बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

720 डॉक्टरों और एक हजार नर्सों की भर्ती होगी : सीएम

Haldwani Bureau हल्द्वानी ब्यूरो
Updated Fri, 02 Oct 2020 12:52 AM IST
विज्ञापन

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
हल्द्वानी/रामनगर। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि इस समय सरकार का पूरा ध्यान कोरोना के चलते बेरोजगार हुए लोगों को रोजगार दिलाने पर है। दस हजार युवाओं को बाइक टैक्सी और दस हजार लोगों को 25-25 किलोवाट मुख्यमंत्री सौर ऊर्जा योजना के माध्यम से स्वरोजगार से जोड़ने की योजना है। प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं में बेहतर काम हुआ है। अभी 720 डॉक्टर और एक हजार नर्सों की भर्ती की दिशा में काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार ने हर बार अपने कामों का हिसाब दिया है। कोविड-19 के चलते कुछ देर हुई थी। इस बार जो काम किए गए हैं, उसका परिणाम तीन से चार महीने में दिखाई देने लगेगा।
विज्ञापन

मुख्यमंत्री ने बृहस्पतिवार को हल्द्वानी तहसील परिसर में आयोजित कार्यक्रम में 11936.77 लाख की 62 योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। साथ ही एक करोड़ की लागत से रामनगर में धनगढ़ी गेट पर बने कॉर्बेट परिचय केंद्र (इंटरप्रिटेशन सेंटर), नेचर शॉप, कैंटीन का लोकार्पण भी किया। उन्होंने 45 करोड़ की लागत से पनचक्की-ऊंचापुल- कठघरिया-कमलुवागांजा तक मार्ग के चौड़ीकरण (मिनी बाईपास की तर्ज पर) और रामनगर में तीन टोंगिया गांवों को राजस्व गांव बनाने की भी घोषणा की। यह भी कहा कि बंदरों के कारण खेती को नुकसान हो रहा है इस कारण राज्य में तीस हजार क्षमता वाले चार बंदर बाड़े बनाए जाएंगे।

