ठिठुरा शहर, ठिठका पारा, ठग बिजली

Nainital Updated Sat, 22 Dec 2012 05:31 AM IST
हल्द्वानी। वैक्यूम सर्किट ब्रेकर (वीसीबी) फेल होने से ट्रांसपोर्ट नगर बिजली घर से शुक्रवार को भी तीन फीडरों की बिजली सप्लाई ठप रही। सात घंटे की कटौती होने से तीनों फीडरों में सात हजार उपभोक्ताओं को कटौती की मार झेलनी पड़ी। फाल्ट ढूंढने के लिए शनिवार को भी सुबह दस बजे से बिजली की कटौती जारी रहेगी।
ट्रांसपोर्ट नगर बिजली घर से जज फार्म, तल्ली हल्द्वानी और देवलचौड़ फीडर को छह दिन पहले वैक्यूम सर्किट ब्रेकर से जोड़ा गया है। 48 घंटे तक इसकी टेस्टिंग होनी थी। बिजली विभाग के अधिकारियों ने टेस्टिंग करने के बजाए सप्लाई शुरू कर दी। वैक्यूम सर्किट ब्रेकर लगाने के दो दिन बाद ही इससे फाल्ट आ गया और तीनों फीडरों में बिजली की आपूर्ति ठप हो गई। दिल्ली से इंजीनियरों की टीम फीडरों की जांच करने पहुंची है। शुक्रवार को फाल्ट ढूंढने के लिए सुबह दस बजे से तीनों फीडरों की बिजली सप्लाई ठप कर दी, जो शाम पांच बजे तक जारी रही। आपूर्ति बाधित होने से जज फार्म, तल्ली हल्द्वानी और देवलचौड़ क्षेत्र में करीब सात हजार कनेक्शन से जुड़े उपभोक्ता परेशान रहे। एसडीओ सतीश जोशी ने बताया कि शनिवार को भी सुबह दस बजे से बिजली की आपूर्ति बाधित रहेगी।

दस पर ठिठका पारा
शीत लहर चलने से कड़ाके की ठंड
पहाड़ों में खिलेगी धूप और मैदान में छाई रहेगी कोहरे की परत
बरसात होने की संभावनाएं नहीं
तापमान में जबर्दस्त गिरावट
हल्द्वानी। मौसम ने करवट बदल ली है। सुबह और रात में घना कोहरा छाने से कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है। शीत लहर चलने से मुश्किलें बढ़ गई हैं। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में ठंड में इजाफा होगा। अगले घंटों में बरसात होने के कोई आसार नहीं हैं। पर्वतीय इलाकों में धूप खिलेगी, जबकि मैदानी इलाकों में कोहरे की परत छाई रहने से ठंड बरकरार रहेगी।
दिसंबर दूसरे पखवाड़े से अचानक ठंड बढ़ गई है। पिछले तीन दिनों से सुबह और रात में घना कोहरा आ रहा है। पूरब उत्तर पूरब दिशा में हवाएं चलने से शीत लहर का प्रकोप है। मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को काफी ठंड रही। अधिकतम तापमान 14.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 10.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह आद्रता 90 फीसदी और दोपहर बाद 75 फीसदी रही। हवा 30.5 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पूरब उत्तर पूरब दिशा में चली।
मौसम वैज्ञानिक डा. एचएस कुशवाहा के मुताबिक दोपहर में आसमान में कोहरे की परत छाई रहने से धूप नहीं आई, जिससे दोपहर के तापमान में गिरावट रही। डा. कुशवाहा ने बताया कि अगले 24 घंटों में अधिकतम तापमान 15.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 9.8 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। सुबह घना कोहरा रहेगा और दोपहर में भी आसमान में कोहरे की परत छायी रहेगी। पर्वतीय इलाकों में धूप खिलेगी और मैदानी इलाकों में शीत लहर का प्रकोप जारी रहेगा। आसमान में बादल नहीं होने से फिलहाल बरसात की किसी तरह की संभावनाएं नहीं हैं। कोहरे से वाहन चालकों को परेशानी झेलनी पड़ रही है।




ठंड से बेहाल हुए नौनिहाल
सर्दी, जुकाम के साथ अस्थमा का अटैक बढ़े
ब्लड प्रेसर और हार्ट रोगियों की मुश्किलें बढ़ी
लापरवाही सेहत पर पड़ सकती है भारी
हल्द्वानी। ठंड ने नौनिहालों को बेहाल कर दिया है। सर्दी जुकाम से लेकर चेस्ट इंफैक्शन और विंटर डायरिया की शिकायत बढ़ गई है। सरकारी और निजी अस्पतालों में ऐसे मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है।
ठंड सेहत पर भारी पड़ने लगी है। इससे बच्चों और बुजुर्गों की मुश्किल भी बढ़ गई हैं। बच्चे ब्रांकेयोलाइटिस (सर्दी, जुकाम, खांसी, सीने में जकड़न, बुखार) और ब्रांक्यो अस्थमा की शिकायत बढ़ रही है। वरिष्ठ चिकित्सक डा. नीलांबर भट्ट बताते हैं, ठंड बढ़ने से अस्पतालों में दमे के अटैक और विंटर डायरिया मरीज बढ़ने लगे हैं। कोहरे का असर बड़ों पर भी दिखने लगा है। ओपीडी में गले में खराश, खांसी, बुखार, जोड़ों में दर्द और हाथ पैरों में सूजन के मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है।
हृदय रोग विशेषज्ञ डा. प्रकाश पंत बताते हैं, जाड़ों में ब्लड प्रेसर और हार्ट रोगियों की परेशानी बढ़ जाती है। ऐसे मरीजों को एहतियात बरतने की जरूरत है। शिकायत होने पर तत्काल चिकित्सक से परामर्श लें और नियमित तौर पर दवाएं खाएं। सुशीला तिवारी अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक डा. एसआर सक्सेना के मुताबिक ठंड बढ़ने के साथ सामान्य दिनों की तुलना में जनरल ओपीडी कम हो गई है। ओपीडी में आने वाले अधिकतर मरीज ठंड से संबंधित बीमारियों के हैं। डा. सक्सेना के मुताबिक दिसंबर आखिर तक ठंड से होने वाली दिक्कतों के मरीजों की संख्या में इजाफा हो जाएगा।

बचाव
- ठंड में घूमने से बचें
- खुले अंग को ढक कर रखें
- किसी भी परेशानी को नजरअंदाज ने करें
- साबुन से हाथ धोएं

Spotlight

Most Read

Shimla

वन भूमि से 416 पेड़ काटने के मामले में आरोपी गिरफ्तार

वन भूमि से 416 पेड़ काटने के मामले में आरोपी गिरफ्तार

20 जनवरी 2018

Related Videos

देहरादून में आशा कार्यकर्ताओं को पुलिस ने किया गिरफ्तार, ये हैं आरोप

वेतनमान बढ़ाने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहीं आशा कार्यकर्ताओं को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। बता दें कि आशा कर्यकर्ता देहरादून के परेड ग्राउंड के पास धरना प्रदर्शन कर रही थीं जिसके बाद पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया।

14 अक्टूबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper