सहकारी समिति में लाखों का गबन

Haridwar Updated Mon, 08 Oct 2012 12:00 PM IST
लक्सर। मौहम्मदपुर बुजुर्ग सेवा सहकारी समिति में लाखों रुपये का गबन किए जाने का मामला सामने आया है। समिति के प्रबंध निदेशक और तकनीकी अधिकारी ने कैश बुक में हेराफेरी और कूटरचना कर तैयार किए गए दस्तावेजों के आधार पर यह गबन किया। जांच समिति की रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है। जांच समिति के सदस्य और समिति के प्रशासक ने आरोपी प्रबंध निदेशक और तकनीकी अधिकारी के खिलाफ एफआरआई दर्ज कराने के लिए कोतवाली पुलिस को तहरीर दी है।
लक्सर खंड विकास क्षेत्र की मौहम्मदपुर बुजुर्ग किसान सेवा सहकारी समिति में इसी साल अपर जिला सहकारी अधिकारी मान सिंह को समिति के प्रशासक की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। मार्च माह में चार्ज संभालने के बाद जब मान सिंह ने समिति के दस्तावेजों की जांच की तो कई अनियमितताएं नजर आईं। इस पर प्रशासक ने जिला सहायक निबंधक उमराव सिंह सैनी से शिकायत की थी। जिला सहायक निबंधक ने मामले की गंभीरता को देखते हुए 15 सितंबर 2012 को तीन सदस्यीय जांच समिति गठित की। जिसमें अपर जिला सहकारी अधिकारी एमएल टम्टा, प्रशासक मान सिंह और लक्सर के सहायक अधिकारी बीपी जोशी को रखा गया। जिला सहायक निबंधक के अनुसार, जांच समिति ने पाया कि सहकारी समिति के तत्कालीन प्रबंध निदेशक राकेश चौहान और तकनीकी अधिकारी श्याम नारायण द्वारा 17 दिसंबर 2011 और 27 मार्च 2012 को चार बार में दो लाख 88 हजार सात सौ नौ रुपये की राशि समिति के खाते से निकाली गई। इसके बाद दोनों अधिकारियों ने कैशबुक और अन्य कागजों में हेराफेरी व कूटरचना कर कई बार में करीब साढ़े छह लाख रुपये की राशि हड़प ली। जांच रिपोर्ट में सहकारी समिति के बैंक मैनेजर और तत्कालीन प्रशासक बीएस राजपुत को भी आंशिक दोषी माना गया। जांच समिति के सदस्य और मौजूद प्रशासक मान सिंह ने लक्सर कोतवाली में गबन के आरोपी अधिकारियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करने की बाबत लक्सर पुलिस को तहरीर दी है।

कोट..
जांच कमेटी द्वारा गबन का मामला सिद्ध हो चुका है। आरोपी अधिकारी और कर्मचारी के खिलाफ पुलिस को तहरीर दे दी गई है। अब पुलिस को मामले में एफआरआई दर्ज कर आगे की कार्रवाई करनी चाहिए।
- उमराव सिंह सैनी, जिला सहायक निबंधक

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

हरिद्वार जिला जेल से मिली ये जानकारी आपको चौंका देगी

उत्तराखंड से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। दरअसल हरिद्वार जिला जेल में 16 कैदी एचआईवी पॉजिटिव पाए गए हैं।

24 दिसंबर 2017