सेवादार चलाएंगे गंगा सफाई का महाअभियान

हरिद्वार/ब्यूरो Updated Thu, 01 Nov 2012 11:49 AM IST
sewadar will run ganga cleaning campaign
हाथ में झाडू और तसला जैसे सफाई के औजार और दिल में सेवा का जज्बा लिए डेरा सच्चा सौदा के स्वयंसेवियों की बुधवार शाम से हरिद्वार में आमद प्रारंभ हो गई। देर रात तक हजारों स्वयंसेवक पहुंच चुके थे। सुबह तक यह तादाद लाखों में पहुंचने की बात कही जा रही है। ऋषिकेश में बृहस्पतिवार सुबह आठ बजे और हरिद्वार में एक घंटे बाद सुबह नौ बजे से गंगा की सफाई के महाअभियान की शुरुआत होगी।

डेरा सच्चा सौदा सिरसा की ओर से बृहस्पतिवार को ऋषिकेश से रुड़की तक सफाई महाअभियान चलाया जाएगा। अभियान को 'हो पृथ्वी साफ, मिटे रोग अभिशाप' नाम दिया गया है। अभियान में भाग लेने के लिए सात राज्यों के स्वयंसेवक पहुंच रहे हैं। स्वयंसेवकों के ठहरने और खाने-पीने के लिए शहर की कई धर्मशालाओं में व्यवस्था की गई है। स्वयंसेवकों की ज्यादा संख्या को देखते हुए बैरागी द्वीप में बड़े-बड़े पंडाल लगाए गए हैं। पंडालों में देर रात तक स्वयंसेवकों का पहुंचना जारी था।

डेरा सच्चा सौदा के प्रवक्ता पवन इन्सां ने बताया कि ऋषिकेश में सुबह आठ बजे अभियान की शुरुआत संत गुरमीत राम रहीम सिंह करेंगे। नौ बजे उनकी ओर से हरिद्वार में हरकी पैड़ी से अभियान प्रारंभ किया जाएगा। गंगा के साथ-साथ शहर की भी सफाई की जाएगी।

ट्रैफिक भी संभालेंगे स्वयंसेवक
शहर में लाखों लोग और हजारों वाहन आएंगे तो यातायात की समस्या खड़ी हो सकती है। इसको देखते हुए डेरा सच्चा सौदा की ओर से एक हजार से ज्यादा स्वयंसेवकों को यातायात व्यवस्था संभालने के लिए लगाया गया है। डेरा सच्चा सौदा के प्रवक्ता डॉ. आदित्य इन्सां ने बताया कि अभियान से आम आदमी को कोई परेशानी नहीं हो, इसके लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं।

हरिद्वार और ऋषिकेश में बनाए गए जोन
हरिद्वार में हरकी पैड़ी, रेलवे स्टेशन रोड एवं बस स्टैंड, कनखल, भूपतवाला/शांतिकुंज, गंगानदी घाट, डैम से जटवाड़ा पुल, जटवाड़ा पुल से पथरी पुल और पथरी पुल से रुड़की जोन बनाए गए हैं। वहीं, आवास विकास, रेलवे रोड, टिहरी बस स्टैंड, त्रिवेणी घाट, मायाकुंड, कुम्हारबाड़ा, बनखंडी, शांतिनगर, तिलक रोड़, वाल्मीकि नगर, चंद्रेश्वर नगर और गंगानगर ऋषिकेश में जोन बनाए गए हैं।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

हरिद्वार जिला जेल से मिली ये जानकारी आपको चौंका देगी

उत्तराखंड से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। दरअसल हरिद्वार जिला जेल में 16 कैदी एचआईवी पॉजिटिव पाए गए हैं।

24 दिसंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls