साए ग्रामीणों ने चिल्किया बिजलीघर पर अवर अभियंता प्रवीण चौहान का घेराव किया। आरोप लगाया कि कई बार शिकायत की गई लेकिन लटक रहे तारों को सही नहीं किया गया। इसी के चलते यह घटना हुई है।

घेराव करने वालों में विपिन जोशी, प्रमोद जोशी, देवेंद्र असवाल, बिल्लू, छिंदी, त्रिलोक कुमार आदि रहे। ऊर्जा निगम के अधिशासी अभियंता विवेक कांडपाल ने बताया कि इस मामले की जांच की जाएगी। यदि आग बिजली के तारों से लगी है तो ग्रामीणों को मुआवजा दिया जाएगा।
फायर स्टेशन प्रभारी किशोर उपाध्याय ने बताया कि टेड़ा रोड पर वन विभाग की चौकी के पास मोहन सिंह फर्त्याल की झोपड़ी में आग लगने की सूचना मिली। इसके बाद फायर स्टेशन की टीम मौके पर पहुंची। इस आग में एक झोपड़ी और घरेलू सामान जल गया।
ट्रांसफार्मर से बिजली का तार गिरने से लगी आग
ज्योलीकोट (नैनीताल)। राष्ट्रीय राजमार्ग में बेलुवाखान पुलिस चेक पोस्ट के पास की पहाड़ी में बृहस्पतिवार शाम 6:30 बजे ट्रांसफार्मर से बिजली का तार टूट गया और आग लग गई। इस पर तत्काल ग्रामीणों ने आग को आबादी की ओर बढ़ने से रोक लिया। लेकिन आग हाईवे की ओर फैल गई और सूखी झाड़ियों में लपटें उठने लगी। इस पर पुलिस चौकी में जब्त वाहनों को भी खतरा बढ़ गया। इसके बाद सूचना पर नैनीताल से आए अग्निशमन और वन विभाग की टीम ने आग पर काबू पाया। (संवाद)
टांडा के जंगल में लगी आग
लालकुआं (नैनीताल)। नगर से सटे टांडा के जंगल में यूकेलिप्टस के प्लांटेशन में आग लग गई। सूचना पर पहुंचे वनकर्मियों ने दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। आग बुझाने में नगर पंचायत के टैंकरों और सेंचुरी मिल की दमकल गाड़ी का सहारा लेना पड़ा। वन क्षेत्राधिकारी अजय लिंगवाल ने बताया कि आग की सूचना पर वन कर्मी मौके पहुंचे और आग पर काबू पाया। बताया कि अग्निकांड में प्लांटेशन का कोई नुकसान नहीं हुआ है। इस दौरान एसडीएम ऋचा सिंह और नगर पंचायत अध्यक्ष लालचंद सिंह भी घटनास्थल पर पहुंचे। (संवाद)
देवीधुरा के पास जंगलों में फिर लगी आग
नैनीताल। बुधवार को पटवाडांगर क्षेत्र के जंगल में लगी आग फैलते हुए बृहस्पतिवार को देवीधुरा के जंगल तक पहुंच गई। इससे करीब आधा हेक्टेयर जंगल जल गया। क्षेत्र में पिरूल होने के कारण वन कर्मियों को आग बुझाने में खासी मशक्कत करनी पड़ी।
मनोरा रेंज के अधिकारी बीएस मेहता ने बताया कि क्षेत्र में आग बुझाने के लिए टीम 24 घंटे तैनात है। ग्रामीणों की सूचना पर तत्काल आग पर काबू पाया जा रहा है। इस दौरान डिप्टी रेंजर आनंद प्रकाश, चंद्रशेखर भट्ट, बहादुर सिंह, अशोक कुमार, दया किशन तिवारी, सुंदर लाल चौधरी, आनंद सिंह, कैलाश जोशी, गोपाल जोशी मौजूद थे। (संवाद)

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X