कार्यक्रम में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व कालाढूंगी विधायक बंशीधर भगत, मेयर डॉ. जोगेंद्र रौतेला, जिला पंचायत अध्यक्ष बेला तोलिया, विधायक नवीन दुम्का, संजीव आर्य, राम सिंह कैड़ा, दायित्वधारी गजराज बिष्ट, बीएस बिष्ट, भाजपा प्रदेश प्रवक्ता प्रकाश रावत, जिला अध्यक्ष प्रदीप बिष्ट, नगर अध्यक्ष विनीत अग्रवाल, नवीन पंत, डीएम सविन बंसल, मुख्यमंत्री विशेष सचिव डॉ. पराग मधुकर धकाते, एसएसपी सुनील मीणा आदि मौजूद रहे।
आतंकी हमले का बदला लेने को पीएम के
संकल्प के लिए जाना जाएगा कॉर्बेट: सीएम
रामनगर। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि कॉर्बेट पार्क बाघों के संरक्षण के साथ ही इस बात के लिए भी जाना जाएगा कि यह वही पार्क है जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुलवामा आतंकी हमले का बदला एवं प्रतिकार लेने के लिए दृढ़ निश्चय और संकल्प लिया था। इसके बाद पाकिस्तान में घुसकर भारतीय जवानों ने आतंकियों के ठिकानों को नेस्तनाबूद कर दिया था।
चीड़ के माध्यम से मिल सकता है 40 हजार लोगों को रोजगार
हल्द्वानी। सीएम ने कहा कि राज्य में स्वरोजगार की दिशा में फोकस नहीं किया गया और बड़े उद्योगों की तरफ खिंचते चले गए। पर्वतीय भू-भाग होने के कारण बड़े उद्योग स्थापित नहीं हो सकते हैं इसलिए मौजूदा प्राकृतिक और मानव संसाधन का बेहतर उपयोग करने की जरूरत है। इसलिए स्वरोजगार की दिशा में शोध किया गया है। इसके परिणाम आने लगे हैं। चीड़ की पत्ती पर आधारित बिजली उत्पादन प्रारंभ हो गया है। चीड़ के माध्यम से चालीस हजार लोगों को रोजगार मिल सकता है। दस हजार युवाओं को बाइक टैक्सी और दस हजार लोगों को 25-25 किलोवाट मुख्यमंत्री सौर ऊर्जा योजना के माध्यम से स्वरोजगार से जोड़ने की योजना है।
वनभूमि मिलते ही शुरू होंगे सभी काम
हल्द्वानी। सीएम रावत ने कहा कि ऑडिटोरियम निर्माण के लिए पहले 17 करोड़ जारी हो चुके हैं, जल्द ही आठ करोड़ की राशि जारी हो जाएगी। रिंग रोड पर 1822 करोड़ का खर्च होने का अनुमान है। इसमें पांच सौ करोड़ मुआवजे के लिए चाहिए। इस योजना को लेकर मुख्य सचिव ने पांच अक्तूबर को बैठक बुलाई है। इसे केंद्र पोषित योजना के अंतर्गत स्वीकृत कराने का प्रयास है। आई बैंक के उपकरण खरीद के लिए 25 लाख की राशि जारी हो चुकी है। आईएसबीटी एक महत्वपूर्ण योजना है, इसका भूमि संबंधी प्रस्ताव पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय में है। इसके बनने अधिकतम समय तक उपयोग हो सकेगा और लोगों को सुविधा मिलेगी। स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट के लिए वन भूूमि का मामला भी मंत्रालय में है। भूमि मिलते ही कार्य प्रारंभ किया जाएगा।
फिर गिनाईं उपलब्धियां
हल्द्वानी। सीएम रावत ने कहा कि उनकी सरकार शिक्षा, रोजगार, स्वास्थ्य आदि क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य किया है। जब सरकार बनी थी, तो 1084 डॉक्टर थे, आज उनकी संख्या ढाई हजार हो चुकी है। 720 डॉक्टर और एक हजार नर्सों की भर्ती की दिशा में काम चल रहा है। अभी और डॉक्टरों की जरूरत होगी। सीएम के अनुसार अटल आयुष्मान योजना के तहत राज्य में दो लाख लोगों का इलाज किया है। इस पर 192 करोड़ खर्च हुआ है। अब तक रोगी को 175 अस्पतालों में इलाज की सुविधा थी। अब नेशनल पोर्टेबिलिटी कर दी गई है। अब 22 हजार अस्पतालों में पांच लाख तक का इलाज हो सकेगा। सीएम ने कहा कि कैंपा के माध्यम से लोगों को रोजगार देने की योजना है। तीन महीने में 25 हजार लोगों को रोजगार दिया जाएगा। इससे जुड़ने वाले व्यक्ति वनाग्नि नियंत्रण, जल संरक्षण समेत अन्य कार्य करेंगे।
छात्राओं को चेक बांटे
हल्द्वानी। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने छह छात्राओं कोमल राणा, कांता आर्या, अर्चना भारती, चंद्रकला, केसिया गोरखा और फेबा गोरखा को उनकी शिक्षा के लिए चार लाख 93 हजार के चेक प्रदान किए। साथ ही दो प्लाज्मा डोनर राहुल दानी और तारा कोरंगा को सम्मानित भी किया।
पशु सेवा वाहन जनता को समर्पित
हल्द्वानी। सीएम रावत ने एक पशु सेवा वाहन को जनता को समर्पित किया। दो एंबुलेंस अस्पतालों को सौंपी। हिलांस किचन का शुभारंभ और सुशीला तिवारी अस्पताल में खुले जन औषधि केंद्र का आनलाइन लोकार्पण किया। दीवार पर की गई कलाकारी (म्यूरल्स) का लोकार्पण करते हुए कहा कि इससे नई पीढ़ी को हमारी संस्कृति को समझने और जानने का अवसर मिलेगा।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us