विज्ञापन
विज्ञापन

पटेल चौक की दुकानों में आग धधकी

Haldwani Bureauहल्द्वानी ब्यूरो Updated Sun, 21 Apr 2019 02:22 AM IST
शिमला आग
शिमला आग - फोटो : self
ख़बर सुनें
हल्द्वानी। पटेल चौक स्थित फास्ट फूड की दुकान में शनिवार की शाम लगी आग ने चार दुकानों को लपेट में ले लिया। बिल्डिंग के प्रथम तल में रहने वाले पांच परिवारों ने धुएं के बीच भागकर अपनी जान बचाई। फायर ब्रिगेड की टीम ने डेढ़ घंटे के प्रयास में आग को काबू में कर लिया लेकिन दुकानों में रखे लाखों के सामान जलकर नष्ट हो गए। पता चला है कि अंग्रेजों के जमाने की यह बिल्डिंग नैनीताल निवासी ओमप्रकाश नैनवाल की है।
विज्ञापन
विज्ञापन
पटेल चौक स्थित प्राचीन बिल्डिंग में विनोद बिष्ट की फास्ट फूड की दुकान, मोहन बोरा का होटल, करन कार्की की चाउमीन की दुकान और उमेश बोरा की परचून की दुकान है। शनिवार की शाम करीब पांच बजकर पांच मिनट पर मिलन रेस्टोरेंट में कर्मचारी चाउमीन में छौंक लगाया। इस बीच आग की लपटें कड़ाही से ऊपर उठ गई। आग से गैस सिंलिडर की पाइप गलकर सिलिंडर से निकल गई। अचानक गैस रिसाव से रेस्टोरेंट में भीषण आग लग गई। दुकानदार के साथ रेस्टोरेंट के पांच कर्मचारी और ग्राहक भाग खड़े हुए। आग इतनी तेज फैली की पड़ोसी मोहन बोरा के होटल और उमेश बोरा की दुकान के ऊपरी हिस्से तक फैल गई। आग की लपटें और धुआं को देखते ही आसपास के लोगों की भीड़ मौके पर उमड़ पड़ी। दुकानों के प्रथम तल पर रहने वाले टेंट हाउस के मालिक नवीन पांडे के कर्मचारी, महेंद्र सिंह, मोहन बोरा और उमेश के परिजनों ने भागकर अपनी जान बचाई। घटना की सूचना मिलने के बाद एफएसओ जगदीश प्रसाद के नेतृत्व में फायर बिग्रेड की तीन गाड़ियां घटनास्थल पर पहुंची। फायर ब्रिगेड के जवानों ने तत्काल आग बुझाना शुरू किया। इस बीच भीड़ बेकाबू हो गई थी। कोतवाली पुलिस ने भीड़ को किसी प्रकार नियंत्रित किया। फायर ब्रिग्रेड ने डेढ़ घंटे प्रयास के बाद आग को काबू में कर लिया। इस दौरान चारों दुकानदारों के लाखों रुपये की संपत्ति जलकर नष्ट हो गई।


हल्द्वानी में पटेल चौक की चार दुकानों में धधकी आग
लाखों की क्षति, धुएं के बीच भागकर लोगों ने बचाई जान

दुकानों के सामान जलकर नष्ट
हल्द्वानी। दुकानदारों ने बताया कि तीन फ्रीज, दो मोटर, इनवटर्र, दो मिक्सी, दर्जनों कैरेट, सिलिंडर, चूल्हा, लकड़ी की टेबल, पंखे व कूलर, कंटेनर, मोबाइल, पावर बैंक, फास्ट फूड बनाने का सामान, दुकान के बर्तन जलकर नष्ट हो गए थे।

आग फैलती को मच जाता हाहाकार
हल्द्वानी। क्षेत्रीय लोगों का कहना था कि फायर ब्रिगेड ने जल्द ही आग को नियंत्रित कर लिया। यदि आग फैलती को बगल में रूई और रजाई गद्दे की दुकान तक पहुंच सकती थी। आग फैलने पर उसे नियंत्रित करना मुश्किल हो सकता था। आग नियंत्रित होने से कार्की मेडिकल स्टोर, परचून की दुकान के सामान भी बच गए।

