विज्ञापन
विज्ञापन

तूफान-बारिश में नैनीताल में पांच दर्जन पेड़ उखड़े

Haldwani Bureauहल्द्वानी ब्यूरो Updated Sun, 14 Jul 2019 02:00 AM IST
नैनीताल के मालरोड स्थित जगाती होटल की छत में गिरा पेड़ को कटवाते डीडीए सचिव हरवीर सिंह।
नैनीताल के मालरोड स्थित जगाती होटल की छत में गिरा पेड़ को कटवाते डीडीए सचिव हरवीर सिंह। - फोटो : NAINITAL
ख़बर सुनें
नैनीताल। तूफान और मूसलाधार बारिश में एक घंटे में ही कई स्थानों पर पांच दर्जन से ज्यादा पेड़ गिर गए। इनमें अधिकतर पेड़ जड़ सहित उखड़ गए, जबकि कुछ बीच से टूट गए। गिरे पेड़ों में भारी भरकम बांज के हरे पेड़ों सहित सुरई, चीड़ और पॉपलर के पेड़ शामिल हैं। मात्र एक घंटे के भीतर इतने पेड़ गिरने की घटना बीते कई दशकों में नहीं हुई है। बिजली लाइनें क्षतिग्रस्त होने से नैनीताल समेत भवाली, भीमताल, पद्मपुरी, धारी, ओखलकांडा क्षेत्र की बिजली आपूर्ति ठप रही।
विज्ञापन
नगर में दोपहर लगभग एक घंटे तक तेज हवाएं चलीं। 15 पेड़ आयरपाटा में प्रसिद्ध फोटोग्राफर एवं पर्यावरणविद पद्मश्री अनूप साह के भवनों के परिसरों में, एक दर्जन राजभवन में, एक दर्जन से ज्यादा टिफिन टॉप के रास्ते पर और वहां से लैंड्स एंड जाने वाले मार्ग पर, जबकि 15 से अधिक पेड़ नगर के स्नोव्यू, रतन कॉटेज, बो कॉटेज, भोटिया बैंड, सात नंबर क्षेत्र, देवी लॉज, फ्रीमेंशन हॉल, सेंट जोजेफ कॉलेज समेत अन्य स्थानों पर गिरे। मॉल रोड पर देवदार, चिनार और पॉपलर के चार पेड़ जड़ से उखड़ गए। नगर पालिका क्षेत्र के रेंजर प्रमोद तिवारी ने बताया कि राजभवन परिसर में एक दर्जन पेड़ गिरे हैं, जबकि कई पेड़ बीच से टूट गए हैं। कुल गिरे पेड़ों की गिनती अभी जारी है। अनूप साह ने बताया कि उनके विभिन्न परिसरों में बांज के पेड़ जड़ से उखड़ गए।
कहीं छत क्षतिग्रस्त, कहीं सड़क जाम
नैनीताल। माल रोड स्थित एक होटल की छत पर देवदार का पेड़ गिर गया। वहीं मॉलरोड पर अन्य जगहों पर चिनार और पॉपलर के पेड़ गिरने से यातायात करीब दो घंटे तक बाधित रहा। स्टोनले कंपाउंड में पार्वती देवी के घर के पास दो पेड़ बिजली के पोलों पर गिर गए, इससे बिजली ठप होने के साथ ही स्थानीय लोगों के लिए खतरा पैदा हो गया है। मालरोड पर पेड़ गिरने की सूचना पर एसडीएम विनोद कुमार, प्राधिकरण सचिव हरबीर सिंह, कोतवाल मल्लीताल अशोक कुमार सिंह, तल्लीताल थानाध्यक्ष राहुल राठी समेत पुलिस बल मौके पर पहुंच गया।
जहां तहां खड़ी हुई मुश्किलें, कहीं पेड़ उखड़े, कहीं छतें उड़ गईं
नैनीताल में एक घंटे में पांच दर्जन से ज्यादा पेड़ उखड़े
भूमियाधार और ज्योलीकोट में पेड़ गिरने से डेढ़ घंटे यातायात ठप
ज्योलीकोट (नैनीताल)। राजकीय इंटर कॉलेज भूमियाधार परिसर में मोरपंखी के दो पेड़ जड़ सहित उखड़ कर गिर गए। इससे विद्यालय का संपर्क मार्ग और सुरक्षा दीवार क्षतिग्रस्त होने के साथ ही विद्यालय भवन को भी खतरा हो गया है। दोपहर बाद एनएच पर ज्योलीकोट पुलिस चौकी से आगे तीन विशाल पेड़ गेठिया मार्ग के पायलट बाबा आश्रम के पास गिरने से डेढ़ घंटे से अधिक समय तक यातायात ठप रहा। केवीके परिसर में यूकेलिप्टस का एक पेड़ ज्योलीकोट के ज्योली मार्ग पर, सिल्वर ओक के दो, संत अंथोनी इंटर कॉलेज में मोरपंखी का एक पेड़ जड़ से उखड़ कर धराशाही हो गए। कृष्णापुर में ट्रांसफार्मर में पेड़ गिरने से इलाके की विद्युत आपूर्ति ठप हो गई है। बेलुवाखान में दिव्यांग दयाल राम और जीवन साह के आवासीय भवन को भी तूफान से नुकसान पहुंचा है। पेड़ गिरने से ज्योलीकोट-ज्योली मार्ग बंद पड़ा है।
80 साल पुराने पांच मंजिले मकान का एक हिस्सा गिरा
