बकरीद पर कुर्बानी का विवाद गहराया

Haridwar Updated Mon, 22 Oct 2012 12:00 PM IST
लंढौरा। बकरीद पर कुर्बानी के स्थल को लेकर विवाद गहराता जा रहा है। मामले को लेकर प्रशासन की ओर से बुलाई गई बैठक बेनतीजा रही। एक पक्ष की ओर से लंढौरा में रस्म अदायगी करने की जिद के चलते सहमति नहीं बन सकी। प्रशासन ने बकरीद और दशहरा पर्व पर दोनों पक्षों से शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की है।
अब तक जैनपुर झंझेड़ी में बकरीद पर कुर्बानी की रस्म अदा होती आई है। लेकिन तीन वर्ष से एक समुदाय के लोग लंढौरा में कुर्बानी की मांग कर रहे हैं। इसे लेकर दो वर्ष पूर्व दो पक्षों के बीच तनाव भी पैदा हो गया था। इस बार भी इस तरह की मांग उठी तो ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने एक सप्ताह पूर्व शांति समिति की बैठक कर दोनों पक्षों के लोगों की बैठक बुलाई। जिसमें इस बात पर सहमति बन गई थी कि पूर्व निर्धारित स्थल जैनपुर झंझेड़ी में ही कुर्बानी की रस्म अदायगी कराई जाएगी। लेकिन अब फिर से एक समुदाय के लोग लंढौरा कस्बे में कुर्बानी की बात पर अड़ गए हैं। इसे लेकर प्रशासन ने रविवार को फिर से कस्बे में शांति समिति की बैठक में आम सहमति बनाने का प्रयास किया। इस दौरान एक पक्ष ने कस्बे में कुर्बानी की अनुमति देने की बात कही। प्रशासनिक अधिकारियों ने कहा कि इस बार पूर्व निर्धारित स्थल पर रस्म अदा कराई जाए और आगामी वर्षों के लिए प्रस्ताव बनाकर दिया जाए। ताकि अनुमति प्रदान की जा सके। लेकिन इस बात पर सहमति नहीं बन सकी। अब प्रशासन ने एक दो दिन में दोनों पक्षों के मुअज्ज्जिों की बैठक कर मामले का समाधान निकालने का निर्णय लिया है। बैठक में एएसडीएम कृष्ण कुमार मिश्र, सीओ मंगलौर कमलेश उपाध्याय तथा कोतवाली प्रभारी निरीक्षक पंकज गैरोला, पूर्व प्रधान नूर अहमद, इलमचंद, पूर्व प्रधान जब्बार अहमद, मौहम्मद तहसीन, मौहम्मद इस्लाम, डा. पहल सिंह मौर्य, मेनपाल, सभासद मौहम्मद याकूब, वाहिद अहमद व शहजाद आदि मौजूद रहे।

कोट....
जहां पहले से कुर्बानी होती आई है, वहीं इस रस्म को अदा करने की अपील की गई है। यदि अन्य जगह के लिए प्रस्ताव आता है तो आगामी वर्षों के लिए इस पर अनुमति देने पर विचार किया जाएगा। सहमति बनाने का पूरा प्रयास किया जाएगा। यदि कोई शांति भंग करने या सौहार्द बिगाड़ने का काम करेगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
- कृष्ण कुमार मिश्र, एएसडीएम रुड़की
फोटो समाचार

दशहरा और बकरीद पर्व पर बरते भाईचारा
रुड़की/भगवानपुर। दशहरा और बकरीद पर शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस और प्रशासन ने गणमान्य लोगों के साथ बैठकें कीं। रुड़की सिविल लाइंस कोतवाली में आयोजित बैठक में सीओ जीबी पांडे ने कहा कि लोगों को त्योहारों पर शांति व्यवस्था बनाए रखने के प्रयास करने चाहिए। उन्होंने कहा कि नियत स्थान पर ही कुर्बानी दी जाए। आपस में सौहार्द और भाईचारा बनाए रखते हुए लोग पर्व का आनंद लें। बकरीद पर नगरपालिका से भी साफ सफाई की व्यवस्था रखने को कहा गया। दशहरा पर्व के मेले पर यातायात व्यवस्था बनाए रखने के लिए अधीनस्थों को निर्देश दिए गए। इस मौके पर एसडीएम केके मिश्रा, कोतवाली प्रभारी कुलदीप सिंह असवाल, गंगनहर कोतवाली प्रभारी महेश चंद जोशी उपस्थित रहे।
वहीं, भगवानपुर थाने में आयोजित शांति बैठक में मंगलौर सर्किल की सीओ कमलेश उपाध्याय ने सिकरोढ़ा, रुहालकी और मानकपुर आदि गांव के ग्रामीणों से क्षेत्र में शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की। मंगलौर कोतवाली में भी शांति व्यवस्था कायम करने को बैठक ली।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

हरिद्वार जिला जेल से मिली ये जानकारी आपको चौंका देगी

उत्तराखंड से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। दरअसल हरिद्वार जिला जेल में 16 कैदी एचआईवी पॉजिटिव पाए गए हैं।

24 दिसंबर 2017