अतीत को जीवंत रखने का सशक्त माध्यम है फोटोग्राफी

Nainital Updated Mon, 20 Aug 2012 12:00 PM IST
नैनीताल। कुमाऊं मंडल आयुक्त डा. हेमलता ढौडियाल ने कहा कि अतीत को जीवंत रखने के लिए फोटोग्राफी सशक्त माध्यम है। मौजूदा पुराने फोटोग्राफ के माध्यम से ही हम अतीत को जान सकते हैं। यदि फोटोग्राफी का अविष्कार नहीं होता तो प्राकृतिक सौंदर्य समेत अतीत को जानना और समझना हमारे लिए मुश्किल होता। नित नई तकनीक से फोटोग्राफी का क्षेत्र और भी व्यापक हो रहा है। इसके माध्यम से हम अपने आज को आने वाली पीढ़ी के समक्ष रख सकेंगे।
कुमाऊं आयुक्त ढौडियाल फ्लोरिस्ट लीग इंडिया के तत्वावधान में विश्व फोटोग्राफी दिवस पर रविवार को फ्रीमेशन हॉल में आयोजित अंतरराष्ट्रीय फोटो प्रदर्शनी को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रही थीं। आयुक्त ने संस्था की ओर से विश्व के प्रसिद्ध छायाकारों के छायाचित्रों को एक मंच पर लाने की सराहना की। प्रसिद्ध छायाकार अनूप साह ने संस्था की ओर से फोटोग्राफी के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी। थ्रीष कपूर ने फोटोग्राफी के इतिहास पर प्रकाश डाला। प्रो. शेखर पाठक ने नगर के प्रसिद्ध छायाकार गांगी साह, दीवान सिंह कुमैया, भवान सिंह, एनएस थापा को याद कर उनसे संबंधित संस्मरण सुनाए।
प्रदर्शनी में 11 देश के 185 प्रतिभागियों ने 2553 प्रविष्टियां प्रतियोगिता के लिए भेजी थीं। इनमें से निर्णायकों ने 72 प्रविष्टियों का चयन किया। कलर, नेचर, जर्नलिज्म, वाइल्ड लाइफ, मोनोक्रोम, फोटो ट्रेवल समेत 6 सेक्शंस में 5 अवार्डेड और सात सर्टिफिकेट ऑफ मेरिट प्रविष्टियों को प्रदर्शनी में प्रदर्शित किया गया। इनमें हांगकांग की 14, चायना की 7, यूएसए की 6, ताइवान व कैनाडा की 4-4, मलेशिया की 2 तथा बेल्जियम, सिंगापुर, इंडोनेशिया की एक-एक समेत भारत कीे 31 प्रविष्टियां शामिल हैं। इस मौके पर प्रो. अजय रावत, डा. बीना पांडे, डा. नारायण जंतवाल, परमजीत सिंह, बलबीर सिंह, लोकेश पांडे, कल्याण सिंह सजवाण, बृजमोहन जोशी, अहद तनवीर, राजीव लोचन साह, सुरेश गुरुरानी, विनीता यशस्वी आदि थे।
इनसेट
कपूर और जोशी सम्मानित
नैनीताल। विश्व फोटोग्राफी दिवस पर संस्था की ओर से छायाकार थ्रीष कपूर एवं बृजमोहन जोशी को सम्मानित किया गया। इस दौरान फोटोग्राफी के क्षेत्र में उनके योगदान पर भी प्रकाश डाला गया।

Spotlight

Most Read

Lucknow

डीजीपी ने हनुमान सेतु मंदिर में मांगी प्रदेश के लिए कामना तो 'भगवान' ने दिया आशीर्वाद

लंबे इंतजार के बाद प्रदेश के नवनियुक्त डीजीपी ओपी सिंह मंगलवार सुबह राजधानी पहुंचे। एअरपोर्ट से निकलने के बाद सबसे पहले वह राजधानी के सबसे वीवीआईपी मंदिर हनुमान सेतु मंदिर पहुंचे।

23 जनवरी 2018

Related Videos

देहरादून में आशा कार्यकर्ताओं को पुलिस ने किया गिरफ्तार, ये हैं आरोप

वेतनमान बढ़ाने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहीं आशा कार्यकर्ताओं को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। बता दें कि आशा कर्यकर्ता देहरादून के परेड ग्राउंड के पास धरना प्रदर्शन कर रही थीं जिसके बाद पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया।

14 अक्टूबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper