लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttarakhand ›   Nainital News ›   Civic aminities

बेफिक्र होकर गन्ना बोएं किसान, समय पर होगा भुगतान

Haldwani Bureau हल्द्वानी ब्यूरो
Updated Mon, 21 Nov 2022 05:30 AM IST
किच्छा चीनी मिल का बटन दबाकर स्टार्ट करते गन्ना मंत्री सौरभ बहुगुणा।    संवाद
किच्छा चीनी मिल का बटन दबाकर स्टार्ट करते गन्ना मंत्री सौरभ बहुगुणा। संवाद - फोटो : KITCHHA
विज्ञापन
किच्छा। गन्ना मंत्री सौरभ बहुगुणा ने रविवार को हवन-पूजा कर किच्छा चीनी मिल के पेराई सत्र का शुभारंभ किया। गन्ना मंत्री ने कहा कि किसान बेफिक्र होकर गन्ने की फसल बोएं, सरकार गन्ना किसानों को समय पर भुगतान करने के साथ ही जरूरी सुविधाएं भी मुहैया कराएगी। उन्होंने मिल परिसर में सबसे पहले आने वाली बैलगाड़ी, ट्रैक्टर-ट्रॉली और ट्रक के मालिक-किसान को गुड़ और अन्य उपहार देकर सम्मानित किया।

गन्ना मंत्री बहुगुणा ने कहा कि किसी भी किसान का उत्पीड़न न होने देना और चीनी मिलों की हालत को सुधारना उनका पहला लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि पहली बार चीनी मिलों ने समय पर गन्ना मूल्य का भुगतान किया है। इसके लिए प्रदेश सरकार ने 250 करोड़ रुपये मुहैया करवाए। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि सरकार चीनी मिलों के प्रति बेहद गंभीर है। कोई भी चीनी मिल बंद नहीं होने दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि यह अच्छी बात है कि जिले में गन्ने का रकबा सितारगंज में 22 प्रतिशत और किच्छा क्षेत्र में छह प्रतिशत बढ़ा है। उन्होंने किसानों को आश्वस्त किया कि चीनी मिलों को आधुनिक किया जाएगा जिससे मिलें निर्बाध रूप से चलें और किसानों को सहूलियत हो। कैबिनेट मंत्री ने बताया कि उन्होंने पहली बार जिले में गन्ना सम्मेलन कराया और लगातार पांच घंटे तक सम्मेलन में बैठकर किसानों की समस्याओं को सुना। उसी का परिणाम है कि मिलों में किसान भवन, किसानों के लिए शौचालय आदि की व्यवस्था की गई है।
गन्ना मंत्री ने चीनी मिल के अधिशासी निदेशक त्रिलोक सिंह मर्तोलिया की तारीफ करते हुए कहा कि इनके प्रयास से मिल पिछले सत्र की तुलना में इस बार एक सप्ताह पहले शुरू की जा रही है। इससे पूर्व हवन में गन्ना मंत्री सौरभ बहुगुणा के अलावा विधायक तिलकराज बेहड़, पूर्व विधायक राजेश शुक्ला भी शामिल हुए। पूजा पं. हेमचंद जोशी ने संपन्न कराई जिसके बाद गन्ना मंत्री ने मिल का बटन दबाकर मिल को स्टार्ट किया।
कार्यक्रम में ये रहे मौजूद
पेराई सत्र के शुभारंभ पर पालिकाध्यक्ष दर्शन कोली, भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष विवेक सक्सेना, सांसद प्रतिनिधि विपिन जल्होत्रा, हरीश खानवानी, संजीव कुमार सिंह, मंडी समिति अध्यक्ष कमलेंद्र सेमवाल, राजेश प्रताप सिंह, हाजी सरवर यार खान, सुरेश पपनेजा, अजय खुराना, जितेंद्र सिंह संधू, विनोद पंत, चौ. अमरजीत सिंह, मिस्वाउद्दीन मलिक, ओम प्रकाश दूआ, जगरूप सिंह गोल्डी, मेजर सिंह, चंदन पांडे, दलीप सिंह बिष्ट समेत कई किसान मौजूद रहे।
विधायक बेहड़ ने गन्ना मंत्री के कार्यों की सराहना की
किच्छा। कार्यक्रम के दौरान विधायक तिलकराज बेहड़ ने गन्ना मंत्री सौरभ बहुगुणा की ओर से पहली बार किसान हित में बनाए गए किसान भवन, शौचालय व्यवस्था और चीनी मिल के पुनरोद्धार के लिए उन्हें बधाई दी। इसके अलावा विधायक ने कहा कि जो किसान गन्ना नहीं बो रहे हैं और उनके गन्ना समिति में सट्टे हैं उन पर गन्ना समिति दो रुपये प्रति क्विंटल की दर से जुर्माना लगा रही है। उन्होंने इस उत्पीड़न को रोके जाने की मांग की जिस पर गन्ना मंत्री ने उत्पीड़न न होने देने का आश्वासन दिया। कार्यक्रम के दौरान क्षेत्र के प्रतिष्ठित गन्ना किसान एवं कृषि पंडित की उपाधि से नवाजे जा चुके चौ. सतेंद्र सिंह और डीएन भाई मिश्रा को सम्मानित भी किया गया। संवाद
विज्ञापन
नाराज हुए राजेश शुक्ला तो मनाने पहुंचे कैबिनेट मंत्री
किच्छा। आमंत्रण पत्र में नाम नहीं छपने पर पूर्व विधायक राजेश शुक्ला नाराज हो गए। बुलाने के बाद भी वह कार्यक्रम स्थल पर नहीं पहुंचे। ऐसे में कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा को राजेश शुक्ला के घर जाकर उन्हें मनाना पड़ा। चीनी मिल के पेराई सत्र के शुभारंभ संबंधित कार्ड पर पूर्व विधायक राजेश शुक्ला का नाम नहीं छपा था। ऐसे में सम्मान पूर्वक आमंत्रण नहीं मिलने से नाराज राजेश शुक्ला ने पेराई सत्र में जाने से इन्कार कर दिया। इसकी जानकारी जब कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा हो हुई तो वह पूर्व विधायक शुक्ला के आवास पर पहुंच गए और उनसे साथ में चलने के लिए कहा। मान मनौव्वल के बाद राजेश शुक्ला कैबिनेट मंत्री के साथ चीनी मिल परिसर पहुंचे। संवाद
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00