शनिवार के चलते मिला खुला रास्ता
हल्द्वानी। पटेल चौक मार्ग अमूमन व्यस्त रहता है। शनिवार के चलते बाजार बंद होने के कारण रास्ता खाली था। इसी कारण फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को घटनास्थल तक पहुंचना आसान हो गया। यदि अन्य दिन होता तो ठेले और वाहनों के चलते बड़ी गाड़ियों को घुसना आसान नहीं हो सकता था।

आग बुझाने वाले अधिकारी और जवान
हल्द्वानी। सीएफओ संजीवा कुमार और एफएसओ जगदीश कुमार के निर्देशन में चालक जय प्रकाश, सुरेद्र कुमार, जगदीप सिंह, अमर सिंह अधिकारी, रामकुमार, सुंदर राणा, सुनील चौधरी, जवाहर सिंह, फायर मैन भूपेंद्र सिंह, मुकेश सिंह, मुकेश चतुर्वेदी, प्रेम राणा, सचिन राणा, अवनीश कुमार, तनोज सिंह, दीपक सुतेड़ी, विपिन चौहान, केदार सिंह, देवेंद्र कुमार ने आग को काबू में किया। सीएफओ ने बताया कि आग बुझाने में छह गाड़ियों का पानी खर्च हुआ है।

आग बुझाने में भीड़ बनी बाधक
हल्द्वानी। आग बुझाते समय कुछ लोग फायर ब्रिगेड के जवानों को राय दे रहे थे कि ऐसे आग बुझाए। वे नहीं जानते थे कि ट्रेंड जवान आग को नियंत्रित करना जानते थे। भीड़ आग बुझाते समय पाइप पर चढ़ जा रही थी। कोतवाली एसएसआई विजय सिंह मेहता, चौकी प्रभारी हरेंद्र सिंह नेगी भीड़ को कई बार हटाए। वे पाइप पर चढ़कर आग बुझाने में बाधक बन रहे थे।

फोटो
युवक के सिर पर गिरा स्टील का बर्तन
हल्द्वानी। दमुआढूंगा निवासी पप्पू (27) तमाशबीन बनकर आग देख रहा था। इस बीच एक स्टील का बर्तन उसके सिर पर गिर पड़ा और घायल हो गया। सिर से खून निकलने पर वह इलाज कराने चला गया।

कड़ाही की आग से गैस रिसाव हुआ
हल्द्वानी। सीएफओ संजीवा कुमार ने बताया कि फायर ब्रिगेड को पांच बजकर 20 मिनट पर गैस सिलिंडर में आग लगने की सूचना मिली थी। जांच से पता चला कि दुकान का कर्मचारी छौंक लगाया और आग ऊपर उठ गई। इस बीच गैस सिलिंडर की पाइप जलने पर गैस रिसाव हुआ और आग भड़क गई थी।

Recommended

देखिये लोकसभा चुनाव 2019 के LIVE परिणाम विस्तार से
Election 2019

देखिये लोकसभा चुनाव 2019 के LIVE परिणाम विस्तार से

जानिए अपने शहर के लाइव नतीजों की पल-पल की खबर
Election 2019

जानिए अपने शहर के लाइव नतीजों की पल-पल की खबर

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वशनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें हर राज्य और शहर से जुड़ी क्राइम समाचार की
ब्रेकिंग अपडेट।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Nainital

महिला का जेठ व भाई अरेस्ट स्टे को पहुंचे हाईकोर्ट

महिला का जेठ व भाई अरेस्ट स्टे को पहुंचे हाईकोर्ट

24 मई 2019

विज्ञापन

जीत के बाद पीएम मोदी का पहला भाषण, कहा बदनीयत से नहीं करूंगा कोई काम

जीत के बाद पीएम मोदी का पहला भाषण। हजारों कार्यकर्ताओं से भरा प्रांगण मोदी-मोदी के नारों से गूंज उठा।

24 मई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election