नैनीताल। व्यापारी मदन लाल साह का मल्लीताल में लगभग 80 साल पुराना मकान है। हालत जर्जर होने के कारण लगभग 15 साल पहले इन्होंने मकान को खाली कर दिया था। अब यह पास ही स्थित अपने दूसरे मकान में परिवार समेत रहते हैं। लगभग 10 साल से हर बार बारिश में इस मकान का कुछ हिस्सा गिरता रहा है। शनिवार सुबह लगभग पांच बजे इस मकान का एक और हिस्सा अचानक गिर गया। पूर्व पालिकाध्यक्ष मुकेश जोशी मंटू ने पालिका एवं आपदा विभाग के अधिकारियों को सूचना दी। पालिका की टीम ने मलबा हटाने का काम शुरू कर दिया है। मुकेश जोशी ने बताया कि मकान को लेकर पालिका की ओर से पहले ही नोटिस दिया जा चुका था।
बड़ौन में छह घरों की छतें उखड़ीं
पतलोट/धानाचूली/गरमपानी। ओखलकांडा ब्लॉक की बड़ौन ग्रामसभा में शनिवार को तूफान और मूसलाधार बारिश से हरिदत्त जोशी और उसके भाई हरिकृष्ण जोशी, सोबन सिंह, गणेश सिंह, राम सिंह, दलीप सिंह के मकानों की छतें उखड़ गई। पेड़ गिरने से विद्युत लाइनें क्षतिग्रस्त हो गई हैं। इस कारण बड़ौन ग्रामसभा में 150 परिवार अंधेरे में रात काटने को मजबूर हैं। एसडीएम विजय नाथ शुक्ल ने बताया कि बड़ौन ग्रामसभा में मकानों की छतों के उखड़ने की सूचना मिली है। विधायक राम सिंह कैड़ा ने मुआवजा देने की मांग की है। बारिश और तूफान से मक्का, आलू, टमाटर, बीन, नाशपाति, सेब, खुमानी की फसलों को भी नुकसान हुआ है। बेतालघाट ब्लॉक के सीम गांव के तोक ढौन में ओम प्रकाश सिंह के मकान का छज्जा उड़कर 15 मीटर दूर भूमिया मंदिर से जा टकराया। पट्टी पटवारी जया बिष्ट ने बताया कि रिपोर्ट तहसील को भेजी गई है।
रामनगर में नाले उफनाने से राहगीर परेशान
रामनगर (नैनीताल)। ग्राम टेड़ा स्थित तिलमठ महादेव मंदिर के पास स्थित बरसाती नाले की बाढ़ से यातायात बाधित हो गया। इसके बावजूद कुछ युवक जबरन जान को जोखिम में डालकर बाइक सहित नाले को पार करते रहे। लोगों ने प्रशासन से यातायात बहाली के लिए हरसंभव उपाय करने की मांग की है।
चार दिन तक झमाझम बारिश के आसार
हल्द्वानी। उमस भरी गर्मी के बीच शनिवार की दोपहर में हुई झमाझम बरसात के बाद लोगों को राहत मिली है। अगले कुछ दिनों तक इसी तरह बारिश की संभावना बनी हुई है। शनिवार की सुबह भी तेज बरसात हुई जबकि उसके बाद दोपहर तक मौसम सामान्य हो गया। दोपहर साढ़े बारह बजे के करीब अचानक तेज हवा के साथ बारिश शुरू हो गई। इससे तापमान में गिरावट दर्ज हुई है। मौसम विभाग के विशेषज्ञों के मुताबिक शनिवार को शहर का अधिकतम तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। पंतनगर विवि के मौसम वैज्ञानिक डॉ. आरके सिंह का कहना है कि अगले तीन चार दिन तक नैनीताल, चंपावत, ऊधमसिंह नगर, पिथौरागढ़ आदि स्थानों में खूब बारिश हो सकती है।
विज्ञापन

Recommended

आखिर भारतीयों को क्यो पसंद है रमी खेलना?
Junglee Rummy

आखिर भारतीयों को क्यो पसंद है रमी खेलना?

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा और घर बैठें पाएं प्रसाद : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा और घर बैठें पाएं प्रसाद : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Nainital

कब तक मुफ्त में गाड़ी चलाएंगे रोडवेज कर्मचारी : हाईकोर्ट

कब तक मुफ्त में गाड़ी चलाएंगे रोडवेज कर्मचारी : हाईकोर्ट

22 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

जम्मू-कश्मीरः अवंतीपुरा में आतंकवादियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़

पुलवामा जिले में मंगलवार को चार घंटे चली मुठभेड़ में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के तीन दहशतगर्दों को सुरक्षा बलों ने मार गिराया। देखें मुठभेड़ का लाइव वीडियो

22 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree