6 कुमाऊं रेजीमेंट के जवान ने एवरेस्ट पर फहराया झंडा

Nainital Updated Sat, 09 Jun 2012 12:00 PM IST
हल्द्वानी। कुमाऊं रेजीमेंट के जवान यमुना प्रसाद पनेरू ने एवरेस्ट पर झंडा फहराकर कुमाऊं रेजीमेंट एवं नैनीताल जिले का नाम रौशन किया है। धारी ब्लाक के पदमपुरी में रहने वाले यमुना प्रसाद पनेरू पुत्र दया कृष्ण पनेरू 6 कुमाऊं रेजीमेंट में जवान हैं। वर्तमान में उनकी पोस्टिंग पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में है। यमुना प्रसाद पनेरू ने कर्नल नीरज राणा की अगुवाई छह सदस्यीय टीम में एवरेस्ट फतह की है। छह सदस्यीय टीम में यमुना प्रसाद पनेरू के अलावा रानीखेत निवासी जवान नर सिंह अधिकारी भी शामिल हैं। यमुना प्रसाद पनेरू के मुताबिक कर्नल राणा के नेतृत्व में 14 मई को 14 सदस्यों की टीम दिल्ली से काठमांडू के लिए रवाना हुई इसमें आठ लोग मौसम खराब होने के कारण वापस हो गए। काठमांडू से लूकवा बेस कैंप 17700 फीट की ऊंचाई तक आठ दिन की पैदल यात्रा की। 18 मई को मौसम ठीक नहीं होने के कारण टीम को कोर कैंप में रुकना पड़ा। 24 मई को टीम के सदस्य यमुना प्रसाद पनेरू ने सबसे पहले सवा तीन बजे एवरेस्ट पर झंडा फहरा दिया। यमुना प्रसाद पनेरू के साहस पर क्षेत्रवासियों एवं रेजीमेंट के जवानों एवं अधिकारियों ने बधाइयां दी हैं। यमुना प्रसाद के भाई चंद्र प्रकाश पनेरू ने बताया कि उनके परिवार को शुभकामनाएं देने वालों का तांता लगा है।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

देहरादून में आशा कार्यकर्ताओं को पुलिस ने किया गिरफ्तार, ये हैं आरोप

वेतनमान बढ़ाने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहीं आशा कार्यकर्ताओं को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। बता दें कि आशा कर्यकर्ता देहरादून के परेड ग्राउंड के पास धरना प्रदर्शन कर रही थीं जिसके बाद पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया।

14 अक्टूबर 2017